ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री स्मार्टफोन योजना : 25 लाख युवाओं को फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन, जानें आवेदन प्रक्रिया

फ्री स्मार्टफोन योजना : 25 लाख युवाओं को फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन, जानें आवेदन प्रक्रिया
पोस्ट -24 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

फ्री स्मार्टफोन योजना : 25 लाख युवाओं को फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन, जानिए कैसे करें आवेदन 

Uttar Pradesh cabinet meeting : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के युवाओं को हाइटेक शिक्षा से जोड़ने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है। जिसका नाम स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना है। इस योजना को यूपी डिजिशक्ति योजना (UP Digi Shakti Scheme) के अंतर्गत संचालित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के माध्यम से प्रदेश के 25 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन (free smartphone) दिए जाएंगे। इसके लिए बीते दिन 22 अगस्त 2023 को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में 3600 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत प्रदेश के 25 लाख युवाओं को योगी सरकार (yogi government) द्वारा जल्द ही मुफ्त स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अगले पांच वर्ष में प्रदेश के युवाओं को फ्री स्माटफोन डिवाईस उपलब्ध कराए जाएंगे। योजना के तहत जल्द ही 2023-24 चरण के उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहे युवाओं को नवंबर महीने से स्मार्टफोन का वितरण शुरू किया जाएगा। स्मार्टफोन खरीद के लिए बनाई गई नोडल एजेंसी यूपी डेस्को ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए इसकी प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है। आईये,स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत युवाओं दिए जा रहे निःशुल्क योजना के बारे में जानें। 

New Holland Tractor

इस वित्तीय वर्ष में 40 लाख युवाओं को वितरित किए जाएंगे स्मार्टफोन

यूपी की योगी सरकार स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत युवाओं को फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट मुहैया कराने का फैसला किया था। जिसके अंतर्गत यूपी सरकार इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में 40 लाख युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए निःशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट डिवाइस का वितरण किया जाना है। जिसके अंतर्गत इस वर्ष में प्रदेश के 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन या टैबलेट डिवाइस से लैस किया जाएगा। इसके लिए सरकार 3600 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च करेंगी। 
 
इन युवाओं को दिए जाएंगे स्मार्टफोन और टैबलेट

प्रदेश के युवाओं को प्रोद्योगिकी रूप से सशक्त बनाने के लिए यूपी की योगी सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। इसमें उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के स्नातक, स्नातकोत्तर तथा डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे युवाओं को सैमसंग, एसर और लावा कंपनियों के स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस निःशुल्क दिए जाएंगे। इनमें इंफोसिस कंपनी द्वारा कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) के माध्यम से स्प्रिंगबोर्ड प्लेटफॉर्म फ्री उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी मदद से छात्र-छात्राओं के लिए 3,900 पाठ्यक्रम और प्रोग्राम मुफ्त उपलब्ध होंगे। इन ऑनलाइन कोर्स और प्रोग्राम की मदद से छात्र-छात्राओं को अपने करियर को और बेहतर ढंग से संवार सकेंगे और रोेजगार का सृजन कर सकेंगे। वहीं, युवा इसके जरिये सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का भी लाभ आसानी से ले सकेंगे।

छात्र-छात्राओं को कैस मिलेगा स्मार्टफोन या टैबलेट

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत युवाओं को सत्र 2023-24 में 25 लाख छा-छात्राओं को निःशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए सरकार द्वारा बजट राशि की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। स्मार्टफोन या टैबलेट पाने के लिए छात्र-छात्राओं को अलग से कहीं आवेदन नहीं करने होंगे। यह जिम्मेदारी उनके उच्च शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेज की है। स्मार्टफोन पाने के लिए किसी भी तरह का शुल्क छात्र-छात्राओं से नहीं लिया जा रहा है, यह पूरी तरह फ्री है। विभिन्न उच्च शैक्षिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेजों की जिम्मेदारी है कि वह अपने छात्र-छात्राओं की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट digishakti-up-gov-in पर अपलोड करें। विद्यार्थी  और स्कूल, कॉलेज और उच्च शैक्षिक संस्थान इस वेबसाइट के माध्यम से योजना संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के मुख्य तथ्य

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ रहे 25 लाख युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण का रास्ता साफ हो चुका है। इसके लिए 3600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
  • डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन लेने के लिए कहीं भी आवेदन या रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है।
  • संबंधित उच्च शिक्षा संस्थानों और कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को अपने यहां अध्ययन कर रहे छात्र और छात्राओं का नामांकन डेटा विभाग को प्रदान करेंगे, जिसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।
  • वेबसाइट पर डेटा अपलोड और सत्यापित होने के पश्चात विद्यार्थी अपने टैबलेट या स्मार्टफोन डिवाइस की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।
  • नामांकन डाटा में किसी प्रकार की गड़बड़ी/त्रुटि होने पर छात्र और छात्रा इसकी सूचना अपने स्कूल और कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं।
  • विद्यार्थियों को उनके स्मार्टफोन और टैबलेट की स्थिति के बारे में एसएमएस/ ईमेल के माध्यम से या कॉलेज में नोटिस लगा कर सूचित कर दिया जायेगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर