Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Ladla Bhai Yojana: युवाओं को बड़ा तोहफा, अब हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए

Ladla Bhai Yojana: युवाओं को बड़ा तोहफा, अब हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए
पोस्ट -19 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

लाडला भाई योजना की घोषणा, युवाओं को मिलेंगे 6 से 10 हजार रुपए प्रति माह, जाने कैसे उठाये योजना का लाभ।

महाराष्ट्र सरकार हाल ही में युवाओं के लिए एक बेहतरीन स्कीम लाई है। इस स्कीम के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ साथ सरकार पैसे भी देगी। जिससे युवाओं को न सिर्फ रोजगार मिलेगा बल्कि उसे फाइनेंशियल स्टेबिलिटी और बेहतरीन फ्यूचर भी मिल पाएगा। महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के युवाओं को बड़ा तोहफा देते हुए प्रतिमाह 6 हजार रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक राशि हर महीने देने की घोषणा कर दी है। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने जून में पेश किए गए अपने बजट में बेटियों के लिए “माझी लाडकी योजना” (लाड़ली बहना योजनाकी घोषणा की। वहीं मध्यप्रदेश में देखा जाए तो लाडली बहना और लाडली लक्ष्मी जैसी योजनाएं बड़े स्तर पर चल रही है। जिसके बाद महाराष्ट्र में युवाओं के लिए भी योजना लाने की मांग जोरो शोरो से हुई और अब सरकार युवाओं को भी आर्थिक मदद देने वाली योजना लेकर आ रही है जिसमें लाडला भाई योजना एक बड़ा उदाहरण है। इसके तहत राज्य के युवाओं को प्रतिमाह 10 हजार रुपए तक की नकद राशि देने का ऐलान किया गया है।

New Holland Tractor

किन्हें मिलेगा लाभ?

लाडला भाई योजना से मिलने वाले लाभ की पात्रता की बात करें तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि राज्य सरकार न सिर्फ लड़कियों के लिए माझी लड़की बहिन योजना लेकर आई है। बल्कि लड़कों के लिए भी लाडला भाई योजना लेकर आई है। लाडला भाई योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ के वो युवा हकदार होंगे जिन्होंने 12वीं पास, डिप्लोमा और ग्रेजुएट डिग्री हासिल की है। इसके तहत युवकों को हर महीने एक नकद राशि प्रदान की जाएगी।

कितना मिलेगा लाभ?

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि लाडला भाई योजना के तहत सरकार 6 से 10 हजार रुपए तक लाभ प्रदान करेगी। जिसमें 12वीं पास युवाओं को हर महीने 6000 रुपए देगी। डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपए और डिग्री होल्डर युवाओं को हर महीने 10000 रुपये की नकद राशि प्रदान की जाएगी।

बेरोजगारी कम करने में मददगार है ये स्कीम

सीएम एकनाथ शिंदे ने बताया कि यह योजना बेरोजगारी कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। इससे युवाओं को आर्थिक सहायता मिलने के साथ-साथ युवाओं को स्किल भी मिल सकेगा। सीएम का कहना है कि सरकार की नजर में लड़का-लड़की में फर्क नहीं है, यह योजना बेरोजगारी का समाधान लाएगी। लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिल जाएगी और सरकार की तरफ से उन्हें लाभ भी मिल पाएगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर