ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

SBI Bank Special FD Scheme : बुजुर्गो किसानों को 13 महीने में 78 हजार रुपए के मुनाफे की गारंटी

SBI Bank Special FD Scheme : बुजुर्गो किसानों को 13 महीने में 78 हजार रुपए के मुनाफे की गारंटी
पोस्ट -12 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

SBI बैंक खाता धारक : बुजुर्ग किसानों को 13 महीने में मिलेगा 78 हजार रुपए का मुनाफा, जानें पूरी जानकारी

State Bank of India (SBI) : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) देश के नागरिकों और किसानों के लिए आए दिन एक से बढ़कर एक स्पेशल स्कीम लागू करता रहा है। ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक एक बार फिर से देश के आम नागरिकों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है, जिसके तहत एसबीआई में खाता रखने वाले नागरिकों और बुजुर्ग किसानों को न्यूनतम निवेश पर मोटी बचत गारंटी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

New Holland Tractor

दरअसल, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) अपने खाता धारकों के लिए कई स्पेशल एफडी स्कीम चला रहा है, जिसमें वीकेयर स्पेशल एफडी स्कीम (WeCare Special FD Scheme) शामिल है। सीनियर सिटीजन को अन्य एफडी स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज देने वाली एसबीआई (SBI) की वीकेयर स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश करने के लिए एक बार फिर मौका है। क्योंकि एसबीआई (SBI) ने अपनी वीकेयर स्पेशल एफडी में निवेश की डेडलाइन को बढ़ा दिया है। सीनियर सिटीजन (बुजुर्ग) किसान और आम नागरिक इस स्कीम में निवेश कर मात्र 13 महीने में 78 हजार रुपए का मुनाफा गारंटी से प्राप्त कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि इस एफडी स्कीम में निवेश कैसे किया जा सकता है और निवेश पर एसबीआई क्या ब्याज दर अपने खाता धारकों को प्रदान करती है।

स्कीम में 30 सितंबर 2024 तक किया जा सकता है निवेश (Investment can be made in the scheme till 30 September 2024)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी स्पेशल एफडी स्कीम वीकेयर (WeCare) में निवेश करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। अब निवेशक इस एफडी स्कीम में 30 सितंबर 2024 तक निवेश कर सकते हैं। एसबीआई द्वारा यह स्पेशल स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जा रही है। इसमें निवेश करने पर सीनियर सिटीजन (वरिष्ठ नागरिकों) को 2-3 साल के टेन्योर में हाईएस्ट इंटरेस्ट मिलता है। इस स्कीम में  5 से 10 साल तक की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। एसबीआई द्वारा इस स्कीम को चलाने का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज दर देकर मोटी आय की गारंटी प्रदान करना है।

एफडी स्कीम पर ब्याज दर? (Interest rate on FD scheme?)

निवेशक इस एफडी स्कीम में 30 सितंबर तक नई डिपॉजिट कर सकते हैं। साथ ही मेच्योर डिपॉजिट को रिन्यूवल भी करा सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एफडी स्कीम वीकेयर में ब्याज स्थिर नहीं रहता है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। वहीं एसबीआई की अमृत कलश स्कीम (SBI Amrit Kalash Scheme) भी एक स्पेशल एफडी स्कीम है, जिसमें 400 दिनों यानी 13 महीने के टेन्योर में निवेशक को अधिक ब्याज मिलता है। इस स्कीम में निवेशक को 7.10 फीसदी की दर से इंटरेस्ट मिलता है। बता दें कि इस एफडी स्कीम में ब्याज का पैसा डिपॉजिट मैच्योरिटी के बाद मिलता है।

मैच्योरिटी से पहले पैसा निकासी पर ब्याज जुर्माना (Interest penalty on withdrawal of money before maturity)

एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम में अगर निवेशक मैच्योरिटी से पहले पैसा निकासी करता है, तो जमा राशि पर 0.50 से 1 प्रतिशत तक की राशि ब्याज जुर्माना के तौर पर काटकर पैसा लौटाया जाता है। एसबीआई की 400 दिन (13 महीने) में टेन्योर वाली एफडी स्कीम में अगर सीनियर सिटीजन 10 लाख रुपए डिपॉजिट करते हैं, तो उन्हें मैच्योरिटी पर 7.60 फीसदी की ब्याज रिटर्न गारंटी के साथ कुल 10,78,194 रुपए मिलेंगे यानी निवेश रकम पर 13 महीने और 5 दिन की अवधि पर 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज राशि 78,194 रुपए गारंटी रिटर्न मिलेगा। बता दे कि इस स्कीम में  2 करोड़ रुपये तक का निवेश किया जा सकता है।

अन्य पेंशन स्कीम योजनाए :

पीएम मानधन योजना : किसानों को मिलेगी 3 हजार रुपए की मासिक पेंशन, रजिस्ट्रेशन शुरू

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर