ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 : 23 हजार से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास महिलाएं तुरंत करें आवेदन

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 : 23 हजार से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास महिलाएं तुरंत करें आवेदन
पोस्ट -15 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

आंगनबाड़ी वर्कर्स के पदों पर चल रही बंपर भर्ती, 12वीं पास महिलाएं अभी यहां करें आवेदन

Anganwadi Recruitment 2024 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं की प्रसव से पूर्व और बाद में देखभाल सुनिश्चित करते हैं। नवजात शिशुओं और नर्सिंग माताओं के लिए तुरंत निदान और देखभाल करते हैं। 6 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों के टीकाकरण का प्रबंध करते हैं। बच्चों के लिए पूरक पोषण के वितरण के साथ-साथ गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं की निगरानी भी करते हैं। ऐसे में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और वर्कर्स के पदों के लिए समय-समय पर नियुक्तियां (भर्ती) की जाती है। इसके लिए राज्य की सरकारों द्वारा भर्ती निकाली जाती है। ऐसे में आंगनबाड़ी भर्ती का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए बड़ी खबर है। राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले आंगनबाड़ी में 23 हजार से अधिक पदों पर बंपर भर्तियां निकाली है। विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर 13 मार्च 2024 से इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। ऐसे में 12वीं पास इच्छुक महिला उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकती है। विभाग ने एप्लीकेशन की अंतिम तिथि अलग-अलग शहरों के लिए अलग-अलग तय की है। आइए, जानते हैं कि आंगनबाड़ी में किन-किन पदों पर भर्तियां निकली है और इनके लिए कैसे अप्लाई किया जा  सकता है।

New Holland Tractor

कुल 23 हजार 753 पदों पर की जाएगी भर्ती

उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी भर्ती 2024 (UP Anganwadi Recruitment 2024) के लिए अधिसूचना (Notification) जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं के 23 हजार 753 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। आंगनबाड़ी वर्कर्स पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 13 मार्च से शुरू हो चुकी है, जो कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते है, वे आधिकारिक वेबसाइट https://upanganwadibharti.in/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आंगनबाड़ी भर्ती में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने इस बार अप्लाई प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है।

रिक्तियों पर जिलावार होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2024 (Anganwadi recruitment Uttar Pradesh 2024) नोटिफिकेशन के अनुसार, आंगनबाड़ी रिक्तियों पर भर्ती जिलावार होगी। आंगनबाड़ी हेल्पर्स के पदों पर भर्ती के विज्ञापन जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालयों द्वारा जारी किए जा रहे हैं। भर्ती और योग्यता के बारे में विवरण जानकारी संबंधित जिले की ओर से जारी अधिसूचना से प्राप्त की जा सकती है। उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती  (Anganwadi recruitment Uttar Pradesh) 2024 की वेबसाइट पर मुजफ्फरनगर, शामली, ऐटा, चित्रकूट, बागपत, हाथरस, पीलीभीत, लखनऊ, संभल, अमरोहा, कौशांबी, भदोही, फतेहपुर, लखीमपुर खीरी, गाजियाबाद, सोनभद्र, बदायूं, कासगंज, रायबरेली, हापुड, मेरठ, सीतापुर, प्रतापगढ़ जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं आंगनबाड़ी सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती के विज्ञापन जारी हुए हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन के लिए लास्ट डेट जिले के हिसाब से अलग-अलग है। इच्छुक उम्मीदवार अपने जिले के लिंक पर क्लिक करके आवेदन संबंधित डिटेल और लास्ट डेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी पदों पर भर्ती के लिए योग्यता

  • उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के माध्यम से आंगनवाड़ी में कुल 23753 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।
  • आंगनबाड़ी वर्कर्स और आंगनबाड़ी सहायिकाओं के पदों के लिए केवल महिला अभ्यर्थी ही पात्र होंगी।
  • आंगनबाड़ी रिक्त कार्यकत्री पद पर भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास एवं उसके समकक्ष होंगी।
  • आवेदक महिला की आयु निर्धारित कट ऑफ तिथि से न्यूनतम 18 वर्ष एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदिका का संबंधित न्याय पंचायत की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2024 विज्ञप्ति रिक्त पदों पर आवेदन के लिए सबसे पहले यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2024 की वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर “पंजीकरण” के लिंक पर क्लिक करें। इस बाद अगले पेज पर मांगी गई संबंधित जानकारी और कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन करें। इसके बाद अप्लाई पर क्लिक करें और फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे  शैक्षणिक योग्यता, जाति प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। अब आवेदन सबमिट करने के बाद आवेदन का एक प्रिंट ले लें। रिक्त पदों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन फॉर्म निर्धारित समयावधि के अन्दर ही स्वीकार्य होंगे। ऑफलाइन आवेदन पत्र किसी भी दशा में मान्य/स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकत्री का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के रिक्त पर संबंधित ग्राम सभा/शहरी क्षेत्रों में वार्ड की निवासी गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की विधवा महिला/विधिक तलाकशुदा/परित्यक्त महिला आवेदकों को चयन में वरीयता दी जाएगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर