ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लाडो प्रोत्साहन योजना : बेटियों को 2 लाख का सेविंग बॉन्ड देगी सरकार

लाडो प्रोत्साहन योजना : बेटियों को 2 लाख का सेविंग बॉन्ड देगी सरकार
पोस्ट -09 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

लाडो प्रोत्साहन योजना लागू करेगी सरकार, जानिए बेटियों को कैसे मिलेगा सीधा फायदा

देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव 2023 के चुनावी नतीजों की घोषणा बीते दिनों हो चुकी है। जिसमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा ने बहुमत के साथ प्रचंड जीत हासिल की है। राजस्थान विभानसभा चुनाव 2023 में राज्य की जनता ने भाजपा को 115 सीटों से प्रचंड जीत दिलाई है, जबकि सत्ता में कब्जा जमाए कांग्रेस पार्टी को केवल 69 सीटें ही मिलीं। इस तरह हर बार की भांति राजस्थान के विधानसभा चुनाव में सत्ता परिर्वतन का रिवाज इस बार भी कायम रहा। राजस्थान की जनता ने 5 साल से सत्ता में काबिज रही कांग्रेस को नकारते हुए इस बार भाजपा को स्वीकारा है। ऐसे में अब भाजपा के प्रचंड जीत के साथ राज्यवासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए चुनावी वायदे पूरा होने का इंतजार है। चुनावों के मद्देनजर बीजेपी ने राजस्थान में महिलाओं, युवाओं तथा किसानों सहित  प्रत्येक वर्ग के वोटर्स को रिझाने के लिए अपने वचन पत्र में कई लुभावने वादे और योजनाएं शुरू करने का ऐलान किया था। इस बीच राजस्थान बीजेपी के वचन पत्र में शामिल  “लाडो प्रोत्साहन योजना” की खूब चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि यह योजना भाजपा के लिए राजस्थान में मध्य प्रदेश की “लाडली लक्ष्मी योजना” की भांति ही तरह तुरुप का इक्का साबित हो सकती है। आईये, जानते हैं कि आखिर लाडो प्रोत्साहन योजना क्या है और इसमें राज्यवासियों को क्या लाभ होगा? 

New Holland Tractor

लाडो प्रोत्साहन योजना

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। इनमें सबसे बड़ी घोषणा “लाडो प्रोत्साहन योजना” है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में प्रत्येक बच्ची के जन्म पर उनके अभिभावकों (माता-पिता) को 2 लाख रुपए राशि का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा। इसका भुगतान बच्ची के 21 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात किया जाएगा। यानी इस सेविंग बॉन्ड की मेच्योरिटी अवधि 21 वर्ष की होगी। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग धनराशि बच्ची के नाम से खुले अकाउंट में जमा कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश सरकार ने वर्ष 2007 में लाडली लक्ष्मी योजनाशुरू की थी। इसी योजना के बल पर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश में ‘मामा’ की उपाधि और भाजपा को महिलाओं का समर्थन मिला। राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश में बच्ची के जन्म से लेकर उसके 21 साल की आयु पूरी करने तक 1 लाख रुपए से अधिक की आर्थिक सहायता देती है। अब इसी की तर्ज पर भाजपा ने राजस्थान में “लाडो प्रोत्साहन योजना” शुरू करने की घोषणा की है।  

बच्ची के 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए

लाडो प्रोत्साहन योजना में राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी बच्ची के छठी क्लास में आने पर 6 हजार रुपए, 9वीं क्लास में आने पर 8 हजार रुपए, 10वीं कक्षा में 10 हजार रुपए, 11वीं क्लास में पहुंचने पर 12 हजार रुपए, और 12वीं क्लास में आने पर 14 हजार रुपए राशि बच्ची के नाम पर खुल खाते में जमा किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, सरकार की ओर से बेटियों को 50,000 रुपए व्यवसायिक पाठ्यक्रम (वोकेशन एजुकेशन) के पहले और अंतिम वर्ष में दिए जाएंगे। वहीं, बच्ची के 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर 1 लाख रुपए की एक मुश्त राशि बच्ची के खाते में जमा की जाएगी। इस तरह सरकार द्वारा “लाडो प्रोत्साहन योजना” के तहत सेविंग बांड से लाडो के खाते में कुल 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 

लाडो प्रोत्साहन योजना की खास बातें

  • राजस्थान भाजपा ने राजस्थान में “लाडो प्रोत्साहन योजना” को लागू करने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि राजस्थान में बीजेपी के सत्ता में आने से योजना शुरू होने का रास्ता पूरी तरह से तैयार है।
  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य राज्य में साक्षरता दर बढ़ाना और बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए उनके माता-पिता को प्रोत्साहित करना है। बता दें कि राजस्थान में पुरूषों की तुलना में महिलाओं की साक्षरता दर बहुत कम है।  
  • राज्य में महिलाओं की शिक्षा दर कम होने का मुख्य कारण बालिकाओं के परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होना है, क्योंकि वित्त की कमी के कारण बेटियों को शिक्षा को बीच में ही छोड़ना पढ़ता है या फिर उनके माता-पिता उन्हें शिक्षा नहीं दिला पाते हैं। 
  • राज्य में शिक्षा की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण राज्य का विकास तीव्र गति से नहीं हो पा रहा है। इसलिए भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का वादा किया।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राजस्थान में गरीब परिवार की बालिकाओं के जन्म पर 2,00,000/-रुपए का सेविंग बाॅन्ड सरकार की ओर से प्रदान किया जाएगा।
  • लाभार्थी बालिकाओं को कक्षा छठी से कक्षा 12वीं तक 6,000/-रुपए से लेकर 14,000/- रुपए तक की वित्तीय सहायता सेविंग बांड से प्रदान की जाएगी।
  • बालिकाओ को 50,000/- रुपए व्यवसायिक शिक्षा के पहले एवं अंतिम वर्ष में प्रदान किए जाएंगे। 
  • सेविंग बाॅन्ड की सहायता से बालिकाओं के 21 साल की आयु पूरी होने तक उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी राज्य में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की गई है।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना से जुड़े आधिकारिक दिशा-निर्देश, लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां योजना लॉन्च होने के पश्चात जारी की जाएगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors