ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों के लिए टॉप 3 सरकारी योजना, आज ही करें अप्लाई और उठाएं लाभ

किसानों के लिए टॉप 3 सरकारी योजना, आज ही करें अप्लाई और उठाएं लाभ
पोस्ट -28 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों के लिए टॉप 3 सरकारी योजना : किसान इन 3 योजनाओ में अभी करें आवेदन, मिलेगा लाखों का लाभ 

भारतीय अर्थव्यवस्था एक कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था है। देश की लगभग आधी आबादी खेती से जुड़ी है। यही वजह है कि देश में किसानों की महत्ता काफी अधिक है। किसान खेती में कच्चे माल का उत्पादन करते हैं। इस तरह खेती से हुई पैदावार का उपयोग कृषि से जुड़े उद्योगों में किया जाता है और इससे देश में करोड़ों लोगों को रोजगार मिलता है। यही वजह है कि किसानों के लिए सरकार लगातार अच्छी योजनाएं लाती रहती है। ये योजनाएं किसानों के लिए काफी लाभकारी हैं। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम किसानों के लिए टॉप 3 सरकारी योजना, लाभ लेने की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

किसानों के लिए टॉप 3 सरकारी योजना ( Top 3 government schemes for farmers in India )

किसानों की आय बढ़ाने और आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए सरकार कई सरकारी योजनाएं चला रही है। जिसमें से 3 सबसे महत्वपूर्ण यानी टॉप 3 सरकारी योजना इस प्रकार है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana ) : 

फसलों की सुरक्षा और किसानों की वित्तीय सुरक्षा दोनों बेहद महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि किसान अपनी जमापूंजी का निवेश करके खेती करते हैं लेकिन मौसमी विविधता, आंधी, बारिश आदि की वजह से अक्सर किसानों को काफी नुकसान पहुंचता है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई जो भारत जैसे मौसमी विविधता वाले किसानों के लिए काफी जरूरी भी है। पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों को उसके फसल नुकसान पर हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल को आपदा से नुकसान होने, कीट लगने या सूखा पड़ने पर बीमा की राशि दी जाती है। इसके अलावा किसी भी प्राकृतिक नुकसान की भरपाई बीमा पॉलिसी के अंतर्गत की जाती है। इस योजना की खास बात यह है कि 50% प्रीमियम का भुगतान केंद्र सरकार करती है, 40% प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करती है। इस तरह कुल 90% प्रीमियम का भुगतान सरकार कर देती है, किसान मात्र 10% भुगतान करके योजना में मिलने वाले लाभ का हिस्सा बन सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए https://pmfby.gov.in/ पर विजिट करें। 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) : 

किसानों को खेती की जरूरत के लिए पूंजी की जरूरत होती है। कभी कभी पूंजी कम पड़ जाती है तो किसानों को क्रेडिट की जरूरत पड़ती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना या केसीसी योजना के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के 1.5 लाख रुपए का ऋण दिया जाता है। साथ ही इस लोन का ब्याज दर भी मात्र 7% होता है। अगर किसान समय से लोन चुकाते हैं तो 4% ब्याज पर ही ऋण का भुगतान करना पड़ता है। सरकार केसीसी योजना के तहत कभी कभी पूरे ब्याज का भुगतान भी खुद ही कर देती है ताकि किसानों की आर्थिक सहायता हो पाए। योजना का लाभ लेने के लिए नजदीकी सरकारी या सहकारी बैंक में संपर्क करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri kisan samman Nidhi Yojana) : 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। यह योजना किसानों को सीधी आय प्रदान करती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रुपए की राशि मिलती है। यह राशि किसानों को 3 किश्तों में दी जाती है। हर 4 महीने पर 2000 रुपए की एक किश्त किसानों को प्रदान की जाती है। इस योजना से किसानों को काफी सहायता मिली है। योजना में आवेदन के लिए अपने राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर