Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Raksha Bandhan Gifts : रक्षाबंधन पर सरकार जारी करेगी मइयां सम्मान योजना की पहली किस्त

Raksha Bandhan Gifts : रक्षाबंधन पर सरकार जारी करेगी मइयां सम्मान योजना की पहली किस्त
पोस्ट -14 अगस्त 2024 शेयर पोस्ट

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना : खुशखबरी, रक्षाबंधन के दिन सरकार जारी करेगी मइयां सम्मान योजना की पहली किस्त

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana : रक्षाबंधन से पहले बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बहनों के खाते में मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की पहली किस्त रक्षाबंधन के दिन भेजी जाएगी यानी 19 अगस्त 2024 को योजना की एक हजार रुपए की पहली किस्त महिलाओं को दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार शिविर लगाकर पात्र बहनों से योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म ले रही है। अगर आप भी इस योजना के तहत पहली किस्त का लाभ पाना चाहती है, तो फटाफट इन शिविरों में जाकर योजना में रजिस्ट्रेशन कर आवेदन फार्म जमा करें। सरकार का अनुमान है कि इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं की संख्या 48 लाख तक हो सकती है।

New Holland Tractor

रक्षाबंधन के दिन भेजी जाएगी महिलाओं के खाते में राशि (The amount will be sent to the women's account on the day of Rakshabandhan)

महिलाओं को सम्मान देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य की ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की 18 से 50 वर्ष तक की उम्र वाली महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपए उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। “मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना” से राज्य की 40 लाख से अधिक माताओं औेर बहनों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना को झारखंड कैबिनेट ने स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। इस योजना के तहत महिलाओं को पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर खर्च करने के लिए 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। इस पर अपडेट देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरन ने कहा कि रक्षा बंधन के दिन राज्य की 151 महिलाओं के खाते में योजना की पहली किस्त की राशि भेजी जाएगी, जिसके साथ ही योजना की शुरुआत हो जाएगी।  इस योजना के तहत प्रत्येक माह की 15 तारीख को लाभुक महिलाओं के खाते में यह राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

30 लाख महिलाओं का रजिस्ट्रेशन (Registration of 30 lakh women)

झारखंड में पहली बार किसी सरकार ने इस तरह की योजना शुरू की है। इसलिए योजना को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखा रहा है। योजना के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आधिकारिक एक्स हैंडल की जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए अब तक 30 लाख महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। राज्य की महिलाओं को मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की पहली किस्त रक्षाबंधन के दिन दी जाएगी।

बता दें कि राज्य सरकार इस योजना के लिए प्रतिवर्ष 5500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की झारखंड सरकार आने वाली पीढ़ियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा, गरीबी उन्मूलन समेत कई योजनाएं चला रही है। जिनसे लोगों को लंबे समय तक लाभान्वित करने के लिए राज्य सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां भी कर रही है। राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही इन योजनाओं का उद्देश्य राज्य की आबादी सशक्त और स्वावलंबी बनाकर राज्य को आगे बढ़ाना है।

सर्वर के कारण फार्म जमा करने में परेशानी (Difficulty in submitting form due to server)

अधिकारिक एक्स हैंडल से मिली जानकारी के अनुसार, शुरुआत में जहां भी शिविर लगाकर योजना में आवेदन फार्म लिए जा रहे थे, उन शिविरों में महिलाओं की लंबी लाइन देखी जा रही थी। इन सबके बीच योजना से जुड़े सर्वर में हो रही परेशानी के कारण फार्म जमा करने में परेशानी हो रही थी। आवेदन फार्म भरने में होने वाली समस्याओं को देखते नियमों में बदलाव किया गया है। अब फार्म भरकर सीधे आंगनबाड़ी सेविका के पास जमा करना है। इसके बाद आंगनबाड़ी सेविका उस फार्म का वेरिफिकेशन करने के बाद उसे ऑनलाइन करने के लिए प्रज्ञा केंद्रों में जमा कर रही हैं।

फार्म के लिए डेडलाइन तय (Deadline set for forms)

आवेदन फार्म प्रक्रिया से जुड़े एक प्रज्ञा केंद्र संचालक ने बताया कि फार्म जमा करने के लिए डेडलाइन तो तय कर दी गई है, लेकिन अधिकांश समय सर्वर डाउन रहने के कारण फार्म को अपलोड करने में काफी परेशानी हो रही है। सर्वर डाउन रहने की परेशानी सिर्फ इस योजना में नहीं है, बल्कि मुख्यमंत्री सुखाड़ योजना का फार्म भरने के दौरान भी इसी तरह से सर्वर खराबी की परेशानी आई थी। उन्होंने बताया कि अभी योजना के लिए  आवेदन जमा करने की प्रक्रिया चल रही है, राखी के दिन सभी महिलाओं को योजना की पहली किश्त की राशि नहीं भी मिल पाएगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत तक सभी महिलाओं के खाते में मईयां सम्मान योजना की राशि भेज दी जाएगी।

योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ? (Which women will get benefit in the scheme?)

झारखंड “मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना” (Mukhyamantri Maiya Samman Yojana) का लाभ राज्य की 40 लाख माताओं और बहनों को दिया जाना है।  इस प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के सभी वर्गों की महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपए की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में दी जाएगी। इस योजना में उन परिवारों को शामिल किया गया है, जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम है। लाभुक महिला झारखंड की स्थाई निवासी होनी चाहिए। आवेदक महिला के पास आधार लिंक्ड सिंगल बैंक खाता होना चाहिए। जिनका आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हैं, उन्हें दिसंबर 2024 तक योजना का लाभ मिलेगा, इसके बाद उन्हें बैंक खाते को आधार से लिक्ंड कराना अनिवार्य होगा।

इन कागजातों का होना अनिवार्य (It is mandatory to have these documents)

झारखंड मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना में आवेदन करने वाली महिला के पास आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। आवेदिका का परिवार झारखंड राज्य  के अंत्योदय अन्न योजना तहत ( पीला रंग का राशन कार्ड)/पूर्वतिक्ता प्राप्त गृहस्थ कार्ड (गुलाबी रंग का राशन कार्ड) / के-ऑयल राशन कार्ड (सफेद रंग) और हरा रंग का पृथक राशन कार्ड धारी होनी चाहिए। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर