ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गन्ना किसानों की बढ़ेगी आय कीमतों में 50% कटौती, मिलेगा अधिक लाभ

गन्ना किसानों की बढ़ेगी आय कीमतों में 50% कटौती, मिलेगा अधिक लाभ
पोस्ट -20 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने गन्ना बीजों के दामों में की कटौती

भारत के गन्ना उत्पादक राज्यों में उत्तर-प्रदेश प्रमुख है। कुल गन्ना उत्पादन का लगभग 50 प्रतिशत गन्ना उत्पादन अकेले उत्तर-प्रदेश राज्य से ही होता है। लेकिन पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ती महंगाई और उपज के सही दाम नहीं मिल पाने के कारण उत्तर प्रदेश के किसान इसकी खेती से मुंह फेर रहे हैं। इसके परिणामस्वरुप गन्ना बुवाई का क्षेत्र घटा है, जिससे उत्पादन में कमी भी हुई है। हालांकि, पिछले कुछ सालों से राज्य में गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा लगातार कई प्रयास भी किए जा रहे हैं। गन्ना किसानों को उत्पादन बढ़ाने एवं खेती से उचित लाभ कमाने के लिए नये-नये तरीकों से गन्ने की बुवाई करने का सुझाव दिया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत खाद, बीज और सिंचाई संसाधनों के लिए बंपर सब्सिडी भी दी जा रही है। हाल ही, राज्य के अंदर गेहूं की कटाई का कार्य पूरा किया जा चुका है। किसानों द्वारा अब गन्ने की बुवाई की तैयारी शुरू की जाएगी। किसानों को गन्ने की बुवाई के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले बीज सस्ते दामों पर मिल पाए। इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों के हित में एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने किसानों को राहत देते हुए गन्ना की सबसे ज्यादा बोई जाने वाली बीजों की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया है। बीज महंगा होने के कारण जहां किसानों को गन्ने की बुवाई महंगी पड़ रही थी। अब इस फैसले के बाद बीज सस्ता होने से किसानों की बुवाई लगात कम होगी और गन्ने का बुवाई क्षेत्र भी बढ़ेगा। आईये ट्रैक्टर गुरू के इस पोस्ट के माध्यम से इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

गन्ना बीजों की कीमतों में 50 प्रतिशत की कटौती 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में किसानों ने गन्ना बोने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे राज्य में गन्ने की अच्छी क्वालिटी वाले बीजों का उत्पादन जोर पकड़ रहा है। लेकिन बीज महंगा होने के कारण गन्ना बुवाई की लागत अधिक बैठ रही है। इससे किसानों की बुवाई में लागत बढ़ रही है। इसी लागत को कम करने के लिए यूपी सरकार ने सबसे ज्यादा बोई जाने वाली गन्ना की दो किस्मों के बीजों के दामों में कटौती कर दी है। सरकार ने किसानों को राहत देते हुए गन्ना की किस्म ’को. शा. 13235’ एवं ’को. शा. 15023’ के बीजों की कीमत में 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की कटौती की है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के गन्ना किसानों के चेहरों पर एक अलग खुशी है। गन्ना बीजों की दरों में कटौती से अब गन्ना की बुवाई लागत कम आएगी। इससे किसानों का मुनाफा भी बढ़ेगा। 

निर्धारित बीज केन्द्रों खरीद सकेंगे बीज

उत्तर प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव का कहना है कि सरकार ने गन्ना बीजों के दामों में कटौती कर किसानों को महंगाई से राहत दी है। गन्ने के मुख्य बोई जाने वाली किस्मों के दामों में कटौती से अब गन्ना बुवाई का क्षेत्र बढ़ेगा। राज्य में ज्यादा से ज्यादा किसान अपने बजट में गन्ने की बुवाई अधिक भू-भाग पर कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि गन्ना की ये दोनों किस्मों के बीजों को निर्धारित बीज केन्द्रों के जरिए उपलब्ध करवाया जाएगा। किसान सरकार द्वारा निर्धारित इन बीज केन्द्रों से इन दोनों किस्मों के बीजों की खरीद कटौती दरों पर कर सकेंगे। इन निर्धारित बीज केन्द्रों पर किसान गन्ना की दोनों प्रजाति को 25 से 50 प्रतिशत की कटौती दर पर खरीद सकते हैं।

किसानों को इस दर पर मिलेंगे गन्ना बीज

डॉ संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि गन्ना की नई किस्म को. शा. 13235 के अभिजनक बीज की अभी तक मौजूदा कीमत 1.20 रुपये प्रति बड की दर से 1275 रुपये प्रति क्विंटल थी। इसे अब सरकार ने घटाकर 850 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। वहीं, गन्ना की दूसरी नई किस्म को. शा. 15023 के बीजों की अभी तक चल रही मौजूदा कीमत 1.70 रुपये प्रति बड की दर से 1700 रुपये प्रति क्विंटल थी। सरकार द्वारा कटौती करने पर अब इस नई किस्म के गन्न बीज की कीमत 850 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। इस किस्म के गन्ना बीज अब किसानों को 850 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर मिलेगा।

किसानों को यहां मिलेगा इन गन्ना किस्मों का बीज

अपर मुख्य सचिव डॉ भूसरेड्डी ने बताया कि राज्य में किसानों को 850 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर शाहजहांपुर स्थित यूपी गन्ना शोध परिषद से जुड़े बीज केन्द्रों और चीनी मिल फार्मों से गन्ने की इन दोनों किस्मों के बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इससे किसानों को गन्ना बीजों के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा और महंगे भाव के बीजों को भी नहीं खरीदना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यूपी गन्ना शोध परिषद से जुड़े सभी बीज केंद्रों एवं सहकारी और निजी चीनी मिल फार्मों पर कृषि वैज्ञानिकों की मौजूदगी में नई गन्ना किस्म का अभिजनक बीज तैयार किया जाता है। इन तैयार बीजों का वितरण किसानों को परिषद के जरिये गन्ना विकास परिषदों द्वारा किया जाता है। चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग की तरफ से सभी परिषदों को संशोधित कीमत पर गन्ना की इन दोनों किस्मों के बीज किसानों को उपलब्ध कराने के लिए दिशा निर्देश भी दिए जा चुके हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर