ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : किसानों के खाते में आएंगे 12 हजार रुपए, होगा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : किसानों के खाते में आएंगे 12 हजार रुपए, होगा लाभ
पोस्ट -16 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

PM Kisan : किसानों को अब हर साल 6 नहीं बल्कि मिलेंगे पूरे 12 हजार रुपए, अभी करें आवेदन

Chief Minister Farmer Welfare Scheme : देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती है। इन्हीं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी लोकप्रिय है। केंद्र सरकार (Central government) द्वारा चलाई जा रही इस महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) के अंतर्गत गरीब तबके के किसानों को खेती में निवेश के लिए आर्थिक मदद के रूप में 6 हजार रुपए सालाना उनके बैंक खाते में भेजी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े करोड़ों लाभार्थियों के खाते में यह आर्थिक मदद राशि 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं। 

New Holland Tractor

इसी कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) चलाई जा रही है। केंद्र की राह पर चलते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) सरकार अपने राज्य में किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Farmer Welfare Scheme) के तहत सालाना 4 हजार रुपए की आर्थिक मदद दे रही है। जिसमें प्रदेश सरकार ने अब 2 हजार रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। इससे प्रदेश के किसानों को अब किसान कल्याण योजना के तहत हर साल 4 नहीं बल्कि 6 हजार रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) और राज्य सरकार की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Kisan Scheme) से किसानों को हर साल 12 हजार रुपए मिलेंगे।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 6 हजार रुपए सालाना

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को बढ़ा दिया है। किसानों को अब मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 4 हजार रुपए नहीं बल्कि 6 हजार रुपए सालाना मिलेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में ’समत्व भवन’ में हुई मंत्रीमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Chief Minister Farmer Welfare Scheme) के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-2024 से पात्र लाभार्थी को 6 हजार रुपए सालाना भुगतान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस तरह किसान सम्मान निधि योजना और राज्य सरकार किसान कल्याण योजना से जुड़े किसानों को कुल 12 हजार रुपए सालाना मिलेंगे। किसानों को यह राशि इसी साल से मिलना आरंभ हो जाएगी।  

किसानों को अब तीन समान किस्तों में मिलेंगे 6 हजार रुपए

केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तर्ज पर ही मध्य प्रदेश सरकार राज्य में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को अब हर साल 6 हजार रुपए का भुगतान करेगी। किसानों को यह राशि 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में उनके बैंक खातों में दी जाएगी। इससे पहले राज्य सरकार, 1 अप्रैल से 31 अगस्त और 1 सितम्बर से 31 मार्च की समय अवधि में दो समान किश्तों में कुल 4,000 रुपए का भुगतान किसानों के खाते में करती थी। अब वित्तीय वर्ष 2023-2024 से 1 अप्रैल से 31 जुलाई, 1 अगस्त से 30 नवम्बर और 1 दिसम्बर से 31 मार्च की अवधि में कुल तीन समान किश्तों में कुल 6,000 रुपए का भुगतान पात्र किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यस से बैंक खातें में भेजे जाएंगे। जिससे किसानों को दोनों योजनाओं के तहत अब 10 हजार रुपए प्रति वर्ष के स्थान पर 12 हजार रुपए मिलेंगे। 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

केंद्र की तरह ही मध्यप्रदेश सरकार भी राज्य में अपने स्तर पर किसानों को सालाना 6 हजार रुपए का भुगतान तीन किस्तों में करेगी। प्रदेश में इन किस्तों का भुगतान केवल उन्हीं किसानों को किया जाएगा, जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं। अगर प्रदेश का कोई भी नया किसान मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किस्तों का लाभ लेना चाहता है, तो उन्हें पहले अपने आप को पीएम किसान सम्मान निधि में पंजीकृत करना होगा। अगर आप पहले से किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड हैं, तो आपको मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि में अलग से आवेदन देने की कोई जरूरत नहीं होगी। आपको सीधे ही योजना का लाभ मिलने लगेगा। वहीं, लघु और सीमांत किसान ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। जिन किसानों के पास कम से कम 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य स्वयं की कृषि भूमि है, तो ऐसे किसान भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन के पात्र हैं। 

किसानों को दी जा चुकी है कुल चार किस्त 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत राज्य के किसानों को अब तक कुल चार किस्तों का भुगतान कर चुकी है। वहीं, किसानों को अब मुख्यमंत्री किसान योजना की 5वीं किस्त आने का इंतजार है। मुख्यमंत्री किसान योजना के अंतर्गत 5वीं किस्त कब आएगी इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक सूचना सरकार की ओर से जारी नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबित किसान कल्याण योजना की 5वीं किस्त अगस्‍त महीने के अंत तक आने की संभावना है। वहीं, बीते कुछ महीनों पहले रीबा संभाग में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की किस्त राशि का वितरण किया था। जिसमें करीब 7 लाख से अधिक किसानों को 140 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम किया गया। 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना स्टेटस 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना स्टेटस किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://saara.mp.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा किसान अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र पर भी जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। किसानों को अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल साइट https://saara.mp.gov.in/  पर जाना होगा। इसके  बाद होम पेज पर किसान को आधार कार्ड या बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको साल, किस्त, जिले, तहसील और गांव का चयन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर गांव के सभी लाभार्थी किसानों की लिस्ट खुल जाएगी। इसमें किसान अपने गांव के पास अंकित नंबर पर क्लिक करके स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर