Majhi Ladki Bahin Yojana : इस योजना के तहत योजना महिलाओं को मिलेंगे 4500 रुपए

पोस्ट -14 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

Majhi Ladki Bahin Yojana : माझी लड़की बहन योजना में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, 65 साल तक की महिलाओं को मिलेगा लाभ

माझी लड़की बहिन योजना : देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। इनमें माझी लड़की बहन योजना, महिला समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्टैंडअप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मुद्रा लोन योजना, मुख्यमंत्री लाड़ली बहन योजना और महिला कोइर योजना शामिल है। इनमें से कई योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को हर महीने नकद आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब 21 से 65 साल की महिलाओं के लिए खुशखबरी आई है। अगर वे अब माझी लड़की बहन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराती है तो उन्हें एक साथ 4500 रुपए की राशि मिलेगी। आइए, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में माझी लड़की बहन योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को फायदा देने के लिए तीसरी बार बढ़ाई आखिरी तिथि (Last date extended for the third time to provide benefits to maximum women)

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए की सहायता राशि देने के लिए जुलाई 2024 से माझी लड़की बहन योजना शुरू की। यह योजना महिलाओं के बीच जबरदस्त तरीके से लोकप्रिय हो रही है और सरकार भी अधिक से अधिक महिलाओं को इस योजना से जोड़ना चाहती है। योजना की लोकप्रियता को देखते हुए राज्य सरकार ने तीसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाने की घोषणा की है। अब इस योजना में 30 सितंबर 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। इससे पहले इस योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया था।

इन महिलाओं को एक साथ मिलेंगे 4500 रुपए (These women will get Rs 4500 together)

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना में 14 अगस्त 2024 तक 1 करोड़ 64 लाख 40 हजार से अधिक महिलाओं ने पंजीकरण कराया था। इनमें से लगभग 1 करोड़ 36 लाख महिलाएं पात्र पाई गई। लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं। इसलिए राज्य सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर बढ़ा दी है। अगर महाराष्ट्र की कोई महिला 30 सितंबर से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराती है तो उसे जुलाई, अगस्त व सितंबर का भुगतान एक साथ मिलेगा जो 4500 रुपए होगी। इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं एक साल में 18000 रुपए की आर्थिक सहायता सरकार से प्राप्त कर सकती है। यहां आपको बता दें कि अब मुख्यमंत्री लाडकी बहन योजना का दायरा बढ़ाकर 2.5 करोड़ महिलाओं को इसमें शामिल किया जा रहा है। वहीं अब तक 1.7 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में पैसे भेजे गए हैं।

नियमों में बदलाव, एक परिवार की दो महिलाओं को मिलेगा लाभ (Change in rules, two women of one family will get benefit)

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के नियमों में भी महाराष्ट्र सरकार ने बदलाव किया है। योजना में पहले 21 से 60 साल की महिलाओं को जोड़ा गया था, लेकिन अब नियमों में बदलाव करते हुए 21 से 65 साल तक की महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। अब योजना में से निवास प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को भी खत्म कर दिया गया है। वहीं अन्य राज्यों की उन महिलाओं को भी योजना का लाभ मिलेगा जिन्होंने महाराष्ट्र निवासी पुरुष से शादी की है और यहां आकर बस गई हैं। योजना में पहले पहले पांच एकड़ भूमि वाले किसान परिवारों को लाभ नहीं दिया गया था लेकिन अब सरकार ने इस नियम का भी हटा दिया है। वहीं एक परिवार की दो महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती है लेकिन शर्त यह है कि एक महिला अविवाहित व एक महिला विवाहित होनी चाहिए।

आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता (These documents will be required for the application)

माझी लड़की बहन योजना में आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • मतदाता पहचान  पत्र
  • राशन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • जन्म प्रमाण-पत्र
  • आधार कार्ड
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण-पत्र
  • आवेदक महिला का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • आधार से लिंक बैक खाता
  • मोबाइल नंबर

माझी लड़की बहन योजना में ऐसे करें आवेदन (How to apply under Majhi Ladki Behan Yojana)

माझी लड़की बहन योजना में आवेदन की प्रक्रिया बेहद सरल है। महिलाओं की सुविधा के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से रखी गई है। ऑफ लाइन आवेदन के लिए महिलाओं को माझी लड़की बहन योजना आवेदन कार्यालय, आंगनबाड़ी सेविका, सेतु कार्यालय में संपर्क करना होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन नारी शक्ति ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से |

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors