पीएम किसान + पीएम मानधन : किसानों को हर साल मिलेगा 42 हजार का फायदा

पोस्ट -25 अगस्त 2022 शेयर पोस्ट

सरकार की इन दो योजनाओं के तहत अब हर साल किसानों को मिलेगी आर्थिक मदद, जानें आवेदन प्रक्रिया

देश में किसानों की आर्थिक रूप से मदद कर उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने कई प्रकार की वित्तीय सहायता योजनाओं को शुरू किया हुआ है। इन वित्तीय सहायता योजनाओं के तहत किसानों को कृषि कार्य, रोजगार एवं अच्छे से जीवन बसर करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार की इन वित्तीय योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी हैं। भारत सरकार की इस योजना का लाभ करीब 12 करोड़ किसानों को मिल रहा है। इस योजना से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 के अंतर्गत उन किसानों को भी इस योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय करते हुए किसान सम्मान निधि योजना को पीएम मानधन योजना से जोड़ दिया है। ऐसे में आप इस योजना से हर साल 42000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि का फायदा उठा सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये के तीन किस्तों में भेजे जाते हैं। इसके अलावा सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत अब हर साल 36000 रूपए पा सकते हैं। यानी हर महीने इस योजना के तहत आप 3,000 रुपये की पेंशन राशि प्राप्त कर सकते है। यदि आप केन्द्र सरकार की इन दोनों सरकारी योजना का लाभ एक साथ उठाते हैं तो 36000+ 6000 = 42000 रुपए साल भर में आपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं, तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानते है की इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या करना है।  

पीएम किसान मानधन योजना 

पीएम किसान मानधन योजना एक प्रकार की किसान पेंशन योजना है, जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 31 मई 2019 में की गई थी। इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमान्त किसानों को हर महीने पेंशनद दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को कम से कम 3,000 रुपये यानी सालाना 36000 रूपए की पेंशन राशि 60 साल की आयु के बाद दी जाती है। अगर किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान के पति या पत्नी को 50 फीसदी पेंशन की रकम फैमिली पेंशन के तौर पर मिलेगी। फैमिली पेंशन का लाभ केवल पति या पत्नी को ही मिलेगा। 

इस प्रकार मिलेगी 36,000 रूपए सालाना आर्थिक पेंशन 

  • किसान को योजना में पेंशन का लाभ प्राप्त करने लिए निर्धारित शर्तों के अनुसार आवेदक किसान को योजना में परिपक्कता अवधि पूर होने तक 50 रुपए से 200 रूपये तक का निवेश योजना में करना होगा।

  • यदि वह 18 वर्ष की आयु से योजना में निवेश शुरू करते हैं तो उन्हें 50 रूपये और 40 वर्ष की आयु में 200 रूपये के प्रीमियम का भुगतान प्रतिमाह योजना में करना होगा। 

  • किसान निर्धारित अवधि तक योजना में निवेश करने के बाद सालाना 36,000 रूपये की पेंशन यानी प्रतिमाह 3,000 रूपये पेंशन राशि उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। 

  • योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। 

किसान सम्मान निधि के खाताधारक ऐसे उठा सकते हैं लाभ

ऐसे किसान जिनकों पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिलता है वह पीएम मानधन योजना में बिना रजिस्ट्रेशन कराएं सीधे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए फिर से दस्तावेज जमा कराने की जरूरत नहीं है। अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान का खाता है, तो बिना किसी कागजी कार्रवाई के सीधे किसानों के लिए पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में वे रजिस्टर्ड हो जाएंगे। क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के समय ही उनसे सारे जरूरी दस्तावेज ले लिए जाते हैं। इस पेंशन स्कीम के लिए अंशदान भी किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि से कट जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि अगर किसान सम्मान खाता है तो अलग से अंशदान करने की किसानों को जरूरत नहीं पड़ती है।

पीएम किसान मानधन योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेट्स 

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड 

  • आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक फोन नंबर।

  • बैंक खाता की पास बुक

  • आवेदक किसान की फोटो

  • आय प्रमाण पत्र

  • स्वामित्व की भूमि का पूर्ण विवरण दस्तावेज 

  • निवास प्रमाण पत्र

पीएम किसान मानधन योजना में कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के आपके पास दो तरीके है। या तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाकर ऑफलाइन फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते है या प्रधानमंत्री मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर के खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामाने स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा। अब आपकों होम पेज पर आपको क्लिक अप्लाई नाउ के बटन के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • जिसके बाद आपके सामने फिर से एक और नया पेज खुल जायेगा। इस पेज खुलने पर आपको सेल्फ एनरोलमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा, वहाँ पर क्लिक करना होगा। 

  • जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके प्रोसीड के बटन पर क्ल्कि कर दें। 

  • अब दिए गए कैप्चा कोड़ को दर्ज करके जेनरेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक कर दें।

  • अब आपके मोबाइल नंबर पर आपकों ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप बॉक्स में भर दें और प्रोसीड पर क्लिक कर दें।

  • जिसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जायेगा, यहाँ आपको एनरॉलमेट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाायेगा।

  • इसके बाद आप अपनी मांगी गयी सभी जानकारी भरकर सबमिट कर दें।

  • इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह डिजिट्रैक ट्रैक्टर  व प्रीत ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors