Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

PM Kisan Yojana : कृषि और पशुपालन क्षेत्र में 23,300 करोड़ की विभिन्न पहलों के लिए किसानो को 18वीं किस्त जारी

PM Kisan Yojana : कृषि और पशुपालन क्षेत्र में 23,300 करोड़ की विभिन्न पहलों के लिए किसानो को 18वीं किस्त जारी
पोस्ट -10 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

PM Kisan Yojana : पीएम किसान की 18वीं किस्त जारी, कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी 23,300 करोड़ की विभिन्न पहलों का शुभारंभ

मोदी सरकार 3.0 किसानों के विकास और इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर विशेष जोर दे रही है। सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल में कृषि एवं संबंधित क्षेत्र के विकास के लिए कई परियोजनाओं को जारी रखने के साथ-साथ नई योजनाओं का लोकार्पण किया जा रहा है। इस बीच महाराष्ट्र के वॉशिम में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी लगभग 23,300 करोड़ रुपए की विभिन्न पहलों की शुरुआत की। इन पहलों में पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण, नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त का शुभारंभ, कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 7,500 से अधिक की परियोजनाओं का समर्पण, 9,200 किसान उत्पादक संगठन, महाराष्ट्र में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर पार्क और मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड सीमन तकनीक का लोकार्पण शामिल है।  

New Holland Tractor

पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त वितरित (18th installment of PM-Kisan Samman Nidhi distributed)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वॉशिम में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ रुपए की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की। पीएम ने लगभग 9.40 करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त वितरित किए जाने पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने किसानों को दोहरा लाभ प्रदान करने का प्रयास कर रही है। मोदी ने नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना का भी जिक्र किया, जिसके तहत महाराष्ट्र के लगभग 90 लाख किसानों को लगभग 1900 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी गई है। उन्होंने किसान उत्पादक संगठनों से संबंधित सैकड़ों करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को समर्पित करने का उल्लेख किया। 

राष्ट्र को समर्पित की कई परियाजनाएं (Many projects dedicated to the nation)

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रधानमंत्री ने लगभग 9.40 करोड़ किसानों के बैंक खातों में करीब 20,000 करोड़ रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) की 18वीं किस्त का वितरण किया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त की भी शुरुआत की तथा इसके तहत लगभग 2,000 करोड़ रुपए अंतरित  किए। शिवराज सिंह ने कहा, प्रत्येक कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री किसान हितैषी फैसले करते हैं। किसानों के कल्याण के लिए केवल पीएम किसान निधि ही नहीं, बल्कि कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपए से अधिक की 7,500 से अधिक परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं है। इसमें कस्टम हायरिंग सेंटर, प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और श्रेणी निर्धारण इकाइयां, कोल्ड स्टोरेज परियोजनाएं और कटाई के बाद प्रबंधन परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने 109 नई उच्च पैदावार देने वाली नई फसलों की उन्नत किस्मों के बीज किसानों को समर्पित किए हैं। 

ऐसे चेक करें किसान सम्मान निधि की किस्त (How to check Kisan Samman Nidhi installment)

जिन लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 18वीं किस्त की राशि जारी हुई है उन किसानों के पंजीकृत मोबाइल पर राशि जमा होने का मेसेज आ गया है। हालांकि, कई बार सर्वर में एरर के कारण मेसेज आने में समय भी लगता है या नहीं आ पाता। ऐसी स्थिति में लाभार्थी “पीएम किसान योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in पर या पीएम किसान एप पर स्वयं ही चेक कर सकते हैं कि उन्हें किस्त मिली है या नहीं। 

  • किसान को पोर्टल पर उपलब्ध Farmers Corner के अंर्तगत Know Your Status पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अपना Registration Number और कैप्टच भरें। 
  • इसके बाद किसान Get OTP पर क्लिक करें, जिसके बाद किसान के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। 
  • इसके बाद ओटीपी भरकर किसान GET Detail पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद स्क्रीन पर लाभार्थी किसान की सभी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। 
  • इसमें उनको मिलने वाली सभी किस्तों की डिटेल्स के साथ ही आवेदन में जो भी कमी रह गई हो जैसे लैंड सीडिंग हुई है या नहीं, बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक है या नहीं और ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा है या नहीं  सभी जानकारी चेक कर सकते हैं। 

18वीं किस्त नहीं मिली तो करें ये काम (If 18th installment is not received then do this work)

इस योजना के तहत जिन किसानों को अभी तक 18वीं किस्त नहीं मिली है वे इसका कारण किसान पोर्टल पर उपलब्ध AI चैटबॉट “किसान ई-मित्र” के माध्यम से भी अपनी भाषा में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान पोर्टल पर सीधे हाथ पर नीचे की ओर “किसान ई-मित्र” पर क्लिक करें। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर