Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Free Electricity Scheme : प्राइवेट ट्यूबवेल के लिए फ्री बिजली योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू

Free Electricity Scheme : प्राइवेट ट्यूबवेल के लिए फ्री बिजली योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू
पोस्ट -11 अगस्त 2024 शेयर पोस्ट

फ्री बिजली योजना : ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए इन किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली, योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू

Free Electricity Supply up : फसलों की सिंचाई के लिए बिजली की आवश्यकता होती है, ताकि किसान अपने कृषि पंपों के इस्तेमाल कर सकें। इस प्रक्रिया में किसानों को कोई समस्या न हो, इसके लिए राज्य सरकारें अपने स्तर पर योजनाएं चलाकर, उन्हें मुफ्त विद्युत आपूर्ति कर रही है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश में किसानों को प्राइवेट ट्यूबवेल चलाने के लिए मुफ्त बिजली (Fee electricity) की सुविधा दी जा रही है, ताकि वे अपने कृषि पंपों के उपयोग से फसलों की समय से सिंचाई कर सके। साथ ही प्रदेश के कई जिलों में कम बारिश व बारिश में हो रही देरी से किसानों को सिंचाई और अन्य कृषि कार्यों में परेशानी न हो, इसके लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) को कृषि फीडर पर 12 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति (Power Supply) करने का आदेश भी दिए हैं। इस बीच प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन वाले किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराएगी।  एक रिपोर्ट के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर जिले में रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो गया है।

New Holland Tractor

12 घंटे फ्री बिजली (12 hours free electricity)

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने कृषि फीडर पर 10 की जगह 12 घंटे बिजली देने का आदेश प्रारित किया है। इसके तहत ऐसे क्षेत्र जहां पर कम बारिश या बारिश न होने के कारण सिंचाई एवं अन्य कृषि कार्यों के लिए नहर से सिंचाई की सुविधा नहीं है तथा फसल को सूखने से बचाने के लिए ट्यूबवेल से सिंचाई हो रही है, वहां पर किसानों को बिजली की अतिरिक्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्यूबवेल कनेक्शन वाले किसानों को 12 घंटे फ्री बिजली दी जाएगी। गौतमबुद्ध नगर जिले के करीब 18 गांवों में लगाए गए कैंपों में इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। पहले यह रजिस्ट्रेशन 5 अगस्त से 10 अगस्त के बीच होना था, अब इसकी आखिरी तारीख बढ़ाकर 16 अगस्त कर दी गई है।

कैंप्स का किया जा रहा है आयोजन (Camps are being organized)

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा बिजली विभाग के एक कार्यकारी इंजीनियर प्रवीण कुमार सिंह ने कहा, 'ये कैंप अलग-अलग गांवों में आयोजित किए जा रहे हैं जो कोट, लुहारली और एनटीपीसी रोड, दादरी में 33/11 केवी सब स्टेशनों से जुड़े हैं।' मंगलवार को नोएडा की नई बस्ती, फलौदा और जारचा जैसे इलाकों में कैंप लगाए गए है, जबकि दतावली, सैंथली और खटाना जैसे इलाकों में बुधवार को कैंप लगाए गए। गुरुवार को बील, अकबरपुर, चैपौल और नरौली में कैंप लगाए गए। रामगढ़, नंगला, चमरू और बिसाहड़ा में 9 अगस्त को कैंप लगाए जा रहे हैं। जबकि 10 अगस्त को बोड़ाकी, छिंसा और पटाड़ी में कैंप आयोजित किए जाएंगे।

मुफ्त बिजली के लिए आवेदन की आखिरी तिथि (Last date to apply for free electricity)

एग्जिक्‍यूटिव इंजीनियर प्रवीण सिंह कहा, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निजी नलकूप लगाने वाले किसानों को मुफ्त बिजली दी जा रही है। इसके लिए कैंप्स का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही, आम जनता से अपील है कि वे अपने बकाया बिजली बिल जमा करें और इन इलाकों में प्राइवेट ट्यूबवेल कंज्‍यूमर्स के लिए फ्री बिजली स्‍कीम के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा रजिस्‍ट्रेशन कराएं। प्रवीण कुमार सिंह ने कहा निजी ट्यूबवेल रखने वाले किसान, मुफ्त बिजली कनेक्शन पाने के लिए अंतिम तिथि 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

किस तरह उठाएं योजना का लाभ (How to avail the benefits of the scheme)

पावर कारपोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, अगर किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें मीटर लगवाने के साथ ही अपना बकाया बिल जमा करना होगा। बकाया जमा कराने के पर सरचार्ज में छूट दी जाएगी। उपभोक्ता एक, तीन या 6 किस्तों में अपने बकाया बिल का भुगतान कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के लाभ के लिए उपभोक्ता को पावर कारपोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट uppcl.org पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। विद्युत के बकाएदार उपभोक्ता अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र, विभागीय खण्ड / उपखण्ड कार्यालय या किसी भी विभागीय कैश काउन्टर में जाकर अपना बकाया जमा कर छूट लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर