सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान निधि योजना : 13 वीं किस्त पाना चाहते है तो इन डॉक्यूमेंट को करें अपडेट

पीएम किसान निधि योजना : 13 वीं किस्त पाना चाहते है तो इन डॉक्यूमेंट को करें अपडेट
पोस्ट - November 08, 2022 शेयर पोस्ट

पीएम किसान योजना में सभी दस्‍तावेजों की पीडीएफ (सॉफ्ट कॉपी) फाइल करे अपडेट

बीते दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12वीं किस्त जारी की थी। देशभर के 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के 2000 - 2000 रुपये दिए गए है। केंद्र सरकार ने इस योजना तहत किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए कुल 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए है। वहीं, अब करोड़ो किसानों ने पीएम किसान की 13वीं किस्त का इंतजार शुरू कर दिया है। पीएम किसान की 13वीं किस्त को लेकर किसान चर्चा करने में लगे है। इसी के साथ ही 13वीं किस्त से संबंधी डिटेल भी जुटा रहे हैं। बता दें कि वेरीफिकेशन पूरा न होने और फर्जी तरीके से पैसा खाते में लेने की वजह से करोड़ों किसान इस बार 12वीं किस्त पाने से वंचित रह गए। वहीं, काफी किसान ऐसे भी रहे, जिन्होंने केवल ई केवाईसी पूरी नहीं कराई और किस्त नहीं पा सके। लेकिन किसानों को 13वीं किस्त का फायदा उठाने से लिए कुछ विशेष जानकारी जान लेना जाहिए, क्योंकि सरकार ने पीएम किसान को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। यदि आपने इस नए अपडेट के तहत नए नियमों का पालन नहीं किया तो योजना की 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। तो आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख से जानते है कि किस प्रकार इन नियमों का पालन कर 13वीं किस्त पाने योग्य बन सकते है। 

New Holland Tractor

रजिस्ट्रेशन के दौरान ऑनलाइन अपलोड करना होगा राशन कार्ड

पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बड़े अपडेट सामने आ रहे है। इन अपडेट के अनुसार अब योजना के लाभार्थी किसानों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए राशन कार्ड कॉपी ऑनलाइन अपलोड करना होगा। यानि नए नियम के अनुसार अब योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए राशन कार्ड की जानकारी देनी होगी। योजना के रजिस्ट्रेशन के नए नियम के अनुसार अब राशन कार्ड की हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए किसानों को अब राशन कार्ड नंबर के साथ-साथ इन सभी दस्‍तावेजों की पीडीएफ (सॉफ्ट कॉपी) फाइल बनाकर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। और ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

फर्जीवाड़े को रोकने में मिलेगी मदद

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम सम्मान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए हार्ड कॉपी के बजाए सिर्फ सॉफ्ट (पीडीएफ फाइल) कॉपी को अनिवार्य कर दिया है। पहले योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए किसानो को खतौती, आधार कार्ड, घोषणा पत्र और बैंक पासबुक की हार्ड कॉपी जमा करना पड़ती थी। सरकार ने नए अपडेट के साथ इस पूरे प्रोसेस को खत्म कर दिया है। इससे न सिर्फ किसानों का समय भी बचेगा, बल्कि योजना और पारदर्शी होगी। योजना में चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने में भी मदद मिलेगी। क्योंकि हर साल लाखों किसान इस योजना में फर्जी तरीके से लाभ उठा लेते है।

13वीं किस्त के साथ मिल सकती है 12वीं किस्त भी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसान के खाते में हाल ही में केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त का पैसा भेजा है। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जो पीएम किसान के पात्र लाभार्थी होते हुए भी अभी तक उन्हें 12वीं किस्त के 2000 रुपए नहीं प्राप्त हुए है। इस समस्या के लिए केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन है। ऐसे केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त जारी करने से पहले कुछ नए डॉक्यूमेंट्स जरूरी कर दिए हैं। सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। जिस किसान के पास आधार कार्ड नहीं होगा, वे इसका फायदा नहीं उठा सकते हैं। ऐसे में उन किसानों को भी अपने सारे अधूरे डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने सलाह दी जा रही है। वहीं, केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए पीएम किसान से किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है। ऐसे में अब किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना भी पहले से काफी आसान हो गया है। यदि आप इन सभी अपडेट को समय से पूरा कर पाते है, तो आपको 13वीं किस्‍त के साथ ही 12वीं किस्‍त भी मिल जाएगी। यानी आपकों पीएम किसान योजना की 12वीं एवं 13वी किस्त मिल सकती है। 

ईकेवाईसी कराना अनिवार्य

पीएम किसान सम्मान निधि योजना कि अगली किस्त यानी 13वीं किस्त को लेकर केंद्र सरकार ने कुछ नए अपडेट जारी किए है। सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार किसान योजना के तहत किस्त का पैसे लेने के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है। ईकेवाईसी के लिए कुछ नए डॉक्यूमेंट्स भी ऑनलाइन अपलोड़ करना है। यदि आप योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो आपको योजना की 13वीं किस्त से वंचित रह सकते है। इस लिए योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर की जा सकती है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई- केवाईसी करा सकते हैं। 

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा

पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के दौरान 12वीं किस्त जारी की। देशभर के 8 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त का लाभ दिया गया। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है, तो बेनेफिशरी स्टेट्स चेक कर लें। इससे पता चला जाएगा कि आपके अकाउंट में किस्त के 2000 रुपए आऐ है या नहीं। लेकिन अब नए नियमों के अनुसार अब किसान आधार कार्ड से स्टेट्स चेक नहीं कर सकते है। लाभार्थी किसानों को अपना स्टेटस जानने के लिए पीएम किसान के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर, पेन कार्ड और बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ही अपना स्टेटस चेक कर सकते है। बता दें कि अब किसान का मोबाइल नंबर पीएम किसान योजना से जुड़े रहने में एक अहम रोल अदा करेगा। 

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है संपर्क

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो योजना में ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर कर सकते है। यदि किसी कारण वश ईकेवाईसी प्रक्रिया अमान्य हो जाए तो ऐसे में अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। साथ ही अधिक जनकारी के लिए योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-2338115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह फार्मट्रैक ट्रैक्टर व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors