ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महतारी वंदन योजना : सरकार इन महिलाओं के खाते में भेजेगी 12 हजार रुपए, आवेदन शुरू

महतारी वंदन योजना : सरकार इन महिलाओं के खाते में भेजेगी 12 हजार रुपए, आवेदन शुरू
पोस्ट -05 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

21 साल से बड़ी महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रुपए, आवेदन शुरू

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सभी वर्गों के लिए सरकार की ओर से नई-नई योजनाओं की घोषणाएं हो रही है। अब सरकार ने 21 साल से बड़ी महिलाओं के खाते में 12 हजार रुपए भेजने का फैसला लिया है। मोदी सरकार ने अपनी एक और गारंटी को पूरा करते हुए महिला सशक्तिकरण के प्रति अपना वायदा निभाया है। योजना के आवेदन 5 फरवरी से शुरू हो गए हैं जो 20 फरवरी 2024 तक चलेंगे। योजना का लाभ शादीशुदा, विधवा, परित्यक्ता व तलाकशुदा महिलाओं को मिलेगा। जिन महिलाओं की उम्र 1 जनवरी 2024 को 21 साल से अधिक हो चुकी है, वे महिलाएं योजना में आवेदन कर सकती है। सरकार महिलाओं के खाते में मार्च 2024 से राशि भेजना शुरू करेगी। हर महीने 1 हजार रुपए व सालभर में 12 हजार रुपए भेजे जाएंगे। आईये, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

जानिए क्या है महतारी वंदन योजना 2024 (Know what is Mahtari Vandan Yojana 2024)

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ में शुरू की गई है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह भाजपा सरकार का एक महत्वाकांक्षी कदम है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर इस योजना को लागू करने की घोषणा की थी। इसके अलावा पीएम मोदी ने इस योजना को लागू करने की गारंटी दी थी। महतारी वंदन योजना के प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार है : 

  • महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाना व सशक्तिकरण को बढ़ाना
  • महिलाओं व उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाए रखना
  • परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका को प्रोत्साहित करना
  • समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव व असमानता को दूर करना
  • महिलाओं में जागरूकता  को बढ़ाना

महतारी वंदन योजना की पात्रता व शर्तें

  • 1 जनवरी 2024 को महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • छत्तीसगढ़ की सभी विवाहित महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं
  • विधवा, तलाकशुदा व परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ मिलेगा

महतारी वंदन योजना 2024 में आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना (Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana) में आवेदन 5 फरवरी से शुरू हो गए हैं जो 20 फरवरी 2024 तक चलेंगे। महिलाएं ऑनलाइन पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in से आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा योजना के लिए बनाए गए मोबाइल एप से भी आवेदन किया जा सकता है।

आवेदक महिला आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत, महिला एवं बाल विभाग विभाग के माध्यम से भी आवेदन कर सकती है। इसके लिए उनकी लॉगिन आईडी का इस्तेमाल करना होगा। आवेदन भरने की यह प्रक्रिया ओटीपी आधारित होगी तथा संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र का चयन अनिवार्य होगा। आंगनबाड़ी केंद्रों की वार्ड वार व ग्राम वार सूची पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

नगरीय क्षेत्रों की महिलाएं ऐसे करें आवेदन

नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी बनाए जाएंगे। इन वार्ड प्रभारियों को लॉगिन आईडी प्रदान की जाएगी। नगरीय क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्रों की लॉगिन आईडी, परियोजना कार्यालय की लॉगिन आईडी तथा वार्ड प्रभारियों के माध्यम से आवेदन किए जा सकेंगे। साथ ही आवेदक स्वयं भी पोर्टल या एप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यहां मिलेगा आवेदन फार्म

महतारी वंदन योजना का लाभ छत्तीसगढ़ की महिलाओं को पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। आनलाइन आवेदन से पूर्व आवेदिका को आवश्यक जानकारी भरने के लिए फार्म मिलेगा। यह फार्म ग्राम पंचायत, वार्ड कार्याल, आंगनबाड़ी केंद्र, परियोजना कार्यालय तथा जिले में आयोजित विशेष कैंप में उपलब्ध होंगे। इन आवेदन फार्म में सभी जानकारी भरकर व आवश्यक प्रमाण पत्र की प्रति संलग्न कर अपने हस्ताक्षर सहित जमा करानी होगी। इसके बाद आवेदिका को संबंधित व्यक्ति या विभाग द्वारा आवेदन की प्री-प्रींटेड पावती दी जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

महतारी वंदन योजना के आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है :

  • स्व सत्यापित स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • स्वयं का और पति का आधार कार्ड
  • स्वयं का और पति का पैन कार्ड
  • विवाह का प्रमाण पत्र
  • विधवा महिला की स्थिति में पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • परित्यक्ता की स्थिति में समाज / ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र (कक्षा 10वीं या 12वीं की अंकसूची/स्थानांतरण प्रमाण पत्र/पैन कार्ड/मतदाता परिचय पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस)
  • बैंक खाता विवरण
  • स्व घोषणा पत्र / शपथ पत्र

महतारी वंदन योजना 2024 का आवेदन फार्म देखें

आप यहां महतारी वंदन योजना 2024 का आवेदन पत्र (Mahtari Vandan Yojana Application form 2024) देख सकते हैं और फार्म भरकर संबंधित कार्यालय में जमा करा सकते हैं।
https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/public_doc/mahtari_vandan_yojna_form.pdf

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त कब आएगी?

महतारी वंदन योजना में आवेदन की अंतिम 20 फरवरी 2024 हैं। इसके बाद 21 फरवरी को अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी। अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी तक प्राप्त की जाएगी। आपत्ति का निस्तारण 26 से 29 फरवरी तक किया जाएगा। अंतिम सूची का प्रकाशन एक मार्च 2024 को होगा। सरकार की ओर से स्वीकृति पत्र 5 मार्च को जारी किया जाएगा। पात्र महिला हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च को पहली किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors