ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लाड़ली बहना योजना : इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना की 8वीं किस्त, जानें पूरी डिटेल्स

लाड़ली बहना योजना : इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना की 8वीं किस्त, जानें पूरी डिटेल्स
पोस्ट -09 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

लाड़ली बहना योजना की इस दिन जारी होगी 8वीं किस्त, 31 करोड़ महिलाओं के खाते में आएगा पैसा

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना एमपी : देश में अधिसूचित राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में आर्थिक रूप से पिछडे़ परिवाराें की महिलाओं आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य की सरकारों द्वारा कई तरह की आर्थिक सहायता योजना चलाई जा रही है। इस कड़ी में मध्यमप्रदेश में भी लाड़ली बहना योजना नाम से एक आर्थिक मदद योजना राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। राज्य सरकार इस योजना के तहत मध्यप्रदेश की निवासी पात्र महिलाओं को प्रति माह उनके बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। अब तक योजना के तहत 7 किस्तों का लाभ लाड़ली बहनों को मिल चुका है। ऐसे में खबर निकलकर आ रही है कि सरकार जल्द ही योजना के तहत 8वीं किस्त जारी की करेगी। लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में 10 जनवरी तक किस्त का पैसा आ जाएगा। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए मध्यप्रदेश के वित्त विभाग ने महिला एवं बाल विकास विभाग को किस्त की राशि 1,596 करोड़ रुपये जारी कर दी है। आईए, इस पोस्ट की मदद से इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हैं।  

New Holland Tractor

Ladli Behna Yojana : 10 जनवरी को लाड़ली बहनों के बैंक खाते में आएगा पैसा

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान 6 जनवरी को सीहोर जिले के भेरुंदा में रोड स्वीपिंग और स्काई लिफ्ट का लोकार्पण करने के लिए पहुंचे थे। यहां भाजपा कार्यकर्ताओं और लाड़ली बहनों ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि बहनों चिंता मत करना, 10 जनवरी 2024 को लाड़ली बहनों के बैंक खाते में पैसा आएगा। साथ ही उन्हें भरोसा दिलाया कि लाड़ली बहनों को लखपति बहना बनाने का अभियान वह हर हाल में चलाएंगे। इस बीच लाड़ली बहनों ने कहा कि हमें पैसा नहीं आप चाहिए।  ये सुनकर मंच पर उपस्थित सभी भाजपा नेता मुस्कुराते हुए नजर आए। साथ ही शिवराज सिंह भी हंसते दिखे।  

लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं अपनी बहनों का सौतेला नहीं सगा भाई हूं।  बहन-भाई का रिश्ता विश्वास का होता है। इसकी डोर जीवन की डोर के साथ ही टूटेगी। उन्होंने कहा  कि भांजे-भांजियों के लिए मुख्यमंत्री राइज स्कूल बन रहे हैं।  गरीबों के बच्चे उसमें पढ़ेंगे। इसके साथ ही क्षेत्र का विकास निरंतर होता रहेगा। उन्होंने कहा कि सबकी सेवा का अभियान सरकार की तरफ से निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहा मैं नेता की तरह नहीं, परिवार की तरह आप सबका ध्यान रखूंगा।  इससे पहले जिले के रेहटी में संबोधन में कहा कि मेरा लक्ष्य लाड़ली बहनों को लखपति बनाना है। जिसमें मैं कोई कसर नहीं छोडूंगा।  

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी इस योजना की शुरुआत

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (मामा) द्वारा 5 मार्च, 2023 को प्रदेश में लाड़ली बहना योजना को लागू किया गया। इस योजना का कियान्वयन महिलाओं को आर्थिक रूप अधिक स्‍वावलम्‍बी बनाना के उद्देश्य से किया जा रहा है। योजना के तहत मध्य प्रदेश निवासी 23 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित, अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं को 1,250 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत पहले पात्र लाभार्थियों को 1,000 रुपए प्रतिमाह दिया जाता था। महिला एवं बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित लाड़ली बहना योजना में केवल 60 वर्ष की आयु तक ही लाभ उठाया जा सकता है।

इन महिलाओं को योजना में नहीं किया जाता है सम्मिलित

इस योजना के तहत उन महिलाओं को सम्मिलित नहीं किया जाता है। जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक हो, जिनके परिवार का कोई भी सदस्‍य आयकरदाता हो और जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार या राज्‍य सरकार के शासकीय विभाग/ उपक्रम/ मण्‍डल/ स्‍थानीय निकाय में नियमित/स्‍थाईकर्मी/संविदाकर्मी के रूप में नियोजित हो तथा सेवानिवृत्ति उपरांत पेंशन प्राप्त कर रहा हो। 

जानिए लाड़ली बहनों को कब मिलेंगे 3 हजार रुपए

खबरों के मुताबिक जल्द ही इस योजना के तहत 1250 रुपये की सहायता राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3,000 रुपए प्रतिमाह कर दिया जाएगा। बता दें कि आर्थिक सहायता राशि को 1250 रुपए बढ़ाकर 3 हजार रुपए प्रतिमाह करने की  घोषण पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चुनावा आचार संहिता से पहले ही कर दिया गया था। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश में लगभग 1.31 करोड़ महिलाओं के खाते में प्रति माह आर्थिक सहायता भेजी जाती है। योजना से जुड़ी संबंधित जानकारी के लिए लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors