ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान 13वीं किस्त - 28 जनवरी तक किसानों के खाते में आएंगे 8 हजार रुपए

पीएम किसान 13वीं किस्त - 28 जनवरी तक किसानों के खाते में आएंगे 8 हजार रुपए
पोस्ट -27 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान योजना: 28 जनवरी तक खाते में आ सकती है 13वीं किस्त, जानें पूरी खबर

पीएम किसान सम्मान निधि 2023 : देश के करोड़ों छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत योजना से जुड़े करीब 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को इसका लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में पीएम किसान स्कीम से जुड़े देश के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए दो बड़ी खुशखबरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही सबसे महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जल्द ही जारी हो सकती है। इससे जुड़े करोड़ों लाभार्थियों को जल्द ही उनके बैंक खाते में 13वीं किस्त का पैसा दिया जा सकता है। इसके साथ ही रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि मोदी सरकार इस स्कीम के तहत दी जाने वाली राशि 6000 रुपए को बढ़ाकर 8 हजार रुपए भी कर सकती है। यानी अब कहा जा रहा है कि देश के करोड़ों लाभार्थी किसान अब पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार नहीं 8 हजार रुपए का लाभ उठा सकेंगे। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में कई राज्य सरकारों द्वारा अपने राज्य में लाभार्थी किसानों को पीएम किसान की 13वीं किस्त के पैसे जारी होने से पहले ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा जा रहा है। 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। बताया जा रहा है कि पीएम किसान की 13वीं किस्त 28 जनवरी 2023 तक किसानों के खाते में जारी की जा सकती है। आईए, ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट के माध्यम से इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

खाते में अब मिलेंगे 8 हजार रुपए सालाना

केंद्र की पीएम किसान योजना को लेकर मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, देश में साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार देश के करोड़ों किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। केंद्र सरकार की ओर से संचालित पीएम किसान योजना के तहत करोड़ों किसानों को मिलने वाली किस्त की राशि को बढ़ाया जा सकता है। अगर ऐसा हो जाता है, तो किसानों को 6 हजार रुपए के स्थान पर 8 हजार रुपए सालाना मिलेंगे। यानी योजना के तहत किसानों को सालाना मिलने वाली 3 किस्तों को बढ़ाकर 4 किस्त किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि सरकार अपने आखिरी पूर्ण बजट 2023 में इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती है। 

28 जनवरी 2023 लाभार्थी किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण तारीख

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) से जुड़े करोड़ों किसान अभी योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया में चल रही खबर के मुताबिक, पीएम मोदी जल्द ही करोड़ों किसानों के खातों में 13वीं किस्त जारी कर सकते हैं। ऐसे में योजना के लाभार्थी देश के करोड़ों किसानों के लिए जरूरी खबर सामने आई है। दरअसल, पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त जारी होने से पहले बिहार सरकार के कृषि विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर ट्विट करते हुए राज्य के पीएम किसान लाभार्थियों के लिए जरुरी सूचना को साझा किया गया है। इसमें बिहार सरकार कृषि विभाग ने लाभार्थी किसानों को 28 जनवरी 2023 तक ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराने के लिए कहा है, जिन लाभार्थी किसानों का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन नहीं हो रखा है उन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा  नहीं मिलेगा। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार 13वीं किस्त का पैसा जनवरी महीने में ही किसानों के खाते में जारी कर सकती है। अगर आप भी 13वीं किस्त के 2000 रुपये पाना चाहते हैं, तो इसके लिए जल्द ही ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवा लें। ऐसा नहीं करने पर आप 13वीं किस्त का पैसा पाने से वंचित हो सकते हैं। 

लाभार्थियों को ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के संबंध में जरूरी सूचना

बिहार सरकार कृषि विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके बताया है कि किसान लाभार्थियों के लिए 28 जनवरी 2023 काफी महत्वपूर्ण तारीख है। इस तारीख तक केंद्र सरकार किसान योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। ऐसे में राज्य के सभी लाभार्थी किसानों को 28 जनवरी 2023 तक ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराना जरूरी है, जिन भी किसानों का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन नहीं कराया है उन किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। बिहार में 16.74 लाख लाभार्थी किसानों के ई-केवाईसी वेरिफिकेशन अभी तक लंबित है। ट्वीट में कहा गया कि, किसानों को सूचित किया जाता है कि सम्मान निधि योजना में सभी लाभार्थियों को ई-केइवाईसी वेरिफिकेशन कार्य आगामी 13वीं किस्त से पहले कराना जरुरी है। इसके लिए संबंधित लाभार्थी किसानों को डीबीटी कृषि विभाग से ई-केवाईसी सत्यापन कार्य को कराने के लिए एसएमएम भी भेजा गया है। इसके साथ ही सभी किसान लाभार्थियों से कहा गया है कि 28 जनवरी 2023 तक ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराना सुनिश्चित करें। 

बिहार सरकार, कृषि विभाग द्वारा जारी नोटिस

कृषि विभाग, बिहार सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्विट कर राज्य के सभी प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों से अनुरोध किया है कि ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही इसको लेकर विभाग ने नोटिस भी जारी किया है, जो इस प्रकार हैं-

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सूचित किया जाता है कि सभी लाभार्थी किसान का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कार्य आगामी 13वीं किस्त से पूर्व अनिवार्य रूप से किया जाना है।
  • बिहार में अभी तक 16.74 लाख लाभार्थी किसानों का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन लम्बित है। संबंधित लाभार्थियों को इस कार्य को कराने के लिए डी बी टी (DBT) कृषि विभाग द्वारा उन्हें एसएमएस भी भेजा गया है
  • राज्य के सभी लाभार्थियों से अनुरोध है कि दिनांक 28 जनवारी 2023 तक ई-केवाईसी सत्यापन कार्य करना सुनिश्चित करें, अन्यथा जिन लाभार्थियों का ई-केवाइसी वेरिफिकेशन कार्य नहीं होगा, वे आगामी 13वीं किस्त से वंचित हो जायेंगे। 
  • किसान लाभार्थी ई-केवाइसी वेरिफिकेशन स्वयं पीमए किसान सम्मान निधि पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  से अपने आधार लिंक मोबाईल नंबर से ओटीपी के जरिये से कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने नजदीकी सीएससी/वसुधा केंद्र से बायोमैट्रिक तरीके से भी कर सकते हैं। 
  • सीएससी/वसुधा केंद्र के जरिये बायोमैट्रिक तरीके से पीएम किसान में ई-केवाईसी सत्यापन केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 15 रुपए शुल्क भुगतान कर सकते हैं। अगर आप ने अभी तक ई-केवाईसी सत्यापन कार्य नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द अपने पास के सीएससी/वसुधा केंद्र से संपर्क कर सत्यापन कार्य पूरा करवाएं।   
     

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors