ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सुकन्या समृद्धि योजना: 31 मार्च से पहले जरूर करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट

सुकन्या समृद्धि योजना: 31 मार्च से पहले जरूर करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट
पोस्ट -09 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले 31 मार्च तक करा लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट

Sukanya Samriddhi Yojana : भारत सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। यह एक सेविंग डिपॉजिट योजना है। इसे खास कर बेटियों के लिए तैयार किया गया है। इस योजना के तहत केवल बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सेविंग अकाउंट खोला जाता है। मौजूदा समय में सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) के तहत खोले गए खाते पर सरकार 8.2 प्रतिशत की दर से ब्याज देती है। पोस्ट ऑफिस की यह योजना बेटियों के लिए काफी लोकप्रिय योजना है। अगर आपने भी सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया है, तो तुरंत यह काम करवा लेना चाहिए, नहीं तो आपका  सुकन्या खाता बंद हो सकता है।

New Holland Tractor

मिनिमम बैलेंस मैंटेन करना जरूरी

सुकन्‍या समृद्धि योजना में 250 रुपए के मिनिमम बैलेंस से निवेश किया जाता है। साथ ही, किसी भी फाइनेंशियल ईयर में सुकन्या समृद्धि खाता में अधिकतम 1.5 लाख रुपए की राशि  निवेश कर सकते हैं। अगर आपने भी अपनी बेटी का सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया है, तो इसे एक्टिव रखने के लिए आपको इसमें मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी है। अगर आपने 31 मार्च से पहले अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं किया या पैसे नहीं डाले हैं, तो आपका सुकन्या खाता बंद (फ्रीज) हो सकता है। अकाउंट को दोबारा एक्टिव करने के लिए आपको जुर्माना भी देना पड़ेगा। बता दें कि 31 मार्च 2024 तक अकाउंट होल्डर को मिनिमम बैलेंस को मैंटेन करना होता है। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है।

10 साल से कम उम्र की बेटी का खुलवा सकते हैं खाता

कोई भी अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) को इस योजना के तहत खुलवा सकता है। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो आप कभी भी सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। आप इस योजना के तहत एक बेटी के नाम पर एक ही सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं और अधिकतम दो खाते खुलवा सकते हैं। कुछ विशेष परिस्थितियों में एक परिवार की तीन बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि खाते का संचालन बेटी की आयु 21 वर्ष की होने या फिर 18 वर्ष की आयु के बाद शादी होने तक किया जा सकता है। बेटी की उच्च शिक्षा के लिए 18 वर्ष की आयु के पश्चात 50 प्रतिशत तक की रकम की निकासी की जा सकती है। सरकार के मुताबिक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 2.73 करोड़ से अधिक खाते खुलवाए गए हैं।

50 रुपए पेनल्टी से दुबारा एक्टिव किया जा सकता है खाता

सुकन्या समृद्धि खाता में प्रति वर्ष न्यूनतम 250 रुपए का निवेश करना होता है। वहीं इस निवेश खातें में अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक का सालाना जमा कर सकते है। बता दें कि खाते में यह निवेश हर साल करना होता है। अगर किसी साल कम से कम 250 रूपये जमा नहीं किये जाते है, तो खाता इनएक्टिव कर दिया जाता है, जिसे उस साल के लिए निवेश की जाने वाली धनराशि के साथ 50 रूपये प्रति वर्ष की पेनल्टी के साथ खाता दुबारा एक्टिव किया जा सकता है। अगर यह पेनल्टी नहीं जमा की जाए तो सुकन्या समृद्धि सेविंग अकाउंट के बराबर ही ब्याज दर मिलेगा जो कि 4 प्रतिशत है।

टैक्स बेनिफिट की सुविधा देती है सरकार

सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार टैक्स बेनिफिट की सुविधा देता है। आयकर अधिनियम के 80C के तहत 1.50 लाख रुपये का सालाना निवेश का टैक्स डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में मैच्योरिटी पर मिलने वाले रिटर्न पर कोई टैक्स नहीं लगता है। सुकन्या समृद्धि खाता में राशि को नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए जमा किया जा सकता है, आईपीपीबी खाताधारक ऑनलाइन भी इस खाते में पैसा जमा कर सकते है। सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ माता-पिता/अभिभावक का पहचान पत्र/आधार कार्ड भी देना होगा। बैंक या पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है। वर्तमान में सुकन्या योजना के तहत निवेश अकाउंट खोलने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा अधिकृत कुल 28 बैंक हैं जहां आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors