ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Today Weather : इन राज्यों में बारिश की संभावना, यहां चलेगी लू

Today Weather : इन राज्यों में बारिश की संभावना, यहां चलेगी लू
पोस्ट -20 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

मौसम अपडेट: तपती गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना, जानें मौसम का हाल

Weather Update : तपती और चिलचिलाती गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि देश के कई हिस्सों में गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से राजधानी दिल्ली का तापमान सामान्य बना हुआ है। चिलचिलाती धूप रहने के बावजूद भी लोगों में गर्मी का एहसास कम है। मौसम को लेकर अपने ताजा अपडेट में आईएमडी (IMD) ने देश के कुछ राज्यों में हीट वेव यानी लू की चेतावनी दी है, तो कई इलाकों में अगले कुछ दिनों के बीच हल्की से मध्यम बारिश और बर्फवारी का अनुमान लगाया है। वहीं, तेलंगाना के 20 जिलों में अलग-अलग हिस्सों में आने वाले 24 घंटो के दौरान लू चलने की संभावना व्यक्त की है। साथ ही कुछ एक जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट दिया है। इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान, 20 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, गर्मी को लेकर तेलंगाना में येलो अलर्ट मौसम विभाग द्वारा दिया गया है। आइए, मौसम विज्ञान विभाग की ताजा मौसम अपडेट रिपोर्ट से जानते हैं कि अगले 24 घंटो के दौरान देश में मौसम कैसा रहने वाला है? 

New Holland Tractor

इन राज्यों में मेघ गर्जना के साथ हो सकती है बारिश (There may be rain with thunder in these states)

वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। 22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में बिजली और मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में अगले 24 घंटों के दौरान,  20 से 24 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान है। 21 अप्रैल को असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों बिजली और हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभवना है। 20 और 22 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 20 से 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा और 21 और 22 अप्रैल को कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है। केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Weather systems formed across the country)

स्काईमेट ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जो अगले 24 घंटो के दौरान उत्तरी तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ व इससे सटे ओडिशा पर आ रहा है। इसके बाद यह पूर्व की ओर चला जाएगा और 21 अप्रैल को तट के करीब पहुंच जाएगा। हालांकि, 5.8 किमी पर मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय हवाओं में ऊपर की ओर बनी गर्त अब 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलती है। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण तेलंगाना, दक्षिणी तेलंगाना और ओडिशा में लगातार बनी रहने वाली गर्मी बारिश और आंधी को बढ़ावा दे रही है। 21 अप्रैल से ओडिशा में गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है।  क्योंकि 21 अप्रैल तक आडिशा में लू और गर्म हवाएं जारी रहेंगी। इसके बाद बारिश, आंधी तूफान की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी जो 25 अप्रैल तक जारी रहेंगी । 

पिछले 24 घंटों के दौरान इन हिस्सों हुई बारिश और बर्फबारी (Rain and snowfall occurred in these parts during the last 24 hours)

रिपार्ट के अनुसार,  पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। उत्तरी पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई। पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, केरल, तेलंगाना, मराठवाड़ा और पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई। इसके अलावा वेदर एजेंसी द्वारा कहा गया है कि गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों पर 22 और 23 अप्रैल के बीच छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है।  ये मौसमी गतिविधियां 24 अप्रैल तक कम हो जाएंगी और दीघा, कोंटाई, डायमंड हार्बर आदि जैसे चरम दक्षिणी भागों तक सीमित हो जाएंगी।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर