किसान मेला : किसानों को निःशुल्क बैटरी चलित स्प्रे पंप, उन्नत बीज और दवाएं

पोस्ट -16 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

किसान मेला : सरकार द्वारा किसानों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जा रहे उन्नत किस्मों के बीज, कृषि यंत्र और दवाएं

Kisan Fair : किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं, जिसके तहत उन्हें उन्नत किस्मों के बीज, कृषि यंत्र एवं कीटनाशक दवाएं इत्यादि उपलब्ध कराए जाते हैं। इस बीच मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आयोजित जिला स्तरीय किसान मेला सह संगोष्ठी कार्यक्रम में राज्य के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह द्वारा किसानों को उद्यानिकी विभाग की कई योजनाओं के अंतर्गत नि:शुल्क बैटरी चलित स्प्रे पंप तथा मिर्च, टमाटर, धनिया व अन्य मसाला फसलों के लिए उन्नत बीज व दवाएं वितरित किए गए हैं। एकीकृत बागवानी विकास मिशन और पौध उत्पादन योजना के तहत आयोजित किए जा रहे इस चार दिवसीय किसान मेला (Farmer's Fair) में लगभग एक हजार किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। 

पहले दिन 248 किसानों ने लिया भाग (248 farmers participated on the first day)

मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने बताया कि इस चार दिवसीय किसान मेले के पहले दिन घाटी गांव विकासखंड के लगभग 248 किसानों ने भाग लिया। इन सभी किसानों को नि:शुल्क बैटरी चलित स्प्रे पंप तथा मिर्च, टमाटर, धनिया व अन्य मसाला फसलों के उन्नत बीज व दवाएं वितरित की गईं। इसके अलावा, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती की बारीकियां विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों में किसानों को समझाईं। किसान मेला में दूसरे दिन यानी 14 अक्टूबर को जिले के भितरवार विकासखंड के लगभग 142 किसानों ने भाग लिया। इसी तरह तीसरे दिन यानी 15 अक्टूबर को डबरा विकासखंड के 201 किसानों ने भाग लिया। चौथे व अंतिम दिन यानी 16 अक्टूबर को मुरार विकासखंड के करीब 189 किसान शामिल हुए।

ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरणों के लिए दिया जा रहा अनुदान (Grant being given for tractors and other equipment)

इस मौके पर उद्यानिकी मंत्री ने कहा कि किसानों को फसल की लागत व मेहनत का पूरा लाभ मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा निरंतर काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा उद्यानिकी विभाग के माध्यम से  खाद्य प्रसंस्करण व भंडारण के साथ-साथ पॉली हाउस, नेट हाउस, छोटे ट्रैक्टर व अन्य उपकरणों के लिए किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। किसान भाई आगे आकर राज्य सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठाएं।

स्थापित की जाएगी हाई टेक नर्सरी (High tech nursery will be established)

मंत्री सिंह कुशवाह ने आगे कहा कि प्रदेश में संभागीय स्तर पर उद्यानिकी विभाग द्वारा सर्व सुविधाओं से लैस हाईटेक नर्सरी स्थापित की जाएगी। इसका काम शुरू हो चुका है। उन्होंने किसान मेले के उद्घाटन से पहले ग्वालियर जिले की शासकीय पौधशाला का जायजा भी लिया और कहा, इस साल ग्वालियर की शासकीय पौधशाला से अब तक सात लाख रुपए के पौधों की बिक्री की जा चुकी है।

मानक बीज उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार (Government is committed to providing standard seeds)

उन्होंने कहा कि किसानों को उद्यानिकी फसलों के मानक (उच्च गुणवत्ता युक्त) बीज उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इस बात को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा उन बीज फर्मों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है, जिन्होंने बीज की गुणवत्ता के साथ समझौता किया है। उद्यानिकी मंत्री ने किसानों का आह्वान किया कि अगर उन्हें सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे नि:शुल्क बीज में गुणवत्ता की कमी दिखाई दे, तो उसके बारे में विभाग को जरूर बताएं। अमानक बीज देने वाली बीज फर्म के खिलाफ सरकार आवश्यक कार्रवाई करेगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors