ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि यंत्र अनुदान योजना : किसानों को रिफंड की जा रही है धरोहर राशि

कृषि यंत्र अनुदान योजना :  किसानों को रिफंड की जा रही है धरोहर राशि
पोस्ट -26 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

कृषि यंत्र अनुदान : किसानों को रिफंड की जा रही है धरोहर राशि, जाने महत्वपूर्ण सूचना

Agricultural Machinery Subsidy Scheme MP : किसान खेती में आधुनिक कृषि यंत्रों का अधिक से अधिक प्रयोग कर पाएं, जिसके लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत सब्सिडी पर यंत्र खरीदने का मौका दिया जाता है। इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत लक्ष्य जारी कर कृषि मशीनों (Agricultural Machines) पर सब्सिडी (Subsidy) का लाभ देने के लिए किसानों से आवेदन मांगे जाते हैं। ऐसे में किसान कल्याण तथा कृषि विभाग मध्यप्रदेश सरकार (Farmer Welfare and Agriculture Department, Government of Madhya Pradesh) की ओर से किसानों को ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना (E-Agriculture Equipment Subsidy Scheme) के तहत कृषि उपकरणों (Agricultural Equipment) की खरीद पर अनुदान दिया जाता है। इसके लिए संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी मध्यप्रदेश शासन द्वारा  किसानों से समय-समय पर आवेदन मांगे जाते हैं। इस बीच बीते दिनों मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को अनुदान पर मल्टीक्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर एवं रिवर्सिबल प्लाऊ/मैकेनिकल/हाइड्रोलिक मशीन देने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) आमंत्रित किए थे।

New Holland Tractor

दरअसल, संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा राज्य के किसानों से लक्षित इन कृषि उपरकणों पर अनुदान देने के लिए जनवरी और फरवरी 2024 के दौरान आवेदन मांगे गये थे, जिसके बाद लॉटरी के माध्यम से प्राप्त आवेदनों में से पात्र आवदेन का चयन कर अनुदान का लाभ भी दे दिया गया है। हांलाकि, कई किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने सब्सिडी पर यंत्रों की खरीद करने के लिए आवेदन किया था, लेकिन लॉटरी उपरांत उनका चयन नहीं हुआ है और उनकी धरोहर राशि अभी तक वापस नहीं मिली है। ऐसे सभी किसानों को विभाग द्वारा धरोहर राशि रिफंड की जा रही है। ऐसे में सभी पात्र किसान विभाग द्वारा जारी व्हाट्सऐप नंबर पर निम्निलिखत विवरण दे सकते हैं, जिससे ऐसे सभी प्रकरणों का निराकरण किया जा सके।

किसान यहां देख सकते हैं रिफंड की वर्तमान स्थिति

राज्य सरकार द्वारा मल्टीक्रॉप थ्रेशर, रिवर्सिबल प्लाऊ, एवं स्ट्रा रीपर मशीनों पर अनुदान देने के लिए लक्ष्य जारी कर किसानों से आवेदन मांगे गए थे। वहीं, विभाग ने इसके लिए इच्छुक किसानों से 16 फरवरी 2024 तक ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर आवेदन प्रस्तुत करने के लिए कहा था। इसके बाद आवेदनों की निर्धारित लॉटरी दिनांक 11-01-2024 एवं 21-02-2024 को संपादित कर चयनित किसानों को मल्टीक्रॉप थ्रेशर, रिवर्सिबल प्लाऊ एवं स्ट्रा रीपर यंत्र पर अनुदान का लाभ दिया गया, वहीं लॉटरी उपरांत जिनका नाम चयनित या प्रतीक्षा सूची में नहीं है यानी अनुदान लाभ के चयन या प्रतीक्षा सूची से वंचित रह गए हैं। ऐसे सभी कृषकों को उनकी धरोहर राशि वापस की गई है। पोर्टल पर जिन किसानों ने कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किया था वह किसान अपनी धरोहर राशि का रिफंड कृषक प्रोफाइल में जाकर "ऑनलाइन लेनदेन की स्थिति " में रिफंड की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।

इन किसानों को वापस की जा रही है धरोहर राशि

कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय मध्यप्रदेश शासन भोपाल द्वारा पोर्टल पर आवेदनों की निर्धारत लॉटरी दिनांक 11-01-2024 एवं 21-02-2024 को संपादित की गई। लॉटरी उपरांत जिन आवेदकों के नाम कंफर्म या प्रतीक्षा सूची में पाए गए उन्हें योजना का लाभ दिया गया। वहीं, दिनांक 11-01-2024 एवं 21-02-2024 (मल्टीक्रॉप थ्रेसर, रिवर्सिबल प्लाऊ एवं स्ट्रा रीपर) की लॉटरी उपरांत जिन किसानों का चयन नहीं हुआ है और उनकी धरोहर राशि संबंधित खाते में प्राप्त नहीं हुई है। ऐसे सभी किसान रजिस्ट्रेशन नंबर (Reg/2024/..), यंत्र का नाम, जिला, कृषक का नाम, भुगतान दिनांक, बैंक का विवरण (जिस खाते से भुगतान किया हो), बैंक का नाम, खाता संख्या,आईएफएससी (IFSC) कार्ड, बैंक स्टेटमेंट आदि निम्नलिखित विवरण विभाग द्वारा जारी वॉट्सअप नंबर 8109929355 पर करें, जिससे प्रकरणों का निराकरण किया जा सके।

यंत्रों के लिए अलग-अलग मांगी गई थी धरोहर राशि

बता दें कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसानों को ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत खेती के लिए उपयोगी मशीनों पर अनुदान दिया जाता है। इसके लिए ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं तथा आवेदन के समय यंत्रों के लिए अलग-अलग निर्धारित धरोहर राशि का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे प्रोसेस के माध्यम से करना होता है। आवेदन के समय निश्चित धरोहर राशि से कम का भुगतान करने पर आवेदन अमान्य कर दिया जाता है। वहीं, पोर्टल पर लॉटरी के पश्चात जिन आवेदकों का नाम कंफर्म या प्रतीक्षा सूची में उपलब्ध होते हैं उनकी धरोहर राशि प्रकरण के अंतिम निराकरण पश्चात ही वापस उनके बैंक खाते में भेज दी जाती है तथा जिन आवेदकों का नाम अनुमोदित लॉटरी में नहीं होता है उनकी धरोहर राशि तत्काल वापस कर दी जाती है।

निम्नलिखित जानकारी के पोर्टल पर करें विजिट

ऐसे में ई कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत मल्टीक्रॉप थ्रेसर, रिवर्सिबल प्लाऊ एवं स्ट्रा रीपर कृषि मशीनों पर अनुदान के लिए आवेदन हेतु धरोहर राशि 10,000 रुपए ऑनलाइन पेमेंट गेटवे प्रोसेस (Online Payment Gateway Process) के माध्यम से मांगी गई थी, जिससे इच्छुक कृषक ही इन यंत्रों के लिए आवेदन करें। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान कृषि विकास विभाग के पोर्टल पर https://farmer.mpdage.org/Home/Index विजिट कर सकते हैं और पोर्टल पर सब्सिडी कैलकुलेटर, यंत्र तथा दरें, लॉटरी परिणाम तथा अनुदान हेतु आवेदर करें निम्नलिखित ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। वहीं पोर्टल पर मौजूद कुल पंजीकृत डीलर की सूची और यंत्र निर्माता का नाम अपने जिला के अनुसार देख भी सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर