Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए किसानों को मिलेगी 3 लाख रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए किसानों को मिलेगी 3 लाख रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
पोस्ट -25 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

आय को दोगुना करने के लिए करें ड्रैगन फ्रूट की खेती, मिलेगी 3 लाख रुपए की सब्सिडी  

Mukhyamantri Horticulture Mission : अगर आप किसान है और खेती से लाखों रुपए कमाने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। इसमें हम एक ऐसे लोकप्रिय विदेशी फल की जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी खेती कर आप भी मालामाल हो सकते हैं। खास बात यह है कि इस विदेशी फल की खेती करने के लिए कई राज्य सरकारें किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए उन्हें कई तरह की सरकारी योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता भी प्रदान कर रही है। आप ड्रैगन फ्रूट की खेती कर इसके उत्पादन से लाखों रुपए प्रति एकड़ की कमाई कर सकते हैं। यह फल थाईलैंड, इजरायल, वियतनाम और श्रीलंका में काफी लोकप्रिय है। बीते कुछ सालों में इस विदेशी फल की लोकप्रियता भारत में भी तेजी से बढ़ी है। इसकी खेती न केवल किसानों की आय को दोगुना करने में मददगार साबित हो रही है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले  कई पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है, जिसके कारण ड्रैगन फ्रूट की मांग बाजार में बहुत अधिक है। इसी को ध्यान में रखते हुए कई राज्य के किसान पारंपरिक खेती छोड़ इस लोकप्रिय फल की खेती लगा रहे हैं। इसके लिए सरकार की ओर से उन्हें कई सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है। इस कड़ी में बिहार सरकार भी राज्य के किसानों को विदेश फल ड्रैगन फ्रूट की खेती लगाने पर 3 लाख रुपये की सब्सिडी दे रही है। राज्य के जो भी इच्छुक किसान इस फल की खेती लगाना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस पोस्ट में आवेदन से संबंधित जानकारी दी जा रही है। 

New Holland Tractor

चौथे कृषि रोड मेप के तहत ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा (Promotion of dragon fruit cultivation under the fourth agricultural road map)

बता दें कि बिहार के कई जिलों की मिट्टी को ड्रैगन फ्रूट की खेती (Dragon Fruit Farming) के लिए अनुकूल पाया गया है। इसी को देखते हुए राज्य सरकार इसकी खेती का क्षेत्र विस्तार करना चाहती है। बिहार सरकार ने राज्य में ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देने और किसानों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए चौथे कृषि रोड मैप के तहत ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वालों को सब्सिडी देने की बात कही गई है। इसके लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत 3 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। ड्रैगन फ्रूट विकास योजना के तहत सरकार आगामी तीन वर्षों तक राज्य के 21 जिलों में ड्रैगन फ्रूट के बाग की स्थापना के लिए किसानों को अनुदान देगी। फिलहाल, राज्य के कटिहार, पूर्णिया और किशनगंज में ड्रैगन फ्रूट की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है। 

कुल लागत पर 40 प्रतिशत मिलेगा अनुदान (40% subsidy will be given on total cost)

कृषि विभाग, बिहार सरकार ने ड्रैगन फ़्रूट की खेती की कुल लागत 7.50 लाख रुपए तय की है, जिस पर किसानों को ड्रैगन फ़्रूट के बाग लगाने पर सरकार ओर से 40 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। किसानों को यह अनुदान तीन किस्तों में पौधे जीवित रहने के अनुसार मिलेगा। इस योजना के तहत प्रति हेक्टेयर ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए अनुदान की राशि प्रथम वर्ष 1. 80 लाख रूपये, द्वितीय वर्ष 60 हजार तथा तृतीय वर्ष 60 हजार रूपए दी जाएगी। किसानों को पौधारोपण सामग्री की व्यवस्था खुद ही करनी होगी। 

आवेदन कहां करें? (Where to apply?)

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ न्यूनतम 0.25 एकड़ (0.1 हेक्टेयर) तथा अधिकतम 10 एकड़ (4 हेक्टेयर) के लिए देय होगा।  योजना का लाभ सबसे अधिक सामान्य वर्ग के किसानों को दिया जाएगा। योजना के तहत सामान्य वर्ग की 78.56 फीसदी,  अनुसूचित जाति की 20 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 1.44 फीसदी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। प्रत्येक वर्ग में 30 फीसदी महिलाओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा। ड्रैगन फ्रूट विकास योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को डीबीटी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिन किसानों को पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन है, वे सीधे उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर “फलों से संबंधित योजना” में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के अंतर्गत ड्रैगन फ्रूट विकास योजना (2024-25) हेतु किसान का चयन “पहले आओ-पहले पाओ” के आधार पर किया जाएगा। 

राज्य के इन जिलों में लागू की गई है योजना (The scheme has been implemented in these districts of the state)

ड्रैगन फ्रूट की खेती राज्य के किसानों के लिए बेहद मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। राज्य सरकार ने इसका क्षेत्र विस्तार करने के लिए मुख्यमंत्री बागवानी मिशन अंतर्गत ड्रैगन फ्रूट विकास योजना (2024-25) के तहत किसानों को सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। सरकार ने 2024-25 के लिए मुख्यमंत्री बागवानी मिशन अंतर्गत ड्रैगन फ्रूट विकास योजना को राज्य के 21 जिलों में लागू किया है, जिसमें भोजपुर, गोपालगंज, जहानाबाद, सारण, सीवान, सुपौल, औरंगाबाद, बेगूसराय, भागलपुर, गया, कटिहार, किशनगंज, मुंगेर, मुज्जफरपुर, नालंदा, पश्चिम चम्पारण, पटना, पूर्वी चम्पारण, पूर्णिया, समस्तीपुर और वैशाली जिले शामिल हैं। इन जिलों की मिट्टी और मौसम को ड्रैगन फ्रूट के बाग लगाने के लिए अनुकूल पाया गया है। इन सभी जिलों के इच्छुक किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर  जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर