Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Kalia Yojana 2024: किसानों को मिलेंगे 12 हजार 500 रुपए - जानें किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

Kalia Yojana 2024: किसानों को मिलेंगे 12 हजार 500 रुपए - जानें किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ
पोस्ट -10 मई 2024 शेयर पोस्ट

कालिया योजना : भूमिहीन किसानों के लिए खुशख़बरी तीन किस्तों में मिलेंगे 12 हजार 500 रुपए

Krushak Assistance for Livelihood Income Augmentation (KALIA) स्कीम : केंद्र व राज्य सरकारें किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं से किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अब 45 लाख किसानों के लिए खुशखबरी आई है। सरकार की एक खास योजना के तहत किसानों को हर साल 4000 रुपए दो किस्तों में दिए जाएंगे। योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें छोटे व सीमांत किसानों के अलावा भूमिहीन किसानों को शामिल किया गया है। सरकार ने इस योजना के अगले चरण में भूमिहीन किसानों को बागवानी और संबंधित कृषि कार्य के लिए तीन किस्तों में 12 हजार 500 रुपये की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। आइए, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट के माध्यम से जानें कि किन किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।

New Holland Tractor

कालिया योजना अपडेट 2024 : सरकार ने तीन साल के लिए बढ़ाई योजना

ओडिशा सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों सहित भूमिहीन किसानों के लिए कृषक सहायता फॉर लाइवलीहुड एंड इनकम ऑग्मेंटेशन (कालिया) योजना 2019 में लांच की थी। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 4 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब सरकार ने योजना को तीन साल के लिए और बढ़ा दिया है। साल 2024 में योजना की किस्त 11 मार्च को जारी की गई। ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने 46 लाख किसानों के खाते में 1293 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की। सरकार ने कालिया योजना का दायरा बढ़ाते हुए भूमिहीन किसानों के लिए नई घोषणा की है। इसके अनुसार भूमिहीन किसान अगर बागवानी और संबंधित कृषि कार्य करते हैं तो उन्हें तीन किस्तों में 12 हजार 500 रुपये की राशि जारी की जाएगी।

जानिए कालिया योजना की अगली किस्त कब आएगी

कालिया योजना से जुड़े किसानों को अब अगली किस्त का इंतजार है। साथ ही भूमिहीन किसानों को 12500 रुपए वाली सरकार की घोषणा के अनुसार किस्त की राशि मिलने का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार 1 जून या उसके बाद किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर कर सकती है। साथ ही भूमिहीन किसानों को भी अलग से सहायता राशि मिल सकती है। हालांकि सरकार की ओर से अभी इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है।

कालिया योजना 2024 : इन किसानों को मिलेगा फायदा

ओडिशा सरकार ने किसानों को कर्ज जाल में फंसने से बचाने के लिए 2018-19 रबी सीजन से कालिया योजना को लागू किया। सरकार इस योजना से प्रदेश के 75 लाख किसानों को लाभ पहुंचाना चाहती है। अभी करीब 45 लाख किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों की पात्रता इस प्रकार है :

  • छोटे और सीमांत किसान खेती के लिए सहायता लाभ पाने के पात्र हैं।
  • भूमिहीन कृषि परिवार योजना के तहत आजीविका सहायता प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • कमजोर कृषकों/भूमिहीन कृषि मजदूरों को कवर करने वाले कमजोर कृषि परिवार कालिया योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के पात्र हैं। कमजोर कृषकों/भूमिहीन खेतिहर मजदूरों में वृद्धावस्था, विकलांगता, बीमारी या कोई अन्य कारण शामिल हैं। 
  • उपरोक्त तीन घटकों में से, खेती के लिए कृषकों को सहायता, भूमिहीन कृषि परिवार के लिए आजीविका सहायता और कमजोर कृषि परिवार को वित्तीय सहायता, एक लाभार्थी पात्रता के अनुसार केवल एक लाभ प्राप्त करेगा।

कालिया योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर पर ओडिशा के किसान हैं और कालिया योजना का लाभ उठाते चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए :

  • आधार कार्ड नंबर
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • जिला, ब्लाक व पंचायत  का विवरण

केवाईसी के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

सरकार की अधिकांश योजना का लाभ तभी मिलता है जब लाभार्थी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराता है। कालिया योजना में भी सरकार ने यही नियम लागू किया हुआ है। कालिया योजना की अगली किस्त का लाभ सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने केवाईसी करा लिया है। जिन किसानों का आधार नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं होगा उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि सरकार खरीफ फसलों की बुवाई से पहले योजना की किस्त जारी कर सकती है।

कालिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट - https://kaliaportal.odisha.gov.in/

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर