Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्रधानमंत्री आवास योजना: गरीबो के लिए 3 करोड़ पक्के घरों की मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना: गरीबो के लिए 3 करोड़ पक्के घरों की मंजूरी
पोस्ट -19 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना: गरीबों के लिए बनाए जाएंगे 3 करोड़ पक्के घर, सहायता की पहली किस्त जारी

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के कल्याण के लिए बड़े-बड़े फैसले किए जा रहे हैं, जिसके तहत ग्रामीणों, वंचितों, दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, युवाओं, मध्यमवर्गीय परिवारों से लेकर समाज के विभिन्न वर्गों के सपने पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार खुद लोगों के पास जा रही है और सुनिश्चित कर रही है कि उनके मुद्दे हल हों। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के भुवनेश्वर में लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी की और पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त परिवारों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप व प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशा निर्देश भी जारी किए। साथ ही, पिछले 100 दिनों की उपलब्धियों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए 3 करोड़ नए पक्के घर बनाने के फैसले के लिए पैकेज की घोषणा की और कहा, "पिछले 100 दिनों में सभी के लाभ के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। यदि आपने भी पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत आवेदन किया है, तो आप बेनिफिशियरी लॉगिन कर इस योजना की लाभार्थी सूची (Beneficiary list) में नाम चेक कर सकते हैं। आइए, जानते है कि बेनिफिशियरी लॉगिन कैसे करें और आवास के लिए सरकार से सहायता किसी प्रकार प्राप्त होगी। 

New Holland Tractor

पीएमएवाई के तहत 30 लाख से अधिक परिवारों को सौंपे पक्के मकान (Under PMAY, permanent houses handed over to more than 30 lakh families)

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जन्मदिन पर भगवान जगन्नाथ की धरती से देशभर में 30 लाख से अधिक परिवारों को पक्के मकान सौंपे जाने का जिक्र किया और बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 26 लाख और शहरी क्षेत्रों में 4 लाख मकान सौंपे गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में महिला सशक्तिकरण का प्रतिबिंब है", उन्होंने कहा कि अब संपत्ति महिलाओं के नाम पर पंजीकृत की जा रही है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि आज देशभर के लगभग 30 लाख परिवारों ने गृह प्रवेश किया है, जबकि 15 लाख नए लाभार्थियों को आज स्वीकृति पत्र दिए गए हैं और 100 दिनों के कम समय में पीएमएवाई-जी के तहत 14 राज्यों के लगभग  10 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में सहायता राशि की  पहली किस्त हस्तांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि आज पक्के घर पाने वाले लाखों परिवारों के लिए जीवन की एक नई शुरुआत हो रही है। 

पक्का घर बनाने के लिए प्रदान की जाएगी वित्तीय सहायता (Financial assistance will be provided to build a permanent house) 

पीएम आवास योजना ( ग्रामीण और शहरी) के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों को पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत ग्रामीण इलाकों के मैदानी क्षेत्र में घर बनवाने के लिए के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए और पहाड़ी / दुर्गम क्षेत्रों के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थी को 40 हजार रुपए की धनराशि की पहली किस्त, 60 हजार रुपए की दूसरी और 20 हजार रुपए की तीसरी व अंतिम किस्त सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित की जाती है। 

शहरी परिवारों को 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी (Subsidy of Rs 2.67 lakh to urban families)

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के तहत एक करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और प्राथमिक ऋण संस्थानों (पीएलआई) के माध्यम से 5 वर्षों में शहरी क्षेत्रों में किफायती कीमत पर पक्के घर बनाने, खरीदने या किराए पर लेने के लिए प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 2.30 लाख करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। शहरी क्षेत्रों में इस योजना के तहत कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास का प्रावधान है तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय वर्ग (एलआईजी) और मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) श्रेणियों में 25 लाख रुपए तक के होम लोन (गृह ऋण) पर 4 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। इससे ऊपर की राशि का गृह ऋण लेने पर सब्सिडी देय नहीं होगी, ऋण पर बैंक की स्कीम के तहत निर्धारित ब्याज चुकाना होगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु 3 लाख 6 हजार 137 करोड़ रुपए का बजट (Budget of Rs 3 lakh 6 thousand 137 crore for Pradhan Mantri Awas Yojana)

पीएम मोदी सरकार 3.0 ने पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के तहत तीन करोड़ और नए घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी भी प्रदान की जा चुकी है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 को मंजूरी दी है। साथ ही कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2024-25 से 2028-29 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के कार्यान्वयन को भी स्वीकृति प्रदान की है। मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी वर्ग के के लिए तीन करोड़ नए घर बनाए जाएंगे। इनमें से दो करोड़ घर ग्रामीण इलाकों में और एक करोड़ घर शहरी इलाकों में बनाए जाएंगे। सरकार ने इस योजना के लिए 3 लाख 6 हजार 137 करोड़ रुपए का बजटीय प्रावधान किया है। 

पीएमएवाई-यू के तहत कैसे चेक करें लिस्ट? (How to check list under PMAY-U?)

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आपको पीएम आवास योजना-शहरी की बेनिफिशयरी सूची (Beneficiary list) में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आवास योजना शहरी की वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद सर्च बेनिफिशियरी ऑप्शन पर ड्रॉप डाउन मेन्यू से सर्च बाई नेम विकल्प का चयन करना है। 
  • इसके बाद आवेदन पत्र में उल्लेखित अपने नाम के पहले 3 अक्षर भरकर शो के विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • आपके सामने आपके नाम के समान योजना की लाभार्थी सूची आ जाएगी, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर