ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान योजना में डॉक्यूमेंट अपडेट कैसे कराएं, पूरी जानकारी

पीएम किसान योजना में डॉक्यूमेंट अपडेट कैसे कराएं, पूरी जानकारी
पोस्ट -15 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि : जानें, कैसे घर बैठे ठीक कर सकते हैं गलतियां

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 के अंतर्गत यदि आपको इस योजना का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया  है या आपकी राशि खाते में नहीं आ पाई है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस योजना की 13 वीं किस्त के रूप में देश के करीब 8 लाख किसानों के खातों में  2000-2000 रुपये की राशि गत 27 फरवरी को सरकार ने भेजी थी, ऐसे अनेक किसान हैं जिनके खाते में अभी यह किस्त नहीं पहुंची है। इसके पीछे कहीं ना कहीं आपके द्वारा डॉक्यूमेंट आदि में की गई कोई गलती है। इसे किसान भाई घर बैठे ही अपने मोबाइल पर सुधार सकते हैं। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी वे सभी जरूरी जानकारियां दी जा रही है जो योजना से वंचित या पीएम किसान 13वीं किस्त की राशि उपलब्ध नहीं होने वाले किसानों के लिए लाभदायक हैं।

New Holland Tractor

दस्तावेजों में हो सकती हैं गलतियां

पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय यदि आपके दस्तावेजों में कुछ गलतियां रह गई होंगी तो आपको मिलने वाली किस्त की राशि अटक सकती है। इनमें बैंक एकाउंट लिखने में गलती, पते में गलती, नाम स्पेलिंग आदि में गलती से पैसा अटक सकता है। इन्हें आप चेक कर सुधार लें। इसी तरह एनपीसीआई में आधार नंबर की सीडिंग नहीं होना, केवाईसी नहीं होना आदि कई कारण हो सकते हैं।

पंजीयन के समय हुई गलती ऐसे सुधारें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीयन कराते समय यदि गलती हुई है तो उसे इस प्रकार सुधारा जा सकता है।

  •     इसके लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा।
  •     यहां होम पेज पर फॉर्मर कार्नर के सेक्शन पर जाना होगा।
  •     आधार कार्ड की गलती एडिट आधार फेलर रिकार्ड पर जाकर सही करें।
  •     इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें अपना आधार नंबर और एक कैप्चा कोड दर्ज करें, वहीं सर्च पर क्लिक करें।
  •     इसके अलावा बैंक खाता या आईएफएससी कोड संबंधी कोई भी जानकारी नहीं भरी है या गलत नंबर दर्ज कर दिया है तो इसे भी सुधारा जा सकता है।

पीएम किसान योजना से कैसे जुडें ?

अगर आप अभी तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें। इसके लिए आपको अपना किसान पहचान पत्र, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि में कोई एक की जरूरत होगी। वहीं निवास प्रमाण पत्र, खेत के कागजात, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर एवं बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी आदि दस्तावेज आवश्यक हैं।

लाभार्थी सूची में नाम चेक करने का तरीका

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जुड़ गया है लेकिन आपको अपना नाम लाभार्थियों की सूची में तलाश करना है तो इसके लिए ये तरीका अपनाएं-:

  •     सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •     इसके बाद होम पेज पर बेनिफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें।
  •     इसके उपरांत आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें अपने राज्य, जिला, तहसील और ब्लाक एवं गांव का नाम लिखें। इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  •     इसके बाद आपके गांव के जितने भी लाभार्थी हैं उनकी लिस्ट आपके सामने खुलेगी। इसमें अपना नाम तलाश करें। आपका नाम यदि लिस्ट में है तो आपको सम्मान निधि की किस्त मिलेगी अगर नाम नहीं है तो राशि नहीं मिल पाएगी।

जानें, क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की वह योजना है जो किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। इसमें पहले नियम यह था कि लघु और सीमांत किसानों के लिए ही यह योजना लागू थी। बाद में सरकार ने इसे विस्तार देते हुए सभी किसानों के लिए लागू कर दिया। इस योजना में किसानों को उनकी आर्थिक सहायता के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। ये तीन किस्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजे जाते हैं। प्रत्येक चार महीने बाद 2 हजार रुपये की सहायता राशि योजना के पंजीकृत किसानों के खातों में सीधे डाली जाती है। इस योजना की शुरूआत वर्ष 2018 में की गई थी। उस समय सरकार ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये का बजट प्रावधान रखा था। इसके बाद किसानों की ज्यादा संख्या बढ़ने से इसमें बढ़ोतरी कर दी गई। किसानों के लिए यह योजना एक वरदान की तरह है।

सम्मान निधि राशि से खुश हैं किसान

पीएम सम्मान निधि योजना से लाभार्थी किसान काफी खुश हैं क्योंकि इस राशि से फसल की बुआई या कटाई के समय काफी सहारा मिलता है। अब तक किसानों को 13 किस्तें मिल चुकी हैं। गत 27 फरवरी 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने 13 वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में भेज कर होली से पहले तोहफा प्रदान किया था।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर