ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Gaon Ki Beti Yojana : बालिकाओं को मिलेगी 5000 रुपए की सहायता, जानें आवेदन पात्रता

Gaon Ki Beti Yojana : बालिकाओं को मिलेगी 5000 रुपए की सहायता, जानें आवेदन पात्रता
पोस्ट -25 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

गांव की बेटी योजना 2024: सरकार बालिकाओं को दे रही 5000 रुपए सालाना, जानें आवेदन प्रक्रिया

Gaon Ki Beti Yojana MP 2024 : भारत सरकार द्वारा बेटियों के हित के लिए कई तरह की हितग्राही योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं के अंतर्गत देश में बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने एवं उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार द्वारा उनके अभिभावकों (माता-पिता) को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार की इन्हीं योजनाओं से प्रेरित होकर कई राज्य सरकारों द्वारा अपने-अपने स्तर पर अलग-अलग तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं संचालित की जा रही है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति के तौर पर वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस कड़ी में मध्य प्रदेश में भी एक ऐसी ही योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश शासन द्वारा गांव की बेटियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर प्रोत्साहित किया जा सके। आइए, इस लेख की मदद से इस योजना से जुड़ी संबंधित सभी जानकारी के बारे में जानते हैं, जैसे कि योजना की विशेषताएं क्या है और इसमें आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया क्या है?  अगर आप भी गांव से हैं और सरकार की इस योजना में लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

New Holland Tractor

गांव की बेटी योजना 2024 (Gaon Ki Beti Yojana)

दरअसल, प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में आज भी कई किसान परिवार ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है, जिसके कारण वे अपनी बेटियों को पढ़ा-लिखा नहीं सकते हैं। इसके कारण गांव में रहने वाली कई बालिकाएं उच्च और अच्छी शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती हैं। इन्हीं समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में गांव की बेटी (Gaon Ki Beti) नाम से एक छात्रवृति योजना (Scholarship scheme) आरंभ की है। इस योजना का संचालन मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग, भोपाल द्वारा किया जा रहा है। 

गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana) आरंभ करने के पीछे सरकार उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभावान बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इससे अब ग्रामीण क्षेत्र की कन्याओं को उच्च शिक्षा से संबंधित खर्च के लिए किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि मध्य प्रदेश शासन की ओर से उनको छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। इस योजना से बेटियों के जीवन स्तर में भी सुधार लाने और गांव में साक्षरता दर में भी बढ़ोतरी करने में मदद मिलेगी। आज गांव में यह योजना रोजगार के स्तर को बढ़ाने में भी काफी कारगर साबित हो रही है।

बालिकाओं को प्रतिवर्ष मिलती है इतने रुपए की छात्रवृति (Every year girls get scholarship worth Rs.)

प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गांव की बेटी योजना 2024 (Gaon Ki Beti Yojana) के तहत प्रत्येक गांव से प्रति वर्ष 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को 500 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 10 माह तक प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। यानी प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को प्रतिवर्ष 5000 रुपए की आर्थिक सहायता छात्रवृति के तौर पर मिलती है। उच्च शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश सरकार की गांव की बेटी योजना (Village Daughter Scheme) में मिलने वाली स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए छात्राओं को किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होती है। राज्य छात्रवृति पोर्टल (State Scholarship Portal) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके शिक्षा विभाग की इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी। साथ ही प्रणाली में पारदर्शिता आएगी और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राओं  को अपनी समग्र आईडी दर्ज कराना अनिवार्य है। 

गांव की बेटी योजना एमपी की विशेषताएं क्या हैं? (What are the features of Gaon Ki Beti Yojana MP?)

  • गांव की बेटी योजना एमपी का शुभारंभ राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से किया गया है।
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग प्रत्येक गांव में प्रतिभावान छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करता है।
  • मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा गांव की बेटी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को यह छात्रवृत्ति 500 रुपए प्रतिमाह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत गांव की उस प्रत्येक बालिका को लाभ दिया जाता है, जिसने 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है।  
  • शासन द्वारा संचालित इस योजना का लाभ स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकरण करके प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राओं को अपनी समग्र आईडी दर्ज करना अनिवार्य है।

गांव की बेटी योजना 2024 में आवेदन पात्रता क्या होगी? (What will be the application eligibility in Gaon Ki Beti Yojana 2024?)

गांव की बेटी योजना 2024 के तय प्रावधानों के अनुरूप लाभार्थी छात्रा प्रदेश की ग्रामीण क्षेत्र की स्थाई निवासी होनी चाहिए। बालिका ने 12वीं की परीक्षा में 60% या उससे ज्यादा अंक प्राप्त किए हों और छात्रा ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती हो, इसके लिए गांव की बेटी प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।

गांव की बेटी योजना मध्यप्रदेश में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या हैं?  (What is the process to apply for Gaon Ki Beti Yojana in Madhya Pradesh?)

  • मध्यप्रदेश शासन की गांव की बेटी योजना 2024 में ग्रामीण क्षेत्रों से एससी (SC) / एसटी (ST)/ ओबीसी (OBC) / जनरल (General) वर्ग की छात्राएं, जिन्होंने 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में पास की है वे पोर्टल पर अपना पंजीयन करें।
  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल, मध्य प्रदेश की वेबसाइट https :// www. medhavikalyan .mp. gov. in /sambalscholarship/ default. aspx  पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको स्टूडेंट लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसमें आपको पंजीयन (रजिस्टर) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
  • इसमें आपको फॉर्म में पूछ गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी दस्तावेजों को अपलोड कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप पोर्टल पर पंजीयन आईडी से लॉग इन करके योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर