ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Ladli Behna Yojana : इस दिन आएगी लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त

Ladli Behna Yojana : इस दिन आएगी लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त
पोस्ट -02 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

लाडली बहना योजना : खातों में इस दिन आएगी योजना की 11वीं किस्त, जानें पूरी जानकारी

11th installment of Ladli behna yojana : महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लाभान्वित किया जाता है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन समाज में सुखी जीवन यापन कर सके। आज कई राज्यों में महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा के लिए सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई योजनाएं चला रही है, जिसमें महिलाओं को आर्थिक सुविधा प्रदान की जा रही है। ऐसे में मध्यप्रदेश शासन द्वारा भी अपने राज्य में “लाड़ली बहना योजना” (Ladli Behna Yojana) का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण तथा उनके आर्थिक स्वावलंबन हेतु सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही  है। प्रदेश शासन की इस योजना के तहत प्रदेश की लगभग 1.29 करोड़ से अधिक महिलाओं/बहनों को लाभ मिल रहा है। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं के खाते में 10वीं किस्त का पैसा भेजा जा चुका है, अब लाड़ली बहनों को योजना की 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। कहा जा रहा है कि सरकार लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 11वीं किस्त का पैसा लाड़ली बहनों के बैंक खाते में 5 अप्रैल तक जारी कर सकती हैं, क्योंकि शिवरात्रि त्योहार के चलते राज्य सरकार ने योजना की 10वीं किस्त 10 मार्च की जगह 1 मार्च 2024 के दिन ही सभी लाभार्थी बहनों के खातें भेज दी थी।

New Holland Tractor

तारीख से पहले ही लाडली बहनों के खाते में भेजे जाएंगे पैसे

दरअसल, लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत हर महीने की 10 तारीख तक लाभार्थी बहनों के बैंक खाते में 1250 रुपए की आर्थिक मदद डीबीटी (DBT) के माध्यम से भेजी जाती है। हालांकि शिवरात्रि और होली त्योहार को देखते हुए डॉ मोहन यादव सरकार ने पिछले महीने 1 मार्च को ही योजना की 10 किस्त के 1250 रुपए की राशि प्रत्येक महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी थी तथा अब लाड़ली योजना की 11वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 11th installment) बहनों के खाते में जारी होना है, लेकिन इसके लिए अब लाभार्थी बहनों को 10 तारीख का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सरकार द्वारा इस बार तय तारीख से 5 दिन पहले यानी 5 अप्रैल तक लाड़ली बहनों के बैंक खातों में 11वी किस्त का पैसा जारी करने की घोषण की है। सीएम डॉ. मोहन यादव ने अपने ‘X’ पर पोस्ट कर इसकी आधिकारिक पुष्टि की है।

लाडली बहनों के खातों में दिए जाएंगे किस्त में 1250 रुपए

प्रदेश में पिछड़े और गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक रूप स्‍वावलम्‍बी बनाने एवं उन्हें मासिक आर्थिक सहायता देने के मकसद से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) द्वारा 5 मार्च, 2023 को लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की शुरूआत की गई। इस योजना के अंतर्गत 23 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित, अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा तथा परित्यक्ता महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह की सहायता देने का फैसला लिया गया तथा पात्र लाभार्थियों को 1 हजार रुपए प्रतिमाह की पहली किस्त जून 2023 में जारी की गई। इसके बाद पूर्व सीएम ने इस योजना की किस्त राशि में 250 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए 1250 रुपए मासिक कर दिया तथा लाभार्थी महिलाओं से वादा करते हुए कहा कि लाड़ली बहनों को मिलने वाली राशि 1250 रुपए से बढ़कर 1500 रुपए और फिर धीरे-धीरे इस राशि को बढ़ाकर 3 हजार रुपए तक ले जाया जाएगा। इस योजना के तहत अब तक प्रदेश शासन द्वारा 10 किस्तें जारी की जा चुकी है तथा अब 5 अप्रैल तक बहनों के बैंक खातों में 11वीं किस्त के 1250 रुपए दिए जाएंगे। 

लाडली बहनों को सभी योजनाओं का मिलता रहेगा लाभ

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते थे कि लाड़ली लक्ष्मी योजना तथा लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) केवल विधानसभा चुनाव तक रहेगी, भाजपा (BJP) वाले विधानसभा चुनाव के बाद इन योजनाओं को बंद कर देंगे। पैसे नहीं हैं, इतने पैसे कहां से लाओगे? हमने तब भी कहा था और आज भी कह रहे हैं कि झूठ बोलना भाजपा वालों की पहचान नहीं है। लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) और लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) न तब बंद हुई, न आज बंद हुई, न अगले चुनाव तक बंद होगी। बहनों के लिए सभी योजनाएं जारी रहेंगी तथा इनका लाभ उन्हें बराबर मिलता रहेंगा। 

लाडली बहना योजना स्टेटस कैसे देखे‌? 

जैसा की आप सभी जानते हैं मध्य प्रदेश शासन लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) के तहत महिलाओं को अब तक 10 किस्तों के लाभ से लाभान्वित कर चुकी है और महिलाओं को लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में अगर आपने भी लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है और लाड़ली बहना की 11वीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहती है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद नए पेज पर आपको लाडली बहना आवेदन क्रमांक/सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करना है। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज कर “OTP” भेजें के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे ओटीपी (OTP) प्रविष्ट करें विकल्प पर दर्ज कर खोजें बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने किस्त का भुगतान स्टेटस खुल जाएगा। इसमें आप लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त का स्टेट्स देख सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर