ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

नमो लक्ष्मी योजना : 10 लाख बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप

नमो लक्ष्मी योजना : 10 लाख बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप
पोस्ट -03 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

इन परिवारों की बेटियों को दी जाएगी स्कॉलरशिप, जानिए कैसे होगा आवेदन

देश के किसानों, बेरोजगार युवाओं, बुजुर्गों और उद्यमियों काे फायदा पहुंचाने के लिए कई योजनाएं संचालित है। अब सरकार ने बजट 2024 में एक ऐसी योजना लांच की है जिसका फायदा सालाना 6 लाख रुपए से कम कमाने वाले परिवारों को मिलेगा। योजना के तहत 6 लाख से कम इनकम वाले परिवारों की 10 लाख बेटियों को सरकार की ओर से 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। यह राशि उन बेटियों को मिलेगी जो कक्षा 9 से 12वीं में पढ़ाई कर रही है।

New Holland Tractor

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार व राज्यों की सरकारें मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए पुरानी योजनाओं का दायरा बढ़ा रही है। साथ ही नई योजनाओं को लांच कर रही है। गुजरात की भाजपा सरकार ने अपने बजट 2024 में राज्य की किशोरियों को ध्यान में रखते हुए नमो लक्ष्मी योजना लांच की है। इस योजना के माध्यम से मध्यमवर्गीय परिवारों को राहत पहुंचाने का दावा किया गया है। आईये, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट के माध्यम से नमो लक्ष्मी योजना 2024 के बारे में, आवेदन कैसे करें, कैसे मिलेगा फायदा आदि के बारे में जानते हैं।

नमो लक्ष्मी योजना 2024 : सरकार खर्च करेगी 1250 रुपए

गुजरात की भाजपा सरकार ने बजट 2024 में अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। इसमें सबसे ज्यादा 3,32,465 करोड़ रुपए की राशि दी गई है। सरकार ने पहली बार किशोरियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण पर विशेष ध्यान दिया है और नमो लक्ष्मी योजना लांच की है। इस योजना का लाभ 10 लाख किशोरियों को मिलेगा जो कक्षा 9, 10, 11 व 12वीं में पढ़ाई कर रही है। योजना के तहत कक्षा 9 व 10 में पढ़ने वाली छात्राओं को 10-10 हजार रुपए हर साल दिए जाएंगे। कक्षा 11 व 12वीं में अध्ययनत छात्राओं को 15-15 हजार रुपए हर साल मिलेंगे। इस प्रकार 4 साल में छात्राओं को 50 हजार रुपए सरकार की ओर से दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने 1250 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।

इन स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को मिलेगा योजना का लाभ

नमो लक्ष्मी योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने इसका दायरा सरकारी स्कूलों तक सीमित नहीं रखा है। गुजरात सरकार की इस योजना का लाभ सरकारी, निजी व अनुदानित स्कूलों को भी मिलेगा। वित्त मंत्री कनू देसाई के अनुसार योजना के तहत न सिर्फ किशोरियों की शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा ब्लकि उनके स्वास्थ्य और पोषण पर भी विशेष जोर दिया जाएगा। इस योजना से बालिकाओं का ड्रॉप रेट कम होगा और बालिकाओं में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। योजना के संबंध में वित्त सचिव जेपी गुप्ता ने बताया कि सालाना 6 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार की बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा। वहीं वित्त विभाग में आर्थिक मामलों की सचिव आरती कंवर ने बताया कि यह योजना गुजरात के शिक्षा मॉडल के लिए एक परिवर्तनकारी योजना साबित होगी। बजट 2024 में यह सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक योजना है। नमो लक्ष्मी योजना में आवेदन नए शिक्षा सत्र से शुरू होंगे। ट्रैक्टर गुरु आपको सबसे पहले आवेदन की जानकारी देगा। इसलिए हमारे साथ बने रहें।

नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना  : इन छात्रों को भी मिलेगी सब्सिडी

गुजरात सरकार के बजट में बेटियों के अलावा छात्रों का भी ध्यान रखा गया है। गुजरात बजट 2024 में राज्य की भूपेंद्र भाई पटेल सरकार ने छात्रों को भी स्कॉलरशिप देने के लिए नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार विज्ञान संकाय के प्रति छात्रों का रूझान बढ़ाएगी। विज्ञान संकाय में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार सालाना 10-15 हजार रुपए की छात्रवृत्ति देगी।

नमो सरस्वती विज्ञान साधना योजना में ऐसे मिलेगा फायदा

विज्ञान और न्यू एज टेक्नोलॉजी की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा छात्र विज्ञान संकाय में प्रवेश लें। इसके लिए सरकार ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 50 फीसदी से ज्यादा अंक के साथ उत्तीर्ण करने वाले और 11वीं या 12वीं में विज्ञान संकाय में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 10-15 हजार रुपए की छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। यह छात्रवृत्ति सालाना आधार पर मिलेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 250 करोड़ रुपए का बजट रखा है। इस योजना से राज्य में विज्ञान संकाय के छात्रों की संख्या 5 साल में 2 लाख से बढ़कर 5 लाख होने का अनुमान है।

गुजरात में बच्ची के एडमिशन पर मिलते हैं 2 हजार रुपए

गुजरात सरकार अपनी सामाजिक योजनाओं के माध्यम से राज्य के हर वर्ग को फायदा पहुंचा रही है। गुजरात सरकार की विद्या लक्ष्मी योजना के माध्यम से पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर बेटियों को 2 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाता है। दरअसल, गुजरात के ग्रामीण इलाकों में बेटियों की साक्षरता दर कम है। बेटियों के स्कूलों में एडमिशन कम हो रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने स्कूलों में बेटियों के ज्यादा से ज्यादा एडमिशन कराने के लिए विद्या लक्ष्मी योजना शुरू की। अब इस स्कीम का फायदा मिल रहा है और बेटियों के अधिक एडमिशन हो रहे हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर