ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री मोबाइल योजना : फ्री मोबाइल की तीसरी लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट

फ्री मोबाइल योजना : फ्री मोबाइल की तीसरी लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें लिस्ट
पोस्ट -12 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना : फ्री मोबाइल का इंतजार खत्म, जारी हुई फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट

Free Mobile Scheme Rajasthan 2023 (फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023) : राजस्थान में इस साल यानी 2023 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने द्वारा की गई सभी घोषणाओं को पूरा करने की कोशिश में लगे हुए हैं। जिसका लाभ कांग्रेस को आगामी विधानसभा के चुनाव में मिल सके। इन्हीं घोषणाओं में महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरित करना भी शामिल है। राजस्थान सरकार ने राज्य में 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को इंटरनेट सेवा के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए राज्य में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरूआत की है। जिसके अतंर्गत इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Smartphone Scheme) के नाम से मुख्यमंत्री निःशुल्क मोबाइल योजना (Chief Minister Free Mobile Scheme) का क्रियान्वयन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। योजना (Scheme) के तहत लाभार्थी महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरित करने की प्रक्रिया 10 अगस्त 2023 से शुरू की जा चुकी है। राजस्थान के हर ग्राम पंचायत और वार्ड एवं ब्लॉक पर शिविर आयोजित कर महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना (Free Mobile Scheme) के तहत निःशुल्क मोबाइल फोन डेटा सिम कार्ड के साथ दिया जा रहा है। ऐसे में फ्री स्मार्ट फोन का इंतजार कर रही है महिलाओं के लिए खुशखबरी है कि राजस्थान सरकार द्वारा फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 की तीसरी लिस्ट को अपडेट किया गया है। आईए, जानते हैं कि मुख्यमंत्री निःशुल्क स्मार्टफोन योजना 2023 की तीसरी लिस्ट के तहत किन महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन दिया जाना है और लाभार्थी महिला इस लिस्ट में आपना स्टेट्स कैसे चेक करें। 

New Holland Tractor

प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को वितरित किए जाएंगे फ्री में मोबाइल

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षाओं में अध्ययनरत बालिकाओं, विधवा और एकल नारी पेंशन धारक महिला, चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया, ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजनाओं में क्रमशः 100 और 50 दिन का कार्य पूर्ण करने वाले परिवारों की महिलाओं को 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा के साथ फ्री मोबाइल दिया जा रहा है। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अतंर्गत प्रथम चरण में राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों की 40 लाख महिलाएं और छात्राएं तीन साल की फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ अपनी पंसद का स्मार्टफोन चुन रही है। योजना के दूसरे चरण में शेष 95 लाख महिलाओं मुफ्त इंटरनेट डेटा सिम कार्ड के साथ फ्री मोबाइल फोन दिया जाएगा। 

8 लाख महिलाओं और छात्राओं को मिला स्मार्ट फोन 

राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत राज्य में लाभार्थी महिलाओं और स्कूली छात्राओं को मुख्यमंत्री निःशुल्क मोबाइल वितरण योजना के प्रथम चरण के तहत निःशुल्क मोबाइल फोन मिल रहे हैं। लाभार्थियों को सिम कार्ड के साथ मोबाइल का वितरण मंहगाई राहत कैंप के तहत लगे शिविरों में किया जा रहा है। प्रदेश के हर जिले, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायतों पर लगे इन शिविरों में फ्री मोबाइल का वितरण का काम जोर-शोर से चालू है। अनेक शिविरों पर काफी संख्या में भीड़ नजर आ रही है। योजना के प्रथम चरण में अभी तक प्रदेश में करीब 8 लाख उम्मीदवारों को निःशुल्क मोबाइल फोन वितरित किए जा चुके हैं। इनमें करीब 2 लाख 48 हजार, 973 छात्राएं और 5 लाख 36 हजार 687 लाभार्थी महिलाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मोबाइल दिया जा चुका है। 

तीसरी लिस्ट में मिल सकेगा उम्मीदवारों को मोबाइल 

मुख्यमंत्री निःशुल्क मोबाइल फोन वितरण योजना के तहत प्रथम चरण में उम्मीदवारों को तीन कैटेगरी में फ्री स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। योजना के पहली लिस्ट में 10वीं एवं 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं एवं आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ताओं को निःशुल्क स्मार्टफोन का वितरण किया गया है। दूसरी सूची में विधवा एवं एकल नारी पेंशन लाभार्थी महिलाओं एवं ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजनाओं में क्रमशः 100 और 50 दिन का कार्य पूरा करने वाली महिला उम्मीदवारों को फ्री मोबाइल दिए गए हैं। अगर योजना के तहत जिन उम्मीदवारों को पहली और दूसरी लिस्ट में मोबाइल नहीं मिले हैं, तो उन उम्मीदवारों को तीसरी लिस्ट में मोबाइल मिल सकेगा। राजस्थान सरकार ने निःशुल्क मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट में शेष महिला उम्मीदवारों और स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को शामिल कर लिस्ट तैयार कर ली है। तीसरी सूची में शामिल शेष सभी उम्मीदवारों को हर ग्राम पंचायत और हर जिले एवं ब्लॉक में शिविर लगाकर फोन वितरण किए जाएंगे। अगर लाभार्थी महिला उम्मीदवार और छात्राएं फ्री मोबाइल स्कीम 2023 की तीसरी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट igsy-rajasthan-gov-in पर चेक कर सकती है। इस लिंक पर योजना की तीसरी लिस्ट सरकार द्वारा जारी की जा रही है। 

नाम चेक करने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया 

अगर लाभार्थी महिला उम्मीदवार और छात्राएं फ्री मोबाइल स्कीम 2023 की तीसरी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आफिशियल ऑफिशल वेबसाइट igsy-rajasthan-gov-in पर चेक कर सकती है। क्योंकि शेष बीच महिलाओं एवं स्कूलों में पढ़ने वाली बालिकाओं को सरकार ने योजना की तीसरी लिस्ट में शामिल कर इस लिंक igsy-rajasthan-gov-in पर उपलब्ध करवाया है। नाम तथा स्टेट्स चेक करने के लिए लाभार्थी उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान जान सूचना पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://doitc.rajasthan.gov.in/   पर जाना होगा। इसके बाद लाभार्थी को होम पेज पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद लाभार्थी के सामने योजना के होमपेज पर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता के ऑप्शन  पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक कर होगा। इसी के साथ आप  Free Mobile Yojana 3rd List 2023 में अपना नाम तलाश सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर