ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रबी फसल के बीजों पर सरकार दे रही 90 प्रतिशत की सब्सिडी ,जानें कहां करना है आवेदन

रबी फसल के बीजों पर सरकार दे रही 90 प्रतिशत की सब्सिडी ,जानें कहां करना है आवेदन
पोस्ट -06 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों के बीच 90 प्रतिशत सब्सिडी पर किया जाएगा रबी फसल के बीजों का वितरण

Rabi crop :  मानसून की बेरूखी के कारण इस बार झारखंड में सामान्य से कम बारिश हुई। जिसके चलते राज्य इस साल भी सूखे की मार झेल रहा है। ऐसे में राज्य सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए कई तरह के कदम उठा रही है। सूखे की मार झेल रहे किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए झारखंड सरकार राज्य में किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर बीज देने की योजना पर विचार कर रही है। इसके लिए कृषि निदेशालय से एक प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेज दिया है। कैबिनेट से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद किसानों के बीच रबी फसलों के बीजों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस प्रास्तव को जल्द पास किया जाएगा, क्योंकि रबी सीजन की शुरूआत लगभग हो चुकी है। किसान इस समय रबी फसलों की बुआई कर रहे हैं । ऐसे में विभाग का प्रयास है कि दो सप्ताह के अंदर किसानों को बीज का वितरण शुरू कर दिया जाए।

New Holland Tractor

किसानों ने सरसों, गेहूं और मसूर के बीज की मांग

बीज वितरण योजन के तहत किसानों को इस बार भी उन्नत और अच्छी प्रजाति के बीज दिए जाएंगे। राज्य के किसानों ने सरसों, गेहूं और मसूर के बीज की मांग की है। जिसकी आपूर्ति करने  के लिए झारखंड सरकार ने बीज निगम को निर्देश भी भेज दिया है। बता दें झारखंड में अक्टूबर माह के शुरुआत में हुई झमाझम  बारसात से पोखर, तालाब एवं कुएं जैसे सिंचाई संसाधनों में जल स्तर अच्छे लेवल पर है। जिससे राज्य में इस बार रबी की फसलों की बुआई और सिंचाई करने के लिए किसानों भरपूर पानी मिलेगा। ऐसे में किसानों को इस दौरान फसलों की बुआई करने में किसी तरह काई परेशानी न हो इसके लिए सरकार ने बीज वितरण योजना के तहत रबी फसलों की बुआई के लिए बीज देने का फैसला किया है।

किसानों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

कृषि विभाग किसानों को अनुदान पर उन्नत किस्म के बीज दिए जाएंगे। अगर किसान बीज वितरण योजना के तहत अनुदान पर बीज लेना चाहते है, तो इसके लिए उन्हें कृषि विभाग पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दरअलस, हर साल किसानों की संख्या बढ़ रही है और  बीज की कालाबाजारी के चलते भी किसानों को पर्याप्त बीज नहीं मिल पाता है। यही वजह है कि इस बार विभाग ने रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ही बीज वितरण करने का प्लान बनाया है। साथ ही बीज लेते समय ओटीपी देना होगा, ताकि असली लाभुक को ही अनुदान पर बीज का लाभ मिल सके। विभाग में अब तक राज्य के 19 लाख किसान ने  बीज के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

बीज अनुदान को 50 से बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया है।

झारखंड सरकार किसानों को खरीफ सीजन के दौरान हुए नुकसान की भारपाई रबी सीजन में करना चाहित है। इसके लिए किसानों को अधिक से अधिक क्षेत्र में रबी फसलों की बुआई कराने के लिए बीज वितरण योजना के तहत अनुदान पर बीज मुहैया करवा रही है। उल्लेखनीय है की झारखंड सरकार राज्य में हर साल किसानों को 50 प्रतिशत अनदान पर उन्नत प्रजाति के बीज उपलब्ध कराती है। इस साल राज्य के 158 प्रखंडों में किसान सूखे की मार से प्रभावित हैं, उन्हें राहत दिलाने के लिए सरकार ने बीज अनुदान को 50 से बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया है। इस पर झारखंड सरकार को 38 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा।  बीज वितरण योजना के तहत 1200 क्विंटल सरसों, 5520 क्विंटल गेंहू और 400 क्विटंल मसूर दाल के बीज बांटने का लक्ष्य कृषि विभाग ने रखा है। वहीं इस बार राज्य में 2.5 लाख हेक्टेयर में गेहूं और 4 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सरसों की खेती करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि झारखंड सरकार द्वारा किसानों को अनुदान पर बीज का वितरण करने की योजना तब ही सफल होगी जब किसानों को सही वक्त पर खेती के लिए बीज उपलब्ध हो सकेंगे। क्योंकि अक्सर पाया गया है किसानों तक बीज फसलों की बुआई वक्त निकलने के बाद पहुंचता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर