सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

एग्री स्टार्ट अप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन आयोजित, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

एग्री स्टार्ट अप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन आयोजित, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
पोस्ट - October 13, 2022 शेयर पोस्ट

एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन प्रोग्राम, किसानों को कृषि संबंधित नई-नई जानकारियां दी जाएंगी

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय कृषि क्षेत्र में तकनीकी विकास एवं कृषि क्षेत्र में किसानों को वैज्ञानिक खेती के साथ-साथ नई कृषि तकनीकों की जानकारी देने के उद्देश्य से ‘एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ प्रोग्रामों को आयोजित करता रहता है। इन कृषि सम्मेलन प्रोग्रामों में किसानों को कृषि टेक्नोलॉजी एक्सपर्टो द्वारा नई-नई कृषि तकनीकों की जानकारियां के साथ-साथ कृषि स्टार्ट अप से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसी बीच कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय दिल्ली में 17-18 अक्टूबर को ’एग्री स्टार्ट अप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ का आयोजन कर रहा हैं। इस सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली स्थित आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा मेला ग्रांउड में किया जा रहा है। आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी करेंगे। इस आयोजन की परिकल्पना किसानों को समर्थन देने के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में स्टार्टअप के लिए एक संवाद बनाने और राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेशन में तेजी लाने के लिए की गई है। इस कार्यक्रम के तहत किसानों को कृषि से संबंधित नई- नई जानकारियां दी जाएंगी. साथ ही किसान कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप कैसे करें, इसके बारे में भी बताया जाएगा।

New Holland Tractor

कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

दिल्ली स्थित आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा मेला ग्रांउड में ’एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच पूसा मेला ग्राउंड नई दिल्ली में किया जाएगा। पीएम मोदी उद्घाटन करने के बाद किसानों से संवाद भी करेंगे और खेती के साथ-साथ उद्यम से जोड़ने के लिए हौसला अफजाई भी करेंगे। 

आयोजित कार्यक्रम का उद्देश्य

सूत्रों की जानकारी के मुताबिक इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन कार्यक्रम का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा 17 अक्टूबर, 2022 को किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की थीम ’कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक’ रखी गई है, इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक खेती के साथ-साथ नई कृषि तकनीकों के बारे में जानकारी देना है।  दो दिवसीय इस कार्यक्रम में कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर 15,000 से अधिक किसान और एफपीओ, 500 कृषि-स्टार्टअप भी शामिल होंगे। इसके अलावा इस कार्यक्रम वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, नीति निर्माता, उद्योग के दिग्गज, वैज्ञानिक और शिक्षाविद भाग लेंगे। ये लोग अपने-अपने विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे और चुनौतियों और आगे की राह पर चर्चा करेंगे। यह कार्यक्रम ना सिर्फ किसानों को कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करेगा और खेती की चुनौतियों का हल और खेती में भविष्य के अवसरों को खोजा जायेगा।

सूचनाओं का आदान- प्रदान

स्टार्टअप कॉन्क्लेव के जरिये किसान, कृषि के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, नीति निर्माता, उद्योग के दिग्गज और कृषि वैज्ञानिक को एक ही मंच से जोड़ना है। इस मंच के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार के कृषि विभाग के अधिकारियों के बीच सूचनाओं का आदान- प्रदान करना है, ताकि किसानों को कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप शुरू करने में कोई परेशानी न हो। साथ ही किसानों को नई- नई सरकारी योजनाएं और नए- नए कृषि उपकरणों के बारे में भी जानकारी देना है। इस कार्यक्रम के जरिये किसान कृषि स्टार्ट से जुड़ने के लिये तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर पायेंगे।

विचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा

जानकारी के मुताबिक, आयोजन का दूसरा दिन एक तकनीकी सत्र पर फोकस रहेगा। इस सत्र में स्टार्टअप को अपने समकक्ष स्टार्टअप से सीखने और अपने अनुभवों को साझा करने का अवसर मिलेगा। सरकार का मुख्य फोकस स्टार्टअप्स को उनकी विकास क्षमता का एहसास करने और सबसे प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने में मदद करना है। क्योंकि यह उद्यम पूंजीपतियों, एंजेल निवेशक नेटवर्क, ऋण तंत्र, निजी इक्विटी फंड और अन्य के साथ कनेक्शन के रूप में अवसर प्रदान करेगा। 

पीएम किसान स्कीम की 12वीं किस्त जारी हो सकती है

सूत्रों की जानकारी के मुताबिक इस दो दिवसीय कार्यक्रम में पहले दिन यानी 17 अक्टूबर को कार्यक्रम का उद्घाटन पीएम मोदी के द्वारा किया जाएगा। वहीं प्रदर्शनी के दौरान किसान-स्टार्टअप पर बातचीत होगी। दूसरे दिन एक तकनीकी सत्र का आयोजन होगा। वहीं, इसी कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी पीएम किसान स्कीम की 12वीं किस्त भी जारी कर सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार करीब 10 करोड़ किसानों के लिए सरकार एक साथ 20 हजार करोड़ रुपये की रकम एक साथ ट्रांसफर करेगी। इस सम्मेलन में 600 मॉडल उर्वरक दुकानों को भी हरी झंडी मिलेगी। ये मॉडल दुकाने किसानों को एक ही जगह खाद, बीज, उर्वरक, कीटनाशक और दूसरे कृषि संसाधन उपलब्ध करवायेंगी। इन दुकानों पर कृषि आदानों की खरीद के साथ-साथ कृषि योजनाओं की जानकारी और मिट्टी की जांच की सुविधा भी मिलेगी। इन्हें श्मॉडल फर्टिलाइजर रिटेल वन शॉप’ नाम दिया गया है।

एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022 में पंजीकरण 

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन’ प्रोग्रामों में भाग लेने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए आपकों एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव की ऑफिशियल वेबसाइट http://agristartupconclave.in/  पर जाना होगा। यहा पर प्रदर्शनी के लिए आवेदन करने का विकल्प चुनें। अब आपके सामने एक होम पेज खुलकर आयेगा इस पेज में मांगी गई सभी जानकारी भरें। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह इंडो फार्म ट्रैक्टर व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors