ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Anganwadi Recruitment 2024 : आंगनवाड़ी में सीधी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, इस तारीख से पहले करें आवेदन

Anganwadi Recruitment 2024 : आंगनवाड़ी में सीधी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, इस तारीख से पहले करें आवेदन
पोस्ट -15 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

आंगनवाड़ी भर्ती 2024 : आंगनवाड़ी में सीधी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Anganwadi Worker Recruitment 2024 : आंगनवाड़ी सेंटर (Anganwadi Center) में कार्यरत वर्कर्स और कार्यकर्ताओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशुओं की देखभाल जन्मपूर्व और प्रसव के बाद सुनिश्चित की जाती है। अलग-अलग राज्य सरकारें महिला एवं बाल विकास विभाग (Ministry of Women and Child Development) के निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार समय-समय पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और वर्कर्स की नियुक्तियां (भर्ती) निकालती रहती है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्र के लिए भर्तियां की जा रही हैं। इसके तहत राज्य के विभिन्न जनपदों में आंगनवाड़ी केंद्र के लिए रिक्त पदों पर कार्यकर्ताओं की नियुक्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन विभाग द्वारा मांगे जा रहे हैं। 

New Holland Tractor

इस बीच प्रदेश के मिर्जापुर जनपद में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi workers) के लिए 275 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 20 अप्रैल तक अभ्यर्थी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीएम के अनुमोदन पर आवेदन की तिथि बढ़ाकर 20 अप्रैल की गई है। इससे पहले 10 अप्रैल आवेदन की आखिरी तारीख थी। आधिकारिक वेबसाइट upaganbadibharti.com पर कैंडिडेट्स को अपना आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आइए, जानते है कि कार्यकर्ता सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे और कहां कर सकते हैं तथा कार्यकत्रियों को कितनी सैलरी हर महीने मिलती है। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

दरअसल आंगनवाड़ी हेल्पर्स के पदों पर भर्ती के विज्ञापन जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालयों द्वारा जारी किए जा रहे हैं। आंगनवाड़ी भर्ती  (Anganwadi recruitment Uttar Pradesh) 2024 उत्तर प्रदेश के तहत मिर्जापुर जिले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi workers) के लिए 275 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। मिर्जापुर के जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा हेल्पर्स के पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापन के अनुसार, 20 अप्रैल तक अभ्यर्थी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2024 थी, जिसे डीएम के अनुमोदन पर बढ़ाकर 20 अप्रैल 2024 कर दिया गया है। ऐसे में जो पात्र अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर तकनीकी खामी के कारण अपना ऑनलाइन  आवेदन नहीं कर सके वे सभी अब आवेदन की अंतिम तिथि 20 अप्रैल तक विभागीय वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन नामांकन करा सकते हैं।

आंगनवाड़ी 2024 के लिए 23 हजार 753 रिक्त पदों पर की जा रही सीधी भर्ती

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं वर्कर्स पदों के लिए सीधी भर्ती निकाली हुई है, जिसके तहत महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्री/सहायिकाओं के 23 हजार 753 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर 13 मार्च से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया।आंगनवाड़ी भर्ती 2024 (Anganwadi recruitment Uttar Pradesh 2024) नोटिफिकेशन के अनुसार, आंगनवाड़ी रिक्तियों पर भर्ती जिलावार की जा रही है। आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार अपने जिले के लिंक पर क्लिक करके आवेदन संबंधित सभी डिटेल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिक्त पदों के लिए मेरिट के आधार पर कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा। 

कार्यकर्ता पदों पर किस तरह किया जा सकता है आवेदन?

जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुसार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 275 पदों के लिए 20 अप्रैल तक आवेदन अभ्यर्थी कर सकेंगे। कोई भी पात्र अभ्यर्थी वंचित न रहने पाएं, इसलिए आवेदन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाया गया है। आंगनवाडी कार्यकत्री/सहायिकाओं के  रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए 13 मार्च से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया था। अधिसूचना (Notification) के अनुसार, मिर्जापुर जिला में आंगनवाड़ी सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य महिला उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https : // upanganwadibharti. in/  पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर अपना आवदेन कर सकती है। रिक्त कार्यकर्ता के पदों पर केवल ऑनलाइन आवेदन ही किया जा सकता है। भर्ती में चल रहे भ्रष्टाचार को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने इस बार आंगनवाड़ी भर्ती के लिए अप्लाई प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है। आंगनवाड़ी रिक्त कार्यकत्री पद पर भर्ती के लिए न्यूनतम शौक्षिक योग्यता 12वीं पास एवं उसके समकक्ष होंगी। आवेदक महिला की आयु निर्धारित कट ऑफ तिथि से न्यूनतम 18 वर्ष एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदिका को संबंधित न्याय पंचायत की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। बता दें कि उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024 (UP Anganwadi Recruitment 2024) के तहत आवेदन के लिए अंतिम तिथि विभाग द्वारा अलग-अलग शहरों के लिए अलग-अलग तय की गई। 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को हर महीने कितने रुपए मिलती है सैलरी?

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024 विज्ञप्ति के अनुसार रिक्त पदों के लिए आवेदन यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2024 की वेबसाइट upanganwadibharti.in पर लिए जा रहे हैं। रिक्त पदों के लिए केवल विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन निर्धारित समयावधि के अंदर ही स्वीकार्य होंगे। ऑफलाइन आवेदन पत्र किसी भी दशा में मान्य/स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आंगनवाड़ी (Anganwadi) कार्यकर्ताओं को हर महीने कितने रुपए मिलती है सैलरी?के रिक्त पद पर संबंधित ग्राम सभा/शहरी क्षेत्रों में वार्ड की निवासी गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की विधवा महिला/विधिक तलाकशुदा/परित्यक्ता महिला आवेदकों को चयन में वरीयता दी जाएगी। आंगनबाड़ी वर्कर्स और आंगनबाड़ी सहायिकाओं को विभाग की ओर से हर महीने 8 हजार रुपए तक की सैलरी मिलती है, जबकि सुपरवाइजर के लिए 20 हजार  रुपए, मिनी आंगनवाड़ी (Anganwadi) वर्कर के लिए 6 हजार रुपए महीना और सहायक कार्यकत्री के लिए 4 हजार रुपए तक की सैलरी का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा प्रदेश में आगंनवाड़ी कार्यकताओं को महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, भविष्य निधि और अन्य आवश्यक भत्ते भी आवंटित किए जाते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर