ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

IFFCO: युवाओं को मिले ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल, किसान 300 रुपए में करा सकेंगे खेतों में दवाओं का छिड़काव

IFFCO: युवाओं को मिले ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल, किसान 300 रुपए में करा सकेंगे खेतों में दवाओं का छिड़काव
पोस्ट -30 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

IFFCO : युवाओं को ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल देने की योजना, 300 रुपए शुल्क में खेतों में होगा दवाओं का छिड़काव

Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited (IFFCO) : सरकार द्वारा कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूती प्रदान कर किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत कृषि इनपुट अनुदान, बीज अनुदान, कृषि यंत्रों एवं मशीनों की खरीद पर अनुदान से लेकर फसलों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने के लिए किसानों को अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा, क्लस्टर लेवल फेडरेशन (CLF) के तहत विभिन्न राज्यों में ड्रोन तकनीक की मदद से खाद-उर्वरक व कीटनाशक दवा के छिड़काव के लिए भूमि की पहचान कर ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा युवाओं और महिलाओं को अनुदान पर ड्रोन देने के साथ ही ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि किसान खेती में ड्रोन का इस्तेमाल कर फसल पैदावार बढ़ा सके।

New Holland Tractor

इस कड़ी में प्रमुख सहकारी उर्वरक निर्माता इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने मृदा स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण और सतत कृषि को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल देने की योजना तैयार की है, जिसके तहत इफको ने एमपी के जबलपुर जिले के युवाओं को ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल एवं ड्रोन के उपयोग से फसलों पर उर्वरक और कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा। इसके लिए किसान निर्धारित 300 रुपए शुल्क चुकाकर इनका इस्तेमाल कर अपने खेतों में छिड़काव कर सकेंगे।

इन युवाओं को उपलब्ध कराया गया ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल

गौरतलब है कि फसलों से गुणवत्ता युक्त अधिक पैदावार प्राप्त करने के लिए दानेदार यूरिया, कैल्शियम अमोनियम नाईट्रेट, एमोनियम सल्फेट और सिंगल सुपर फास्फेट जैसे पारंपरिक रासायनिक खाद-उर्वरक की विशेष आवश्यकता होती है। इनकी आपूर्ति के लिए सरकार हर साल लाखों टन डीएपी और यूरिया खाद का निर्यात करती है। लेकिन इफको ने इस समस्या का हल निकालते हुए नैनो टेक्नोलॉजी आधारित नैनो लिक्विड यूरिया और डीएपी खाद तैयार किया। इसके प्रति किसानों को जागरूक करने एवं दानेदार पारंपरिक खाद-उर्वरक के स्थान पर तरल नैनो यूरिया खाद के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसके लिए इफको किसानों को नैनो यूरिया के छिड़काव के लिए स्प्रे पंप, कृषि ड्रोन एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराता है। इफको द्वारा जबलपुर जिले के दो युवा कृषि उद्यमियों नीलेश पटेल और हरिकृष्ण लोधी को एक-एक ड्रोन तथा एक-एक इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराया गया है। इनका इस्तेमाल फसलों पर उर्वरक और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए किया जाएगा। क्षेत्र के किसान निर्धारित शुल्क चुकाकर कृषि ड्रोन एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल अपने खेतों में कर सकेंगे।

ड्रोन सहित दी गई 15 लाख रुपए की सामग्री

दोनों युवा कृषि उद्यमियों को इफको द्वारा दिए गए ड्रोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल के हर सेट की कीमत 14-15 लाख बताई गई है, जिसमें लगभग 8 लाख रुपए का ड्रोन, करीब 5 लाख रुपए का इलेक्ट्रिक व्हीकल एवं 2 लाख रुपए के अन्य सहायक सामग्री शामिल हैं। कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इफको द्वारा इन दोनों युवाओं को ड्रोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल और अन्य उपकरण मुफ्त उपलब्ध कराए गए हैं। इफको की तरफ से दोनों कृषि उद्यमियों को ड्रोन सहित 25 हजार एमएएच का बैटरी सेट, ड्रोन बॉक्स के साथ सेंट्रीफ्यूगल नोजल का एक सेट, फ्लैट जेट का एक सेट,  एक बैटरी चार्जर और दो फास्ट चार्जिंग हब व मैनुअल तथा लॉग के साथ एनीमोमीटर एवं पीएच मीटर के साथ टूल बॉक्स और डीसीएस रिमोट भी प्रदान किया गया है। इनके अतिरिक्त 25 हजार एमएएच के तीन अतिरिक्त बैटरी सेट, एक अतिरिक्त डुअल चैनल फास्ट बैटरी चार्जर, छह पोर्ट के साथ एक अतिरिक्त बैटरी चार्जर हब, एक अतिरिक्त प्रोपेलर प्रति सेट भी युवा कृषि उद्यमियों को दिया गया है।

मात्र 300 रुपए देकर करा सकेंगे कीटनाशक का छिड़काव

उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास आम्रवंशी ने बताया कि कृषि में ड्रोन तकनीकी के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने उद्देश्य से जिले के दोनों कृषि उद्यमियों को निःशुल्क ड्रोन एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल सेट उपलब्ध कराए गए हैं। इनका इस्तेमाल फसलों पर उर्वरक और कीटनाशकों के छिड़काव हेतु किया जाएगा। ड्रोन तकनीक द्वारा नैनो तरल यूरिया व नैनो लिक्विड डीएपी खाद का अपने खेतों में छिड़काव करने पर किसानों को निर्धारित 300 रुपए प्रति एकड़ शुल्क देना होगा। छिड़काव के लिए नैनो डीएपी और यूरिया किसान को स्वयं खरीद कर उपलब्ध कराना होगा। अब जिले के इच्छुक किसान निर्धारित शुल्क भरकर छिड़काव के लिए ड्रोन तकनीक का उपयोग कर सकेंगे।

किसान को डाउनलोड करना होगा यह मोबाइल एप

उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास आम्रवंशी ने बताया कि किसानों को अपने खेतों में कीटनाशकों एवं उर्वरक खाद का छिड़काव करने के लिए पहले गूगल प्ले स्टोर से “इफको किसान उदय” नाम से मोबाइल एप डाउनलोड करना है। इस एप के तहत संबंधित किसानों को उनके क्षेत्र के पास उपलब्धता के अनुसार, कीटनाशक एवं अन्य पोषक तत्व छिड़काव के लिए ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस मोबाइल एप के माध्यम से नैनो उर्वरकों के छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग कर किसान समय, श्रम, पानी और खेती लागत में कमी कर फसल उत्पादन और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर