Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को तोहफा, 450 रुपए में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को तोहफा, 450 रुपए में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर
पोस्ट -01 अगस्त 2024 शेयर पोस्ट

कैबिनेट मीटिंग : बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी, महिलाओं को 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर

Cabinet Meeting MP : रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है, जिसको लेकर बहनों में अपार उत्साह है। इस बीच मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।  बैठक के बाद मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मीडियाकर्मियों से चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस बैठक में मंत्रिपरिषद द्वारा सबसे बड़ा फैसला महिलाओं के लिए लिया गया। बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की सरकार ने लाडली बहनों को 450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर देने के प्रस्ताव पर स्वीकृति देते हुए कई अन्य प्रस्तावों पर भी मोहर लगाई। रक्षाबंधन के त्योहार को देखते हुए मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश में लाडली बहनों को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने का फैसला लिया है। इसके अलावा, राखी के उपहार स्वरूप लाडली बहनों के खाते में 250 रुपए की राशि जमा करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है। बता दे कि मध्यप्रदेश सरकार रक्षाबंधन के मौके पर पात्र लाडली बहनों को  तोहफे के रूप में 250 रुपए प्रदान करती है, जिसका वादा भारतीय जनता पार्टी (BJP) मध्यप्रदेश ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था।

New Holland Tractor

रक्षाबंधन पर उपहार स्वरूप मिलेंगे 250 रुपए (250 rupees as gift on co-operation)

मंत्रालय में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि मंत्रिपरिषद द्वारा पात्र लाडली बहनों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 450 रुपए में देने का बड़ा फैसला लिया है। साथ ही लाडली बहनों को योजना के तहत हर महीने मिलने वाली 1250 रुपये की राशि में सिर्फ सावन के महीने यानी रक्षाबंधन पर 250 रुपए (राखी के उपहार स्वरूप) अतिरिक्त देने पर भी कैबिनेट ने मोहर लगाई है।  मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर देने के लिए मंत्रि-परिषद द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के समस्त गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं और गैर PMUY अंतर्गत गैस कनेक्शनधारी लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर रिफिल पर अनुदान राशि के भुगतान के लिये दो योजनाओं का अनुमोदन किया गया है।

सरकार पर 160 करोड़ रुपए का खर्च आएगा (It will cost the government Rs 160 crore)

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सरकार की कैबिनेट द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये योजना क्रमांक 1370 रसोई गैस सहायता योजना (उज्ज्वला) एवं योजना क्र. 1387 रसोई गैस सहायता योजना (गैर उज्ज्वला) की स्वीकृति दी गई है। अब वित्तीय वर्ष 2024-25 से इस योजनांतर्गत लाभार्थियों को राशि का भुगतान इन योजनाओं से किए जाने का प्रावधान किया गया। अभी रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम 803 रुपए है, जिसमें से 450 लाडली बहना को देना होगा। शेष 398 रुपए का वहन सरकार करेगी। लाडली बहनाओं को सस्ता गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार पर 160 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसके अलावा पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत 18-59 वर्ष की आयु वर्ग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का बीमा सरकार कराएगी, जिसका प्रीमियम सरकार भरेगी। इससे दुर्घटना में मृत्यु एवं स्थाई पूर्ण अपंगता की स्थिति में 2 लाख का बीमा जो मिलेगा तथा आंशिक किन्तु स्थाई की स्थिति में 1 लाख रुपए हितग्राही को  मिलेगा।

रक्षाबंधन से पहले लाडली बहनों के खाते में जारी की जाएगी राशि (The amount will be released in the account of Ladli sisters before Rakshabandhan)

मंत्रिपरिषद की बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि रक्षाबंधन से पहले लाडली बहनों के खाते में 250 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। यह राशि प्रतिमाह जारी होने वाली लाडली बहन योजना की किस्त 1250 रुपए की राशि से अलग होगी। लाडली बहनों को प्रतिमाह जारी होने वाले 1250 रुपए पूर्वानुसार उनके खाते में जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों से रक्षाबंधन के त्योहार पर सावन माह में अपने-अपने क्षेत्र की बहनों से राखी बंधवाने का आह्वान भी किया है।

घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम (Price of domestic gas cylinder (14.2 kg))

देशभर में अभी घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) 803 रुपए का है। सरकार ने फरवरी 2024 में गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की थी।  दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपए है, कोलकाता में यह सिलेंडर 829 रुपए का है, तो वहीं मुंबई में 802.50 रुपए और चेन्नई में यह 818.50 रुपए में ग्राहकों को मिल है। यानी अभी देश के अधिकांश राज्यों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 800 प्रति सिलेंडर से ऊपर है। हालांकि, मध्यप्रदेश में यह सिलेंडर उपभोक्ताओं को 848 रुपए प्रति सिलेंडर की कीमत पर मिल रहा है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर