Search Tractors ...
search
Tractor News Sarkari Yojana News Agriculture News Agriculture Machinery News Weather News Agri Business News Social News Success Stories News

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : पीएम मोदी 18 जून को जारी करेंगे 17वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : पीएम मोदी 18 जून को जारी करेंगे 17वीं किस्त
Posted -13 June 2024 Share Post

पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें लाभार्थी स्टेट्स

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th installment : 100 प्रतिशत फंडिंग वाली केंद्रीय क्षेत्र की योजना पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) में देशभर के पात्र किसानों को अब तक 16 किस्तों का लाभ दिया चुका है। महाराष्ट्र के यवतमाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वर्चुअल तरीके से करीब 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खातों में योजना की 16वीं किस्त के रूप में 21 हजार करोड़ रुपए जमा किए थे। केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे एवं सीमांत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देती है। यह राशि प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में DBT यानी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी करती है।

New Holland Tractor

हालांकि, इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है,जो अब बहुत जल्द ही खत्म होने वाला है। क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी (वाराणसी) से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त किसानों के खाते में जारी करेंगे। 18 जून को पीएम मोदी काशी दौरे पर जा रहे है, जहां वे किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर पीएम वाराणसी से किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे। ऐसे में सरकार द्वारा अनुरोध किया जा रहा है कि योजना में पात्र किसान अपने खाते की ई-केवाईसी प्रक्रिया समय रहते संपन्न करा ले।

18 जून 2024 को जारी की जाएगी 17वीं किस्त (17th installment will be released on 18 June 2024)

9 जून (रविवार) को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। अपने तीसरे कार्यकाल की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किया है वह पीएम किसान निधि की फाइल थी, जिसके तहत देश के 9.3 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे। मोदी 3.0 सरकार का यह पहला फैसला किसान कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसके तहत किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून 2024 को वाराणसी से जारी की जाएगी।  बता दें कि केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान योजना के तहत 16 किस्तों के माध्यम से 12 करोड़ 33 लाख से अधिक लाभार्थियों को 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि DBT के माध्यम से वितरित कर चुकी है। अब जल्द ही 9.3 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का पैसा आएगा।

एक्स पोस्ट के माध्यम से दी जानकारी (Information given through ex post)

सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट कर पीएम मोदी ने कहा, “देश के अपने किसान भाई-बहनों का जीवन सरल बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। 10 जून को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर कर इसे सिद्ध किया है। यह मेरा सौभाग्य है कि लगातार  तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद पहला काम उनके लिए ही करने का मौका मिला है। कृषि मंत्रालय के एक्स हैंडल अकांउट पर दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी द्वारा जल्द ही योजना की 17वीं किस्त का हस्तांतरण लाभार्थियों के खाते में किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, 18 जून को पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी में किसान सम्मेलन करेंगे। इस दौरान वे पीएम-किसान योजना के तहत 17वीं किस्त जारी करेंगे। किसान सम्मेलन को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे। इसके बाद स्थानीय दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में भाग भी लेंगे।

ई-केवाईसी (eKYC) करना है बहुत जरूरी (It is very important to do e-KYC)

पीएम किसान निधि योजना (PM-KISAN Samman Nidhi Yojana) के तहत नामांकित किसानों को अपनी ई-केवाईसी (eKYC) यानी इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर प्रक्रिया पूरी करना बहुत जरूरी है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नही कराई है ऐसे सभी किसानों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस प्रक्रिया को सभी रजिस्‍टर्ड लाभार्थी पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ओटीपी के जरिये पूरा करा सकते हैं। इसके अलावा, किसान अपने नजदीकी सीएससी केंद्र या ई-मित्र सेंटर पर संपर्क कर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट की जानकारी के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पात्र किसानों को लाभ देने के लिए केंद्र सरकार देशव्यापी सैचुरेशन कैंपेन चला रही है। यह ग्राम स्तरीय सैचुरेशन कैंपेन 20 जून तक चलेगा। इस कैंपेन के तहत किसान ई-केवाईसी समेत अन्य जरूरी कार्य पूरा करवा सकते हैं।

कैसे चेंक करें किस्त मिलेगी या नहीं? (How to check whether you will get installment or not?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत लाभार्थी यह जान सकते हैं कि उन्हें योजना की 17वीं किस्त मिलेगी या नहीं। इसे जानने के लिए किसान को नीचे बताए जा रहे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्‍त की लाभार्थी स्थिति (Beneficiary Status) चेक करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर लॉगइन करें।  
  • होमपेज पर पेमेंट सक्सेस (PAYMENT SUCCESS) टैब में भारत का नक्शा दिखेगा। 
  • इसके दांयी ओर (right side) किसान कॉर्नर (FARMER'S CORNER) सेक्शन के तहत 'लाभार्थी स्थिति' वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करें।  
  • इसमें आपको “अपनी स्थिति जानें (Know Your Status) ” का विकल्प मिलेगा। 
  • इसमें अपको अपना Registration Number दर्ज कर और कैप्चा कोड को भरकर ओटीपी प्राप्त करना होगा। 
  • इसके बाद रजिस्‍टर्ड आधार संख्या या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें।  
  • किस्त की स्थिति प्रदर्शित करने के लिए 'डेटा प्राप्त करें' ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपकी स्थिति (KNOW YOUR STATUS) से पता लगा सकते हैं कि योजना की किस्त मिलेगी या नहीं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors