Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Kubota Tractor : एस्कॉर्ट्स कुबोटा बनायेगा यमुना एक्सप्रेसवे के पास ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

Kubota Tractor : एस्कॉर्ट्स कुबोटा बनायेगा यमुना एक्सप्रेसवे के पास ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
पोस्ट -24 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

Kubota Tractor : जापानी कंपनी एस्कॉर्ट्स कुबोटा यमुना एक्सप्रेसवे के पास स्थापित करेगी ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

उत्तर प्रदेश के किसानों और आम नागरिकों के लिए एक बड़ी खबर है।  खाद्य, जल और पर्यावरण के क्षेत्र में समाधान प्रदान करने हेतु उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करने वाली जापान की प्रभावी कंपनी “कुबोटा” ने उत्तर प्रदेश में एक बड़ा निवेश करने का प्लान तैयार किया है। इस जापानी कंपनी ने भारत की प्रमुख ट्रैक्टर निर्माता कंपनी “एस्कॉर्ट्स” के साथ जॉइंट वेंचर या संयुक्त उद्यम बनाने के लिए नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (जेवर एयरपोर्ट) के पास एक विशाल ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की प्लानिंग की है। इस प्रोजेक्ट के लिए कुबोटा करीब 4,500 करोड़ रुपए का भारी निवेश करेगा, जिससे क्षेत्र के 15,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। 

New Holland Tractor

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती (The economy will get strengthened)

कंपनी ने सरकार से ऐसे स्थान पर करीब 250-300 एकड़ जमीन की मांग की है, जो एयरपोर्ट, एक्सप्रेसवे और ट्रेन जैसी सभी महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी की सुविधाओं से लैस हो। हालांकि, कंपनी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (जेवर एयरपोर्ट ) और यमुना एक्सप्रेसवे के पास जमीन की तलाश कर रही है। बताया जा रहा है कि यह निवेश राज्य सरकार की एफडीआई नीति के तहत किया जाएगा। इससे विदेशी निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

वर्ष 2028 तक निर्माण कार्य पूरा करके उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य (Target to complete construction work and start production by 2028)

इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य वर्ष 2028 तक निर्माण कार्य पूरा करके उत्पादन शुरू करना है। मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ट्रैक्टर निर्माण को गति मिलेगी और प्रदेश के प्रगतिशील किसानों के लिए अत्याधुनिक ट्रैक्टरों की उपलब्धता भी बढ़ेगी।  

विकसित होगी जापानी सिटी (Japanese city will develop)

यमुना विकास प्राधिकरण (YEIDA) सेक्टर-5 में जापानी और कोरियन सिटी विकसित करेगा, जिसको लेकर जल्द ही भूमि खरीदने का प्रोसेस भी शुरू होने वाला है। क्षेत्र में कोई भी गांव नहीं है और ना कोई आबादी है, इससे जमीन खरीदने की प्रक्रिया में कोई खासी परेशानी भी नहीं होगी। आसानी के साथ यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक प्राधिकरण (YEIDA) कोरियन और जापानी सिटी के लिए सेक्टर-5 में भूमि खरीद सकता है। 

लोगों को उपलब्ध करवाई जाएंगी ये खास सुविधाएं (These special facilities will be made available to the people)

यमुना प्राधिकरण की जानकारी के अनुसार, जापानी सिटी से खासतौर पर सेमीकंडक्टर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी, सोलर इनर्जी एवं आटोमोबाइल क्षेत्र में भी निवेश होगा। इस प्रस्तावित सिटी में आधारभूत ढांचा राज्य सरकार विकसित करेगी। इन दोनों सिटी में उच्चस्तरीय सड़कें, बिजली और सुरक्षा के साथ-साथ नागरिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। कोरियन और जापानी सिटी में उनकी कंपनियों में कार्य करने वाले लोगों को उन्हीं का परिवेश उपलब्ध करवाते हुए घर, स्कूल और अस्पतालों समेत अन्य जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास लॉन्च होंगे आवासीय प्लॉट (Residential plots will be launched near Noida International Airport)

यमुना विकास प्रधिकरण आगामी नोएडा इंटरनेशलन एयरपोर्ट यानी जेवर एयरपोर्ट के पास नए आवासीय प्लॉट भी लॉन्च करेगा। यह प्लांट मध्यम आय वर्गीय परिवारों के लिए होंगे और इन प्लॉट का आकार 120 वर्ग मीटर से 162 वर्ग मीटर के बीच होगा। नवरात्रि त्योहारी सीजन में लगभग 4 हजार प्लॉट लॉन्च किए जाएंगे, जिसमें से केवल 2 हजार प्लॉट ही आवंटन किए जाएंगे। प्लॉट की कीमत 31.08 लाख से शुरू होकर 41.95 लाख रुपए होगी। प्लॉट की दर करीब 25,900 रुपए प्रति वर्ग मीटर होगी। इन प्लॉट का आवंटन लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर