ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रबी फसल मुआवजा: किसानों को मिलेंगे सरकार से 4-4 लाख रुपये का मुआवजा जानें, पूरी जानकारी

रबी फसल मुआवजा: किसानों को मिलेंगे सरकार से 4-4 लाख रुपये का मुआवजा जानें, पूरी जानकारी
पोस्ट -22 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

फसल नुकसान मुआवजा में किसानों को मिलेंगे सरकार से 4-4 लाख रुपये, अभी करे आवदेन

रबी फसल मुआवजा यूपी सरकार :  वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी देखी गई है, जिससे अभी तापमान नियंत्रण में है। किंतु वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को परेशानी में डाल दिया हैं। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से बीते सप्ताह से मौसम में बदलाव ने जहां गर्मी से राहत प्रदान की है, तो दूसरी तरफ इस मौसम ने किसानों पर भारी कहर बरपाया है। देश के ज्यादातर इलाकों में मौसमी बदलाव के कारण हुई बारिश और ओलावृष्टि ने हजारों एकड़ में तैयार खड़ी रबी फसल को बर्बाद कर दिया है। ऐसे में यूपी की कुछ इलाकों में सोमवार की शाम को अचानक बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई, जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। बारिश के साथ जमकर हुई ओलावृष्टि से राज्य के ज्यादातर इलाकों में गेहूं, सरसों, चना समेत दलहनी, तिलहनी और बागवानी फसल खराब हो गई है। इसी बीच किसानों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान के आकलन के लिए गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश विभाग को दिए हैं। तैयार गिरदावरी रिपोर्ट के आधार पर किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही बरसाती मौसम में आकाशीय बिजली गिरने से किसानों की जनहानि के लिए 4-4 लाख रुपये का मुआवजा यूपी सरकार की ओर से दिया जाएगा। आईये, इस पोस्ट के माध्यम से जानें कि मुआवजा राशि का भुगतान किन किसानों को किया जाएगा और इसके लिए किसानों को क्या करना होगा?

New Holland Tractor

पशु, मकान और जानहानि के लिए भी 4-4 लाख रुपये का मुआवजा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अचानक मौसम बदलाव के कारण यूपी राज्य के कई विभिन्न जिलों में तेज हवा और बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने रबी फसलों के  साथ-साथ किसानों का व्यक्तिगत नुकसान भी पहुंचाया है। यूपी के विभिन्न जिलों से बरसाती मौसम में आकाशीय बिजली गिरने से तकरीबन 10 किसानों की मौत की खबर सुनने में आ रही है। इस बीच यूपी के वाराणसी में एक विजिट के दौरान कृषि मंत्री सूर्य प्रताप साही ने इन किसानों की जानहानि के लिए 4-4 लाख रुपये की राशि का मुआवजा देने का आश्वासन दिया है। खासतौर पर यह आर्थिक सहायता यूपी सरकार की ओर से ललितपुर, प्रतापगढ़, बुलंदशहर और अंबेडकरनगर के किसानों को दी जाएगी। आकाशीय बिजली गिरने से मकान, पशु या किसान की जनहानि होने पर तत्काल आर्थिक सहायता देने का आश्वासन दिया गया है। 

सीएम योगी ने राहत-बचाव कार्यों के निर्देश जारी किए

मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान के मद्देनजर राहत-बचाव कार्यों के निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं फसलों में हुए नुकसान के लिए विभिन्न जिलों से जल्द से जल्द गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करने के लिए निर्देशित किया गया है, जिससे किसानों की फसल नुकसान का मुआवजा समय पर किसानों दिया जा सके। 

किसान परिवार के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी मुआवजा राशि 

सूत्रों के अनुसार, यूपी में अचानक बैमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि ने फसल, पशु, मकान और किसानों का व्यक्तिगत तौर पर काफी हानि पहुंचाई है। यूपी में बारिश के मौसम के दौरान विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 10 किसानों की मौत होने की खबर निकल कर आ रही है। यूपी के कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया है कि बारिश और ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए सरकार किसानों को हर संभव मदद देगी। अगर बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से किसान की जानहानि हुई है, तो किसान परिवार को 4-4 लाख रुपये मुआवजा तत्काल प्रदान करने का आश्वासन भी दिया है। यह मुआवजा राशि पीड़ित किसान परिवार के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। अगर राज्य के विभिन्न जिलों में अचानक बैमौसम बारिश,  ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने जैसी कोई घटना हुई है, तो पीड़ित किसान परिवार अपने जिला के कृषि विभाग कार्यालय में इसकी सूचना तत्काल दे सकते हैं। बता दें कि ये मुआवजा केवल उन किसानों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने अपनी फसल का बीमा प्रधानमंत्री बीमा योजना के अंतर्गत करवाया है और साथ में स्वयं का बीमा किसान बीमा योजना के अंतर्गत करवा रखा है।

72 घंटे के अंदर फसल में नुकसान की सूचना दें

मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की रिपोर्ट्स के अनुसार, एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने और राजस्थान के पास भी चक्रवाती दवाब क्षेत्र की उपस्थिति के चलते आने वाले 2 से तीन दिनों तक यूपी में बारिश के आसार बने हुए हैं। 25 मार्च तक यूपी में बेमौसम बारिश हो सकती है। ऐसे में यूपी के कृषि विभाग ने किसानों को सावधान रहने की सलाह जारी की है। किसानों को खासतौर पर सावधान रहते हुए इस दौरान अगर फसल में नुकसान हुआ है, तो इसकी सूचना 72 घंटे के अंदर बिना देरी किए फसल बीमा कंपनी, बैंक या कृषि विभाग कार्यालय में दें। 

आवेदन करने वाले किसानों को मुआवजे की रकम बैंक खाते में दी जाएंगी

बता दें कि यूपी में जिन किसानों ने अपनी रबी फसलों का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत करवा रखा है। ऐसे सभी किसानों से निर्देशित किया गया है कि बारिश और ओलावृष्टि से नुकसान होने की स्थिति में संबंधित बीमा कंपनी या कृषि विभाग कार्यालय में इसकी सूचाना 72 घंटे के अंदर दें। सूचना मिलने के बाद बैंक और संबंधित बीमा कंपनियों द्वारा जल्द से जल्द फसल में नुकसान का वेरिफिकेशन कर किसानों के बैंक खाते में मुआवजा राशि भेज दी जाएगी। बता दें कि अगर खेतों में कटाई के बाद सुखाने के लिए रखी गई फसल अगर बारिश और ओलावृष्टि से 14 दिन के अंदर खराब होती है, तो इस स्थिति में किसान मुआवजा पाने का हकदार होगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर