ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रबी फसल : 8 फसलों के बीज 90 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे, अभी करें आवेदन

रबी फसल :  8 फसलों के बीज 90 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे, अभी करें आवेदन
पोस्ट -12 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

गेहूं, दलहन, तिलहन फसलों के बीजों पर सब्सिडी देने का ऐलान

इस समय देश के खेतों में खरीफ सीजन की फसल लहलहा रही है। कई हिस्सों में खरीफ फसलों की कटाई शुरू हो चुकी है। खरीफ फसलों की कटाई का काम 30 सितंबर तक करीब-करीब पूरा कर लिया जाएगा। अक्टूबर शुरू होते ही किसान रबी फसलों की बुवाई का काम शुरू कर देंगे।  देश के कई राज्यों में सरकारों ने रबी सीजन की तैयारियां भी शुरू कर दी है। ताकि रबी सीजन की फसलों की बुवाई बिना किसी परेशानी के समय पर हो सके। सरकार रबी सीजन में उन्नत खाद-बीज, खरपतवारनाशी, कीटनाशी आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था किसानों के लिए कर रही है। इसी कड़ी में बिहार सरकार किसानों को हितों में ध्यान में रखते हुए बीज अनुदान योजना के तहत किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीज पर सब्सिडी दे रही है। बिहार सरकार राज्य के किसानों को रबी सीजन 2022-23 के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी पर बीज उपलब्ध करा रही है, जिसके लिए सरकार ने किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आपको बता दें कि राज्य में फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को सरकार द्वारा उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराए जाते हैं। अधिक से अधिक किसान इन बीजों का प्रयोग कर पैदावार बढ़ा सकें। इसके लिए सरकार द्वारा इन बीजों की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से बिहार राज्य बीज निगम की ओर से रबी सीजन फसलों के बीज पर सब्सिडी संबंधित जानकारी के बारे में जानते है। 

New Holland Tractor

किसानों को मिलेगी होम डिलिवरी की सुविधा

बिहार सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए बीजों को किसानों के घर पर पहुंचाने की व्यवस्था की है। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करते समय होम डिलेवरी का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद चयनित किसानों को बीज घर पर पहुंचा दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। 

बीजों पर 80 से 90 प्रतिशत सब्सिडी 

बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों को रबी सीजन की फसलों के प्रमाणित और बेहतर बीज कम दामों में उपलब्ध कराने के लिय यह योजना शुरू की है, जिसके तहत किसानों को गेहूं, दलहन, तिलहन फसलों के बीजों के निर्धारित मूल्य पर 80 से 90 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों की सुविधा के लिए चयनित बीजों को उनके घर पर ही पहुंचाने की व्यवस्था की है। किसानों को गेहूं के बीज पर 2 रुपये प्रति किग्रा और अन्य बीजों पर 5 रुपये प्रति किग्रा का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

अनुदान की राशि घटाकर शेष राशि का भुगतान कर बीज प्राप्त कर सकेंगे किसान

बिहार राज्य बीज निगम किसानों को सब्सिडी वाले बीजों की होम डिलीवरी की सुविधा भी दे रहा है। जानकारी के मुताबिक पूरी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। जिन किसानों को सब्सिडी वाले बीजों का लाभ मिलेगा, वह होम डिलीवरी वाले विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। किसानों के फसलवार बीज आवेदन करने के बाद रिपोर्ट पंचायत के कृषि समन्वयक को स्वतः मिल जाएगी। सुयोग्य आवेदक किसानों के चयन के बाद उनके निबंधित मोबाइल नंबर पर कृषि विभाग द्वारा एक ओटीपी भेजा जाएगा। कृषि समन्वयक द्वारा बीज प्राप्ति स्थान के संबंध में सूचना आवेदक किसानों को दी जाएगी। आवेदक किसान निर्दिष्ट बीज विक्रेता को अपना ओटीपी बताकर अनुदान की राशि घटा कर शेष राशि का भुगतान कर बीज प्राप्त कर सकेंगे।

सब्सिडी वाले बीजों के लिए कब करें आवेदन

बिहार सरकार के कृषि विभाग से संबद्ध बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों को रबी सीजन फसलों के बीज सब्सिडी पर देने के लिए बीज वितरण सब्सिडी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत बिहार सरकार का राज्य बीज निगम किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीज सब्सिडी पर दे रहा है, जिसके लिए 1 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य के किसान दलहन और तिलहन फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी के लिए 15 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं गेहूं समेत अन्य फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी के लिए किसान 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को इन बीजों दिए जाएंगे अनुदान 

बिहार सरकार  प्रदेश में फसलों का उत्पादन बढ़ाने एवं किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को खेती के लिए बेहतर बीज उपलब्ध कराने के लिए बीज अनुदान योजना चला रही हैं। बिहार राज्य के कृषि विभाग के तहत राज्य बीज निगम के माध्यम से एनएफएसएम योजना एवं राज्य योजना के अंतर्गत गेहूं, चना, मसूर, मटर, राई, सरसों और जौ आदि फसलों के विकसित उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज किसानों को अनुदानित दर पर दे रही है। किसान इन फसलों के बीज अनुदान पर प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसानों को इन बीजों पर अलग-अलग योजना एवं किसान वर्ग के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दी जाएगी। 

बीज अनुदान योजना संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

बिहार के किसानों को रबी सीजन की फसलों के बीजों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए इच्छुक किसान भाई बिहार सरकार की कृषि विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर बीज अनुदान या आवेदन लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन किसी भी स्मार्ट फोन या अपने पास के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर आसानी से किया जा सकता है। किसान भाई योजना की अधिक जानकारी के लिए निकटतम कृषि समन्वयक/प्रखंड कृषि पदाधिकारी जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में जान सकते हैं और लाभ ले सकते हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर  व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर