ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

खुशखबरी : घर में देसी नस्ल की गाय पालने पर सरकार से मिलेंगे 20 हजार रुपए

खुशखबरी : घर में देसी नस्ल की गाय पालने पर सरकार से मिलेंगे 20 हजार रुपए
पोस्ट -07 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

हरियाणा सरकार राज्य में गाय पालन करने वाले किसानों को दे रही है सब्सिडी

सरकार देश में दुग्ध उत्पादकता को बढ़ावा देने एवं दुग्ध व्यवसाय का उद्योग शुरू करने के लिए किसानों को आर्थिक मदद कर रही है। इसके लिए भारत सरकार डेयरी इंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट योजना, डेयरी उद्यमिता विकास योजना, राष्ट्रीय पशुधन मिशन, राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना और नाबार्ड योजना जैसी कई योजनाओं का संचालन भी कर रही है। इन योजनाओं के तहत भारत सरकार पशुपालन के लिए किसानों को कम ब्याज दर पर लोन एवं सब्सिडी भी दे रही है। देश के कई राज्य सरकारें की इन योजनाओं में सहयोग कर अपने राज्य में डेयरी फार्मिंग को व्यवस्थित करने एवं स्वदेसी  नस्लों की गाय पालन को बढ़ावा देने के साथ-साथ देसी नस्लों के पशुओं के संरक्षण तथा दुग्ध उत्पादन बढ़ाने पर कार्य कर रही है। इसके लिए कई राज्यों में देसी गाय पालन के लिये सरकार किसानों को आर्थिक अनुदान भी दे रही है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार भी राज्य में स्वदेसी गाय नस्लों को बढ़ावा देने एवं दुग्ध उत्पादन बढ़ानें के लिए एक अनोखी पहल की है। जिसके तहत राज्य में हरयाणा, साहीवाल और बेलाही नस्ल की स्वदेसी गायों का पालन करने पर किसानों को 5 से 20 हजार रुपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इससे देसी गायों की नस्लों के संरक्षण और गौसंवर्धन में खास मदद मिलेगी। तो आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख माध्यम से हरियाणा सरकार के इस अनोखी पहल के बारे में जानते हैं। सरकार की इस पहल का किसानों को किस प्रकार लाभ मिलेगा इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।   

New Holland Tractor

हरयाणा, सहीवाल और बेलाही नस्ल की स्वेदेसी गाय पर प्रोत्साहन राशि

दरअसल, देसी गायों के उत्थान में हरियाणा सरकार द्वारा देसी गाय पालकों को 5,000-20,000 रुपए तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। यह प्रोत्साहन राशि अधिक दूध देने वाली गायों के पालन करने वाले किसानों को दी जायेगी। साथ ही प्रोत्साहन राशि का लाभ केवल दो गाय पालन वाले किसानों को ही दिया जाएंगा। आधिकारिक सूचना के मुताबिक योजना के तहत हरियाणा सरकार हरयाणा, साहीवाल और बेलाही नस्ल की स्वदेसी गायों को पालने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि दी जाएंगी। ये तीनों ही नस्लें अच्छी मात्रा में दूध देती है।

प्रति दिन दूध उत्पादन क्षमता के आधार पर प्रोत्साहन राशि

हरियाणा सरकार की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, देसी गायों के उत्थान में सरकार द्वारा देसी गाय पालकों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह प्रोत्साहन राशि अधिक दूध देने वाली गायों के स्वदेसी नस्ल जैसे हरयाणा, साहीवाल और बेलाही गाय के पालकों को ही दी जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि गया की प्रति दिन दूध उत्पान क्षमता के आधार पर किसानों को दी जाएगी। 

हरयाणा गाय की प्रति दिन दूध उत्पादन क्षमता के आधार पर प्रोत्साहन राशि
08 से 10 किग्रा दूध ꞊ 10,000/- (प्रोत्साहन राशि), 10 से 12 किग्रा दूध꞊ 15,000/- (प्रोत्साहन राशि), 12 किग्रा दूध ꞊ 20,000/- (प्रोत्साहन राशि) 

साहीवाल नस्ल गाय की प्रति दिन दूध उत्पादन क्षमता के आधार पर प्रोत्साहन राशि
10 से 12 किग्रा दूध ꞊ 10,000/- (प्रोत्साहन राशि), 12 से 15 किग्रा दूध ꞊ 15,000/- (प्रोत्साहन राशि), 15 किग्रा दूध ꞊ 20,000/- (प्रोत्साहन राशि

बेलाही गाय की प्रति दिन दूध उत्पादन क्षमता के आधार पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि
5 से 8 किग्रा दूध ꞊ 5,000/- (प्रोत्साहन राशि), 8 से 10 किग्रा दूध ꞊ 10,000/- (प्रोत्साहन राशि), 10 किग्रा दूध ꞊ 15,000/- (प्रोत्साहन राशि) गाय की ये तीनों ही नस्लें अच्छी मात्रा में दूध देती है। प्राकृतिक खेती की कवायत शुरू होने के बाद केंद्र सरकार नेचुरल फार्मिंग वाली योजना सफल बनाने एवं राज्य में देसी गाय नस्लों के प्रति हरियाणा सरकार पूर्ण सहयोग प्रदान कर नही है।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत केवल वही गाय पालक किसान कर सकता है, जो हरयाणा, साहीवाल और बेलाही जैसी अधिक दूध देने वाली नस्ल की गाय का पालन करता है। ऐसी देसी नस्लों के गाय पालन करने वाले किसान अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाता पासबुक आदि दस्तावेज के साथ हरियाणा सरकार द्वारा गौसंवर्धन एवं संरक्षण कार्यक्रम के तहत आवेदन कर सकता है।

कहां करें आवेदन?  

हरियाणा सरकार द्वारा गौसंवर्धन एवं संरक्षण कार्यक्रम के तहत कोई भी गाय पालक किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह अपने जरूरी दस्तावेज के साथ ई-मित्र सेवा केन्द्र में जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते है। या फिर स्वयं ही अपने मोबाईल या कंप्यूटर की सहायता से हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://pashudhanharyana.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा इच्छुक किसान भाई अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम संबंधित पशुपालन विभाग में भी संपर्क कर सकते है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors