ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार कृषि व्यापार समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना में छात्राओं मिलेगी स्कूटी, जानें कैसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना में छात्राओं मिलेगी स्कूटी, जानें कैसे करें आवेदन
पोस्ट -08 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तरह 5000 टॉप छात्राओं को किया जाएंगा ई-स्कूटी का वितरण

मध्यप्रदेश राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं को चला रही हैं। इन योजनाओं के जरिये राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को पढ़ने के लिए हर संभव मदद दी जा रही है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री द्वारा 1 मार्च 2023 को राज्य का बजट 2023- 24 पेश किया गया है। इस बजट में राज्य की बालिकाओं के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का ऐलान वित्त मंत्री द्वारा किया गया है। इस योजना के जरिये प्रदेश सरकार राज्य की बेटियों को मुफ्त स्कूटी देगी। घोषणा के मुताबिक, मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के माध्यम से 12वीं कक्षा में सर्वोच्‍च अंक लाने वाली टॉपर छात्राओं को सरकार द्वारा मुक्त स्‍कूटी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत करीब 5000 बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के जरिये इस साल से 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिविजन से पास होने वाली होनहार छात्राओं को सरकार की ओर से उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी दी जाएगी। आइए, इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना के बारे मे विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

घर से कॉलेज जाने के हेतु किसी अन्य पर नही रहना पडे़गा निर्भर 

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य बजट 2023-24 में बालिकाओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत राज्य में लगभग 5,000 से अधिक बालिकाओं को ई-स्कूटी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को लाने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के जरिये कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली होनहार छात्राओं को मुफ्त स्कूटी का लाभ देकर यह सुनिश्चित करना है कि यातायात संबंधी असुविधा होने के कारण बालिकाओं की आगे की पढ़ाई में काेई बांधा न आए। बता दें कि कक्षा 12 के बाद बालिकाओं को आगे की शिक्षा के लिए अपने कॉलेज एवं अन्य सस्थानों पर आने-जाने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, बालिकाओं को ऐसी किसी भी परेशानियों का सामना न करना पड़े इसलिए सरकार ने अपने बजट में इस योजना को लाने की घोषण की है। इस योजना का लाभ लेकर अब गरीब परिवार भी अपनी बेटियों को आगे की शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। राज्य में बालिकाओं की शिक्षा क्षेत्र में भी वृद्धि होगी और राज्य की बालिकाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेगी। साथ ही मुफ्त स्कूटी का लाभ प्राप्त कर उन्हें पढ़ाई करने के लिए घर से कॉलेज जाने के लिए अन्य किसी पर निर्भर भी नहीं रहना पड़ेगा। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लाभ 

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 12वीं में उत्तम अंकों से पास होने वाली छात्राओं को मुफ्त ई- स्कूटी वितरित की जाएगी।
  • इस योजना के तहत मुफ्त ई-स्कूटी प्राप्त होने से बेटियों को दूरदराज पढ़ाई के लिए जाने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।
  • इस योजना का लाभ मान्यता प्राप्त निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी बालिकाओं को कक्षा 12वीं में उच्च अंक प्राप्त करने पर दिया जाएगा।
  • 12वीं में अंक लाने वाली सभी वर्ग की बालिकाओं को योजना के तहत स्कूटी वितरित की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ लगभग 5000 से अधिक बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना में स्कूटी के लिए टॉपर बालिकाओं का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।  
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना को आधिकारिक रूप संचालन के लिए निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।  
  • मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ लेकर राज्य की गरीब परिवारों की होनहार बालिकाएं आगे की उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित होंगी।

मुफ्त ई-स्कूटी के लिए ये बालिकाएं होगी पात्र

बजट पेश होने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारी सरकार “बेटियों की शिक्षा में कोई कसर नहीं छोड़गी। अभी तक हमारी सरकार बेटियों को स्कूल जाने के लिए साइकिल तो देते ही आई है, लेकिन अब हमारी सरकार ने तय किया है कि राज्य के मान्यता प्राप्त निजी एवं सरकारी स्कूलों में 12वीं में टॉप करने वाली होनहार छात्राओं को कॉलेज जाने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के जरिये ई-स्कूटी देंगे”। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए टॉपर बालिकाओं को कॉलेज में दाखिला लेना होगा। छात्राओं का स्कूटी के लिए चयन उनकी बोर्ड परीक्षाओं की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। राजकीय महाविद्यालय, यूनिवर्सिटी के अलावा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की सभी वर्ग की बालिकाएं इस योजना का फायदा उठाने की पात्र होगी। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2023 आवेदन के लिए इन दस्तावेजों होगी आवश्यकता 

छात्राओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना की शुरूआत की जा रहा है। इस योजना में फ्री ई-स्कूटी का लाभ लेने के लिए 12वीं में टॉप करने वाली छात्राओं को इन निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।  

  • छात्रा का आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा की अंकतालिका
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना में आवेदन कैसे करें?

बता दें की अभी राज्य सरकार द्वारा अपने बजट में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की घोषणा की गई। राज्य सरकार द्वारा इस योजना को जल्द ही संचालन करने लिए दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा। दिशा-निर्देश जारी होने के बाद जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन मांगे जाएंगे। हांलाकि, अभी पात्र बालिकाओं को योजना में आवेदन के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार द्वारा केवल अभी योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है तथा सरकार द्वारा फिलहाल इतना ही बताया गया है कि मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के जरिये से कक्षा 12वीं में उच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को मेरिट के आधार पर चयन कर फ्री स्कूटी का वितरण किया जाएगा। सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई दिशा निर्देश जारी किया जाएगा तो हम आपको ट्रैक्टर गुरू के माध्यम से सूचित कर देंगे। 

मध्यप्रदेश में बेटियों के लिए चलाई जा रही अन्य योजनाएं

मीडिया जानकारी के अनुसार, हाल में मध्यप्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नेतृत्व वाली सरकार “बेटियों की शिक्षा के लिए कई योजनाएं भी चला रही है, जिसमें मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना, मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना, बेटियों की शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, बालिकाओं के लिए साइकिल की योजनाओं जैसी कई अन्य सरकारी योजनाएं संचालित है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors