सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना : दीपावली पर किसानों को मिला तोहफा, खातों में जमा हुए 16 हजार करोड़ रुपए

पीएम किसान योजना : दीपावली पर किसानों को मिला तोहफा, खातों में जमा हुए 16 हजार करोड़ रुपए
पोस्ट - October 18, 2022 शेयर पोस्ट

देश के करोड़ किसानों को मिली पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 

17 अक्टूबर 2022 यानी सोमवार का दिन देश के करोड़ किसानों के लिए दीपावली से पहले ढ़ेरों खुशियां लेकर आया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे देशभर के करोड़ किसानों का इंतजार आखिरकार खत्म हो ही गया। इस दिन पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा मेला ग्रांउड में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित ’एग्री स्टार्ट अप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त रिलीज की। इस मौके पर पीएम मोदी ने आठ करोड़ किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए कुल 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इस तरह देश के आठ करोड़ किसानों को सोमवार को सरकार की ओर से दिवाली गिफ्ट मिल गया। देशभर के 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के 2000- 2000 रुपये चले गए। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है, तो बेनेफिशरी स्टेट्स चेक कर लें। इससे पता चला जाएगा कि आपके अकाउंट में किस्त के 2000 रुपए आऐ है या नहीं। ट्रैक्टरगुरु के इस लेख में हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। 

New Holland Tractor

सरकार ने 12वीं किस्त के लिए 16 हजार करोड़ रुपए खर्च किए

पीएम मोदी ने दिल्ली के पूसा कैंपस में आयोजित पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 मेले के उद्घाटन के दौरान 12वीं किस्त जारी की। इस बार केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त के लिए 16,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 12वीं किस्त के साथ अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी किसान परिवारों को दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिला चुका है। इसमें से 1.6 लाख करोड़ रुपये तो सिर्फ कोविड महामारी के दौरान ट्रांसफर किए गए थे। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहम योग्य किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिकी मदद दी जाती हैं। यह राशि किसानों के बैंक खातों में हर चार माह के अंतराल में तीन समान किस्तों में दी जाती है।  

600 किसान समृद्धि केंद्रों का किया उद्घाटन

दिल्ली के पूसा मेला ग्रांउड में आयोजित पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के दौरान रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन किया। साथ ही कृषि स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए युवाओं और कृषि वैज्ञानिकों को मंत्र भी दिए। इसके अलावा इस किसान सम्मान सम्मेलन में भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत की। इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग्स लॉन्च किया, जो कंपनियों को एकल ब्रांड नाम भारत के तहत उर्वरकों की मार्केटिंग में मदद करेगी।  इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया तथा कई अन्य मंत्री भी मौजूद थे। 

भूलेखों के रिकॉर्ड का सत्यापन के कारण हुई देरी 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बड़े पैमाने पर अपात्र किसान लाभ उठा रहे थे। देश भर में करीब 54 लाख अपात्र किसानों ने करीब 4300 करोड़ रुपए का लाभ उठा लिया है। है। ऐसे अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर सरकार द्वारा कार्यवाई की जा रही थी। जानकारी के मुताबिक कागजातों की जांच-पड़ताल के लिए हर राज्य सरकार ने अपने-अपने राज्य में कृषि विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए थे कि योजना में रजिस्टर्ड सभी किसानों के लैंड रिकॉर्ड की जांच-पड़ताल की जाएं। क्योंकि, सरकार भूलेखों के रिकॉर्ड का सत्यापन करवा रही थी। इस वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करने में देरी हो रही थी।  
पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के संख्या में आई कमी

केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद पहुंचाने की द्रष्टि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को साल 2019 में शुरू किया था। केंद्र की इस योजना में देश के 10 करोड़ से ज्‍यादा किसान रजिस्‍टर्ड हैं। इस किस्त से पहले योजना के तहत किसानों को दो-दो हजार रुपए की 11 किस्‍तों का लाभ दी जा चुका था। लेंकिन  इस योजना में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने योजना में रजिस्टर्ड किसानों के कागजातों की जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई थी। योजना में गड़बडि़यों को सही करने के लिए ई-केवाईसी और भूलेख के रिकॉर्ड सत्यापन जैसे कई कार्य किए जा रहे है। भूलेख के रिकॉर्ड सत्यापन में कई किसान अपात्र पए गए थे, जिन्हें योजना से बाहर कर दिया गया है। इससे इस बार पात्र लाभार्थी की संख्या में कमी आई है। 

ऐसे चेक कर सकते हैं बेनेफिशरी स्टेट्स  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 12वीं किस्त जारी की। किसानों के बीच 12वीं किस्त को लेकर खुशी का माहौल है। लोग अपने-अपने अकाउंट चेक कर रहे हैं। यदि आप भी पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और अभी तक आपके पास अब तक किस्त आने का मैसेज नहीं आया है, तो इसे पता करने के लिए आप ये तरीका अपना सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में किस्त का पैसा पहुंचा है या नहीं। 

किस्त का पैसा चेक करने के लिए आप सबसे पहले अपने बैंक की बांच में जाकर पासबुक में एंट्री करवा कर पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आए हैं या नहीं। इसके अलावा आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर भी पता कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । 

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने दाईं तरफ ‘Farmers Corner’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपको बेनेफिशरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

  • इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस का एक नया पेज खुल जायेगा ।

  • इस पेज पर आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि में से किसी भी ऑप्शन को चुनकर अपना बेनेफिशरी स्टेटस चेक कर सकते है।  

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व मैसी फर्ग्यूसन  ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors