ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महतारी वंदन योजना : 70 लाख महिलाओं के खाते में पहुंची पहली किस्त के 1 हजार रुपए

महतारी वंदन योजना : 70 लाख महिलाओं के खाते में पहुंची पहली किस्त के 1 हजार रुपए
पोस्ट -12 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

Mahtari Vandan Yojana: महिलाओं को मिली 1 हजार रुपए की पहली किस्त, ऐसे करें आवेदन

Mahtari Vandan Yojana Chhattisgarh : देश में महिलाओं के मान-सम्मान, समृद्धि और सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत गरीब परिवारों की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वे अपने परिवार का पालन-पोषण अच्छे तरीके से बिना किसी परेशानी के कर सके। इस कड़ी में एमपी सरकार की लाडली बहना योजना से प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपने राज्य की महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) को लागू किया है, जिसके तहत माताओं-बहनों को सालाना 12 हजार रुपए की आथिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। ऐसे में छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत लंबे समय से 1 हजार रुपए की किस्त की राह देख रही महिलाओं के खाते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली किस्त जारी कर दी है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माताओं-बहनों को हर महीने 1 हजार रुपए देने का वायदा किया गया था। बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा किया है। 10 मार्च 2024 को बाबा भोले की नगरी उज्जैन से महतारी वंदन योजना की शुरूआत करते हुए प्रदेश की 70 लाख 12 हजार 417 महिलाओं के खाते में 1-1 हजार रुपए की पहली किस्त पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि यह मोदी गारंटी है कि अब हर महतारी के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के इस योजना के तहत एक हजार रुपए की राशि आती रहेगी और ये मेरा भरोसा है छत्तीसगढ़ की बीजेपी की सरकार पर और इसलिए मैं गारंटी दे रहा हूं।

New Holland Tractor

655 करोड़ रुपए की पहली किश्त

पीएम मोदी ने 10 मार्च दिन महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माताओं-बहनों को योजना के तहत पहली किस्त अंतरित की। महतारी वंदन योजना के तहत 655 करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दो हफ्ते पहले छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि जब माताएं-बहनें सशक्त होती हैं, तो पूरा परिवार सशक्त होता है। इसलिए, डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं-बहनों का कल्याण है। आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है और वो भी महिलाओं के नाम पर। उज्ज्वला का सस्ता गैस सिलेंडर मिल रहा है- वो भी महिलाओं के नाम पर। 50 प्रतिशत से ज्यादा जनधन खाते- वो भी हमारी माताओं-बहनों के के नाम पर। जो मुद्रा लोन मिल रहे हैं- उनमें भी 65 प्रतिशत से ज्यादा फायदा हमारी माता-बहनों खासकर नौजवान बेटियों को मिला है।

राज्य में शुरू हो चुकी है कृषक उन्नति योजना

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा साफ नीयत वाली पार्टी है और वह अपने वायदे पूरी करती है। इसीलिए, बीजेपी सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का ये वायदा पूरा हुआ है और इसलिए मैं हमारे मुख्यमंत्री विष्णुदेवजी को और उनकी पूरी टीम और छत्तीसगढ़ सरकार को जितनी बधाई दूं उतनी कम है। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी, उन्हें पूरा करने के लिए भी भाजपा सरकार लगातार काम कर रही है।

छत्तीसगढ़ में 18 लाख पक्के घर, पक्के आवास का निर्माण करने के लिए आवास योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस पर 3 हजार 700 करोड़ रुपए का बोनस किसानों के खातों में पहुंचा दिया। मैंने गारंटी दी थी हमारी सरकार छत्तीसगढ़ में किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से धान की खरीदी करेगी। हमारी सरकार ने अपना वादा पूरा करते हुए 145 लाख टन धान खरीदकर नया रिकॉर्ड भी बना दिया। इसके अलावा, कृषक उन्नति योजना शुरू हो चुकी है। इस योजना में इस साल खरीदे गए धान की अंतर राशि का भुगतान जल्द ही किसान भाइयों को किया जाएगा।

जानिए क्या है महतारी वंदन योजना

बता दें कि छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार ने महतारी वंदन योजना को 1 मार्च 2024 से पूरे राज्य में लागू किया है। प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने, समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ में "महतारी वंदन योजना" लागू किए जाने का निर्णय लिया गया। इस योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी । अब इस महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माताओं-बहनों के खाते में छह सौ पचपन करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई है।

महतारी वंदन योजना के पात्रता

  • छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदक महिला की न्यूनतम आयु 23 वर्ष और अधिकतम आयु 60 के बीच होनी होनी चाहिए।
  • आवेदिका महिला राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • महतारी वंदन योजना के तहत केवल पात्र विवाहित महिलाओं को प्रति एक हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य की परित्यक्ता, विधवा तथा अनाथ महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत आवेदिका महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत पात्र महिलाओं आवेदन देने के लिए आधार कार्ड, बैंक खाते में दर्ज मोबाइल् नंबर, महिला का स्वयं का बैंक खाता, बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी प्रक्रिया सक्रिय होना चाहिए।
  • महतारी वंदन योजना की आधिक जानकारी के लिए इच्छुक लाभार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर विजिट कर सकती हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर