Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना : महिलाओं को मिलेगा अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना : महिलाओं को मिलेगा अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर
पोस्ट -13 जुलाई 2024 शेयर पोस्ट

महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने के लिए शुरू की नई योजना, जानें कैसे मिलेगा लाभ

LPG Cylinder Subsidy : देशभर में घरेलू सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम 800 रुपए से ऊपर बने हुए हैं। इस साल फरवरी 2024 में रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती हुई थी। आज दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपए, कोलकाता में यह सिलेंडर 829 रुपए का है, तो वहीं मुंबई में 802.50 रुपए और चेन्नई में यह 818.50 रुपए प्रति सिलेंडर ग्राहकों को मिल रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में 1120 रुपए प्रति सिलेंडर का भुगतान ग्राहकों को करना पड़ रहा है, जबकि मध्यप्रदेश में यह सिलेंडर 900 रुपए में मिल रहा है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार राज्य में ग्राहकों को एलपीजी गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपए में उपलब्ध करा रही है, जिससे नागरिकों को मंहगाई से राहत मिली है।

New Holland Tractor

महिलाओं को सस्ते दाम पर मिलेगा गैस सिलेंडर (Women will get gas cylinders at cheaper rates)

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत से नागरिकों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य में एक बहुत बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना लागू की है। इस योजना का नाम “मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी” योजना मध्यप्रदेश (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Madhya Pradesh) रखा गया है, जिसके तहत मध्य प्रदेश सरकार अब प्रदेश की महिलाओं को बहुत ही कम कीमत पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। मध्यप्रदेश सरकार की ओर से उठाए गए इस महत्वपूर्ण कदम का मकसद, राज्य में नारी शक्ति को मजबूती प्रदान करना है।  प्रदेश की गृहिणी महिलाएं मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत अब केवल 450 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार ने 1200 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का उद्देश्य राज्य की गरीब महिलाओं को सस्ते दामों पर रसोई गैस सिलेंडर का लाभ देना है।

लाड़ली बहनों को मिलेगा गैस सिलेंडर का लाभ (Ladli sisters will get the benefit of gas cylinder)

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana) के तहत लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा। गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली लाड़ली बहनों को अनुदान राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाड़ली बहनों को पंजीयन कराना होगा। पंजीयन “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना” योजना पोर्टल पर किया जाएगा। साथ ही लाभार्थी बहनों को अपना एलपीजी गैस कनेक्शन पंजीकृत बैंक खाते से लिंक करना होगा, जिससे अनुदान राशि का अंतरण बिना किसी परेशानी के किया जा सके।

अनुदान देने की प्रक्रिया क्या होगी? (What will be the process for awarding grants?)

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत पात्रता धारी लाड़ली बहनों को एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल ऑयल कंपनी की विक्रय दर पर ही करना होगा। यह गैस रिफिल 450 रुपए में पड़े इसके लिए अंतर की राशि में से केंद्र सरकार के अनुदान को कम करते हुए शेष राशि अनुदान के रूप में लाड़ली बहनों के बैक खाते में रिफंड की जाएगी। गैस सिलेंडर पर यह सब्सिडी, महिलाओं को हर महीने एक गैस रिफिल पर मिलेगी। इस गैस सब्सिडी योजना के तहत एक महिला साल में कुल 12 गैस सिलेंडर रिफिल करा सकती है, प्रत्येक गैस रिफिल की कीमत मात्र 450 रुपए होगी। इसके अलावा, अगर कोई महिला महीने में एक गैस सिलेंडर की मरम्मत कराती है तो उनके खाते में सीधे 300 रुपए की सब्सिडी भी दी जाएगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (पीएमयूवाई) की लाभार्थी महिलाओं  के खाते में सब्सिडी राशि ऑयल कम्पनी द्वारा प्रदान की  जाएगी। यह अनुदान राशि राज्य सरकार की ओर से संबंधित ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपए है। ऐसे में इस योजना से महिलाओं को काफी राहत मिल रही है।

कहां से किया जा सकता है पंजीयन? (Where can one register from?)

इस योजना के तहत ऐसी महिलाएं जो पीएमयूवाई योजना की लाभार्थी नहीं हैं उनके बैक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली लाड़ली बहनों को भी अनुदान राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में इसी प्रक्रिया से किया जाएगा। अगर भविष्य में कभी गैस रिफिल कराने की कीमत बढ़ती या घटती हैं, तो उसके अंतर की राशि की पूर्ति राज्य सरकार की ओर से की जाएगी। इस योजना के तहत  ऐसी महिलाओं का  पंजीयन किया जाएगा जो पहले से गैस कनेक्शन धारी हों। यह पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी भी हो सकती हैं। इस योजना में केवल मध्य प्रदेश निवासी गरीब महिलाएं ही पात्र होगी। योजना में आवेदन के लिए महिलाओं को केवल दो जानकारी दस्तावेज पहला एलपीजी कनेक्शन आईडी और दूसरा समग्र आईडी की आवश्यकता होगी। घरेलू रसोई  गैस संबंधी पंजीयन उन सभी केंद्रों पर से किया जा सकता है, जहां मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन होता है। शासन महिलाओं के गैस कनेक्शन संबंधी जानकारी एवं समस्याओं के निराकरण के लिए शिकायत निवारण एप्लीकेशन भी तैयार कर रहा है।

पीएमयूवाई के तहत महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन (Free gas connection to women under PMUY)

पीएमयूवाई के तहत केंद्र सरकार देशभर में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रवासी परिवार एवं पीएम आवास योजना- ग्रामीण (PMAY-G) के सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवारों की महिलाओं व गृहणियों को बिल्कुल मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देती है, जिसका पूरा खर्च ऑयल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा वहन किया जाता है। उज्जवला योजना के तहत एलपीजी उपभोक्तओं को 14.2 किलोग्राम वाले लाल रंग का गैस सिलेंडर 503 रुपए प्रति सिलेंडर मिल रहा है, जबकि सामान्य एलपीजी उपभोक्ताओं को यह सिलेंडर 803 रुपए प्रति सिलेंडर की दर से मिल रहा है। हालांकि, राजस्थान और मध्यप्रदेश में 14.2 किलोग्राम वाला लाल रंग का गैस सिलेंडर ग्राहकों को 450 रुपए प्रति सिलेंडर की दर से उपलब्ध कराने के लिए राज्य स्तर पर अतिरिक्त अनुदान ऑयल कंपनियों को दिया जा रहा है, जबकि यूपी में होली व दिवाली के अवसर पर महिलाओं को एक-एक गैस रिफिलिंग नि:शुल्क की जाती है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर