Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Paddy Procurement : किसानो को एमएसपी के साथ 800 रुपए का बोनस

Paddy Procurement : किसानो को एमएसपी के साथ 800 रुपए का बोनस
पोस्ट -11 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

Paddy Procurement  : धान किसानों के लिए खुशखबरी, एमएसपी के साथ मिलेगा 800 रुपए का बोनस

इस समय खेतों में खरीफ की फसल लहलहा रही है। धान उत्पादक राज्यों में अच्छी बारिश से इस बार धान के अच्छे उत्पादन की उम्मीद है। धान की फसल कुछ जगहों पर सितंबर के अंत तक तैयार हो जाएगी, तो कहीं-कहीं अक्टूबर के अंत तक तैयार होगी। सरकार ने भी धान की समर्थन मूल्य पर खरीद करने की तैयारी शुरू कर दी है। उत्तरप्रदेश में खरीफ सीजन 2024-25 के लिए धान की सरकारी खरीद 1 अक्टूबर, 2024 से शुरू होगी। वहीं मध्यप्रदेश में धान सहित अन्य खरीफ फसलों का रजिस्ट्रेशन 19 सितंबर से शुरू होग जो 4 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगा। इस बीच धान किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है। सरकार ने एमएसपी के साथ धान किसानों को 800 रुपए का बोनस देने का ऐलान किया है। आइए ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में जाने कि धान पर बोनस का लाभ किन किसानों को मिलेगा।

New Holland Tractor

धान बोनस की घोषणा का इन किसानों को मिलेगा फायदा (These farmers will benefit from the announcement of paddy bonus)

ओडिशा के किसानों को धान पर बोनस मिलेगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत देत हुए धान की खरीद पर एमएसपी के साथ 800 रुपए का बोनस देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि हमारी पार्टी ने 3,100 रुपये के एमएसपी पर धान खरीदने का वादा किया था और अब हम एक क्विंटल धान पर 800 रुपये का बोनस देने जा रहे हैं। यहां आपको बता दें कि पिछली बीजद सरकार ने 2014 में धान किसानों को 100 रुपये का बोनस देने की घोषणा की थी। हालांकि, 2024 में अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले तक इसे लागू नहीं किया जा सका। अब ओडिशा सरकार के इस फैसले से किसानों की आय में वृद्धि होगी और उन्हें राहत मिलेगी।

46 लाख किसानों के लिए 925 करोड़ रुपए जारी (Rs 925 crore released for 46 lakh farmers)

ओडिशा सरकार ने कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सीएम किसान योजना भी शुरू कर दी है। इस योजना के तहत राज्य के 46 लाख किसानों को 925 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने 8 सितंबर को संबलपुर में सीएम किसान योजना की शुरुआत की और पहली किस्त के रूप में लगभग 46 लाख किसानों को 925 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की। किसान इस राशि का उपयोग खेती के लिए खाद, बीज, कीटनाशक व कृषि आदान सहित अन्य जरूरी चीजे खरीद सकेंगे। इस योजना के तहत किसानों को हर साल दो किस्तों में 4 हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। यहां आपको बता दें कि ओडिशा सरकार ने बीजद सरकार की कालिया का नाम बदलकर सीएम किसान योजना किया है।

अब ओडिशा के किसानों को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए (Now farmers of Odisha will get 10 thousand rupees every year)

ओडिशा में सीएम किसान योजना के लांच के साथ ही अब किसानों को हर साल 10 हजार रुपए मिलेंगे। सीएम माझी के अनुसार सरकार की इस योजना से भूमिहीन कृषि परिवारों सहित कुल 46 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। राज्य सरकार दो किस्तों में सालाना 2-2 हजार रुपये की किश्त जारी करेगी। वहीं किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए केंद्र से 6,000 रुपये सालाना मिल रहे हैं। इस तरह राज्य के किसानों को हर साल  10 हजार रुपए का फायदा सरकार से मिलेगा। वहीं राज्य सरकार इस योजना से वंचित रहे किसानों को जोड़ने के लिए अभियान भी चलाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को शामिल करने के लिए दो महीने का संतृप्ति अभियान शुरू किया गया है। 

किसान परिवार के होनहार बच्चों को मिलेगी 2 लाख रुपए की छात्रवृत्ति (Promising children of farmer families will get scholarship of Rs 2 lakh)

ओडिशा की मोहन चरण माझी सरकार ने सीएम किसान योजना लाभार्थियों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा देने के लिए छात्रवृत्ति योजना भी शुरू की है। सीएम ने बताया कि सरकार पात्र किसान के बेटे या बेटी को 2 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है। सीएम ने कहा कि संबलपुर में एम्स बनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर