ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Poultry Farming : किसानों को 15 अप्रैल से मिलेगी मुर्गी पालन की ट्रेनिंग, यहां करें रजिस्ट्रेशन

Poultry Farming : किसानों को 15 अप्रैल से मिलेगी मुर्गी पालन की ट्रेनिंग, यहां करें रजिस्ट्रेशन
पोस्ट -30 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

मुर्गीपालन फार्म खोलने के लिए मिलेगी ट्रेनिंग, प्रशिक्षण के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन

Poultry Farm Training : देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के साथ किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत पशुधन एवं संबंधित गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस बीच कई राज्यों में किसानों को खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन से जोड़ा जा रहा है, जिसके लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाकर मुर्गी पालन फार्म खोलने के लिए भारी अनुदान भी दिया जा रहा है। किसान मुर्गी पालन फार्म (Poultry Farm) का अच्छे से संचालन कर बेहतर मुनाफा कमा सके, इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर किसानों को उचित प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) दी जाती है। क्योंकि मुर्गीपालन (Poultry) किसानों की आय बढ़ाने के लिए बेहद कारगर है और इसे छोटी जगह में बेहद कम पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है। अगर आप मुर्गी पालन (Poultry Farming) फार्म खोलना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। 

New Holland Tractor

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) की केंद्रीय एवियन अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली (यूपी) स्थित राष्ट्रीय पोल्ट्री अनुसंधान की ओर से 15 से 19 अप्रैल तक किसानों और युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ट्रेनिंग लेने वाले किसानों को उत्पादन प्रबंधन सिखाया जाता है। इसमें ब्रॉयलर, टर्की, बटेर और देसी मुर्गी पालन की जानकारी दी जाती है. जो किसान छोटे पैमाने पर मुर्गी पालन करना चाहते हैं, वे यहां पर आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। 

15 से 19 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है प्रशिक्षण कार्यक्रम

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली (UP) मुर्गी पालन (पोल्ट्री फार्मिंग) के क्षेत्र में किसानों व युवाओं में क्षमता विकास के लिए कुक्कुट पालन प्रबंधन पर 15 से 19 अप्रैल (5 दिनों) की लघु अवधि के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिसमें संस्थान के अनुभवी वैज्ञानिकों द्वारा ब्रायलर, लेयर, टर्की, बटेर, देसी फाउल फार्मिंग व उनसे संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण छोटे स्तर पर पोल्ट्री फार्मिंग शुरू करने वाले किसानों के लिए उपयुक्त है। 

कुक्कुट पालन प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी भारतीय नागरिक प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर https:// cari. icar. gov. in/ trainings. php पर क्लिक कर प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। लिंक पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे उम्मीदवार को डिटेल भरकर सबमिट करना होगा। रजिस्ट्रेशन फार्म केवल जीमेल अकाउंट में ही खुलेगा, इसलिए फार्म भरने से पहले  गूगल पर अपना जीमेल अकाउंट (gmail account) बना लें।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवास व्यवस्था

बता दें कि केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली (UP) में मुर्गी पालन (पोल्ट्री फार्मिंग) के क्षेत्र में किसानों व युवाओं में क्षमता विकास करने के लिए कुक्कुट पालन प्रबंधन पर 5 दिनों के लघु अवधि प्रशिक्षण कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित किया जाता है। जिसमें संस्थान के अनुभवी वैज्ञानिकों द्वारा ब्रायलर, लेयर, टर्की, बटेर, देसी फाउल फार्मिंग व उनसे संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम के तहत इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीक से प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवार को रहने व खाने का अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। आवास व्यवस्था सीमित है, जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मुहैया करवाई जाएगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य मुर्गी पालन के क्षेत्र में किसानों की क्षमता विकास कर कुक्कुट फार्म की संख्या में वृद्धि करना और अंडा उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाना तथा अंडा उत्पादन से देश में लाभकारी रोजगार के अवसर उपलब्ध करना है।

रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करने का तरीका

फार्म भरने से पहले, इच्छुक उम्मीदवार को प्रशिक्षण शुल्क का भुगतान संस्थान की वेबसाइट https:// cari. Icar. gov. in/ payment. php पर दिए गए पेमेंट गेटवे के तहत करना होगा तथा डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान करने पर डीडी की डिजीटल कॉपी को पंजीकरण फार्म में अपलोड करना होगा। यदि किसी कारण से कोई अभ्यर्थी शुल्क का भुगतान करने के बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाता है, तो इस स्थिति में उसके पैसे वापस नहीं होंगे। इसलिए शुल्क भुगतान करने से पहले उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी की शर्तों व ट्रेनिंग के लिए आवश्यक सुविधाओं का सुनिश्चित कर लें।  प्रशिक्षण लिए सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण शुल्क 1000 रुपए और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपए शुल्क का भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक, ब्रांच सीएआरआई, इज्जतनगर, बरेली (उत्तर प्रदेश) को करना होगा। इसका लिंक संस्थान की वेबसाइट https:// cari. icar. gov. in/ payment. php  पर उपलब्ध है।   

प्रशिक्षण के लिए आवश्यकताएं

ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर या लैपटॉप व एंड्राइड मोबाइल फोन चलाने का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए तथा अभ्यर्थी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप जिसमें वेब कैमरा और विंडो 2007 या अधिक लोड हो या एंड्राइड मोबाइल फोन डिवाइस उपलब्ध होना चाहिए, जिसमें भी ऑनलाइन ट्रेनिंग लेना चाहते हैं। इंटरनेट के लिए कम से कम 1.5 जीबी 4जी डेटा प्लान होना चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन ट्रेनिंग की सभी औपचारिकताएं जैसे पंजीयन शुल्क भुगतान आदि गूगल द्वारा पूर्ण किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार की आयु प्रशिक्षण की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। अभ्यर्थी को हिंदी एवं इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना चाहिए। 

इन संबंधित विषयों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

प्रशिक्षण कार्यक्रम में इच्छुक उम्मीदवारों को निम्न संबंधित विषयों पर संस्थान के अनुभवी वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें स्वरोजगार के लिए कुक्कुट पालन और विभिन्न लाभप्रद कुक्कुट प्रजातियां, मुर्गी पालन फार्म हेतु उचित स्थान का चुनाव, सस्ते व टिकाऊ मुर्गी (कुक्कुट) आवास और जरूरी संयंत्र, बैकयार्ड (परिवारिक) कुक्कुट पालन, लेयर चूजों व लेयर कुक्कुट का फार्म प्रबंधन, व्यावसायिक ब्रायलर मुर्गी पालन फार्म, बेटर फार्म, कुक्कुट आहार में पोष्क तत्वों की भूमिका, मुर्गी आहार बनाने का तरीका, प्रयोगशाला में इसकी जांच व दाने का भंडारण, आहार में विष युक्त फफूंदों की रोकथाम, बीट व बिछाली (मुर्गी अपशिष्ट) से कुक्कुट खाद तैयार करने की विधि व उसकी उपयोगिता, कुक्कुट में होने वाले रोग, लक्षण, उपचार और उनके बचाव के लिए जैव सुरक्षा उपाय तथा टीकाकरण आदि शामिल हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर