ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरल कृषि बीमा योजना : डेयरी पालकों को मिलेंगे सरकार से 2 हजार रूपये मुआवजा

सरल कृषि बीमा योजना : डेयरी पालकों को मिलेंगे सरकार से 2 हजार रूपये मुआवजा
पोस्ट -19 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

पशुपालक किसानों को ’सरल कृषि बीमा’ योजना से मिलेगा बम्पर फायदा, जाने पूरी खबर

खुशखरी: इस राज्य में पशुपालकों नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान, शुरू होगी ’सरल कृषि बीमा योजना डेयरी पशुपालकों को नुकसान से बचाने के लिए शुरू होगी ’सरल कृषि बीमा’ योजना, जानिए पूरी खबर देश भर में धीरे-धीरे तापमान बढ़ने से कई राज्य में तेज गर्मी पड़ना शुरू हो चुकी है। इंसानों से लेकर जानवरों तक को बढ़ती गर्मी का एहसास भी होने लगा है। दिन में तेज पड़ती धूप से बढ़ती गर्मी के कारण दुधारू पशुओं की दूध उत्पादन क्षमता कम पड़ रही है, जिससे गाय भैंस पशुपालाकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में केरल सरकार ने राज्य में बढ़ती गर्मी के मौसम को देखते हुए एक नई योजना शुरू करने का निर्णय किया है। पशुपालकों को इस नुकसान से बचाने के लिए केरल कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (मिल्मा) ने यह ठोस कदम उठाया है। इसमें गर्मियों के मौसम के दौरान पशुुपालकों को दुग्ध उत्पादन में होने वाले नुकसान पर मुआवजा देने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि गर्मीयों का मौसम शुरू हो चुका है। राज्य में धीरे-धीरे गर्मी बढ़ रही है, जो दुधारू पशुओं के लिए हानिकारक साबित होती हैं। आईये, ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से केरल सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है। इस योजना से डेयरी पशुपालाकों क्या लाभ होगा और नुकसान होने पर किसी प्रकार सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाएगा? 

New Holland Tractor

 ’सरल कृषि बीमा’ योजना

बता दें कि अत्यधिक सर्दी हो या गर्मी, दोनों ही मौसम दुधारू पशुओं पर बुरा प्रभाव ड़ालते है। अत्यधिक सर्दी में जहां पशुओं की मृत्यु दर बढ़ जाती है, वहीं गर्मियों के मौसम में दुधारू पशुओं की दूध देने की क्षमता में गिरावट होती है। गर्मी अधिक होने के कारण दुधारू पशु अपनी क्षमता के अनुसार दूध का उत्पादन नहीं कर पाते है, जिसके चलते दूध उत्पादन में गिरावट होती है और पशुपालकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के मौसम में दूध उत्पादन गिरावट से पशुपालकों को होने वाली आर्थिक हानि की भरपाई के लिए केरल कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (मिल्मा) ने भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड (एआईसी) के साथ ’सरल कृषि बीमा’ योजना शुरू करने के लिए एक दूसरे के साथ करार किया है। 

’सरल कृषि बीमा’ योजना से पशुपालक किसानों को लाभ

’सरल कृषि बीमा’ योजना डेयरी पशुपालक किसानों को एक तरह से बीमा लाभ की गारंटी उपलब्ध करवाएंगा। क्योंकि ये एक प्रकार की पशु बीमा योजना है, जिसमें पशुपालकों को गर्मीयों में दूध उत्पादन कमी के करण होने वाले नुकसान से बचाया जाएगा। इस योजना का लाभ खास तौर पर डेयरी किसानों को दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत गर्मी के दिनों में तापमान वृद्धि के कारण पशुओं में दूध उत्पादन क्षमता में कमी से होने वाले आर्थिक नुकसान के खिलाफ पशुपालकों को मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है। यह योजना पशुपालकों के लिए एक तरह से रक्षा कवच का काम करेंगी। 

अभी केवल गायों और भैंसो के लिए शुरू होगी ये योजना 

गर्मियों के महीनों के दौरान दूध की पैदावार में होने वाली गिरावट से पशुपालकों की आमदनी में भी गिरावट आती है। इससे पशुपालाकों को काफी मोटा नुकसान होता है। गर्मियों में होने वाले इस प्रकार के नुकसान की भरपाई के तौर पर पशुपालाकों आर्थिक के रूप में मुआवजा देने के लिए केरल कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (मिल्मा) ने भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड (एआईसी) के सहयोग से ’सरल कृषि बीमा’ नाम से एक पशु बीमा योजना शुरू करने का फैसला लिया है। इस बीमा योजना में पशुपालक किसानों को अधिक गर्मी से होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाया जा सकेगा। इस योजना को शुरू में, अभी डेयरी किसानों के लिए चलाया जाएगा। केरल के मालाबार क्षेत्रीय सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (एमआरसीएमपीयू) के जरिये इस योजना का लाभ दिया जाएगा। शुरू में, यह योजना अभी केवल गायों और भैंसो के लिए शुरू होगी। मिली जानकारी के अनुसार, सरल कृषि बीमा योजना से अगर सफल होती है, तो बाद में इस योजना में पशुपालकों भी लाभ दिया जाएगा। इसमें अन्य छोट-बड़े पशुओं को जोड़ा जाएगा।  

योजना में डेयरी किसानों को दिया जाएगा मुआवजा

गायों और भैंसों के शुरू की गयी ’सरल कृषि बीमा’ योजना डेयरी किसानों के लिए बीमा लाभ की तरह होगी। मिल्मा और भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड (एआईसी) द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार अगर तापमान लगातार 6 दिन या इससे अधिक समय तक निरधारित तापमान से अधिक रहता है, तो बीमा कंपनी द्वारा डेयरी पशुपालकों को मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे की राशि दिनों के तापमान पर अलग-अलग तय की गई है। इसमें अगर 6 दिनों तक निर्धारित तापमान से अधिक तापमान रहता है, तो डेयरी किसानों को 140 रुपए, आठ दिनों से अधिक के लिए 440 रुपए, 10 दिनों से अधिक के लिए 900 रुपए एवं 25 दिनों से अधिक के लिए, 2 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।  

तापमान रिकॉर्ड होने के बाद दिया जाएगा लाभ

केरल में पशुपालकों को अधिक गर्मी से दुग्ध उत्पादन में होने वाले नुकसान से बचाने के लिए ’सरल कृषि बीमा’ योजना को शुरू किया गया है। इसमें बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया है कि गर्मी के महीने में एक तापमान लगातार 6 दिन या इससे अधिक दिन तक रहता है, तो बीमा कंपनी के निर्धारित नियम के अनुसार तय मुआवजा राशि पशुपालाकें को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको डेयरी सहकारी समितियों के माध्यम से योजना में आवेदन देना होगा। इसके बाद, बीमा कंपनी सेटेलाइट के माध्यम से संबंधित क्षेत्रों में तापमान रिकॉर्ड करेगी, उसके बाद डेयरी किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर