ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

उज्जवला योजना 2.0 : एलपीजी सिलेंडर पर मिलेगी 450 रुपए की सब्सिडी

उज्जवला योजना 2.0 : एलपीजी सिलेंडर पर मिलेगी 450 रुपए की सब्सिडी
पोस्ट -08 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

गैस उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर पर एक साथ मिलेगी सब्सिडी, जानें किसे और कैसे मिलेगा लाभ

PM Ujjwala Yojana 2.0 : “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0” (पीएमयूवाई) के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों की मुखिया महिला तथा गृहणियों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाता है, ताकि वे खाना पकाने के लिए पारंपरिक ईंधन जैसे गोबर के उपले, लकड़ी, कोयला इत्यादि का उपयोग न करें। खास बात यह है इस योजना के तहत गैस सिलेंडर रिफिलिंग पर हितग्राहियों को सरकार सब्सिडी का लाभ देती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत गैस सिलेंडर पर मिलने वाली यह सब्सिडी की राशि उस लाभार्थी महिला के खाते में दी जाती है, जिसके नाम से गैस कनेक्शन जारी किया गया है। एलपीजी सिलेंडर पर दी जाने वाले यह सब्सिडी केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है, जिसमें केंद्र और राज्य दोनों सरकारें अलग-अलग सब्सिडी का लाभ योजना से जुड़े लाभार्थियों को देती है। लेकिन राज्य की इस व्यवस्था में अब बदलाव किया गया है। गुजरात की तर्ज पर अब राज्य में भी गुजरात मॉडल लागू किया जाएगा, जिसके तहत अब राज्य की पीएम उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिलाओं के खाते में एक साथ सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाएगी, जिससे लाभार्थी को सब्सिडी की एकमुश्त रकम मिल जाएगी।

New Holland Tractor

केंद्र व राज्य दोनों सरकारें देती है एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 450 रुपए की सब्सिडी दी जाती है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 300 रुपए और राज्य सरकार द्वारा 150 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी लाभार्थी के खाते में केंद्र सरकार व राज्य सरकार दोनों अलग-अलग ट्रांसफर करती है। लेकिन राज्य में गुजरात मॉडल लागू होने से यह सब्सिडी लाभार्थी के खाते में एक साथ 450 रुपए ट्रांसफर की जा सकती है। पेट्रोलियम कंपनियों एवं सरकार के बीच इस मॉडल को लेकर सहमति भी बन गई है। गुजरात मॉडल लागू होने से उज्जवला योजना से जुड़े लाखों परिवारों को एलपीजी सिलेंडर पर एकमुश्त सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

उपभोक्ता और सरकार दोनों का फायदा

उज्ज्वला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0) से जुड़े लाभार्थियों के खातों में अब तक सब्सिडी की यह रकम केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग की जाती है, लेकिन अब राज्य में गुजरात मॉडल लागू होने के बाद राज्य सरकार द्वारा पीएमयूवाई 2.0 के तहत महिलाओं को दी जाने वाली सब्सिडी को केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी में शामिल किया जाएगा, जिससे लाभार्थियों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उन्हें दोनों सब्सिडी की रकम एक साथ मिल जाएगी और सरकार को अलग-अलग सब्सिडी ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे उपभोक्ता और सरकार दोनों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपए केंद्र सरकार और 150 रुपए राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी मिलती है, जिससे यह सिलेंडर उपभोक्ताओं को 453 रुपए प्रति सिलेंडर पर मिलता है, जबकि सामान्य एलपीजी उपभोक्तओं को 14.2 किलोग्राम वाले लाल रंग का गैस सिलेंडर 903 रुपए प्रति सिलेंडर पर मिल रहा है।

इतने परिवारों को मिला एलपीजी कनेक्शन का लाभ

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देशभर में अब तक कुल 9.60 करोड़ प्रवासी परिवारों को उज्जवला कनेक्शन जारी किए जा चुके है। वहीं, सितंबर 2023 में पीएमयूवाई 2.0 के तहत 75 लाख और अतिरिक्त कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य केंद्र सरकार द्वारा रखा गया। वहीं विकसित Bharat Sankalp Yatra तहत लगभग 23 लाख 12 हजार 254 गृहणी व महिलाओं ने एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन किया है।

खाद्य विभाग राजस्थान की जानकारी के अनुसार, वर्तमान में राजस्थान के अंदर कुल 1.60 करोड़ एलपीजी गैसे कनेक्शन है, जिसमें 80 लाख उज्जवला योजना के कनेक्शनधारी हैं। ऐसे में राज्य के अंदर गुजरात मॉडल लागू होने से 80 लाख उज्जवला गैस उपभोक्ता परिवारों को एक मुश्त सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा। राज्य में गुजरात मॉडल को लागू करने की तैयारी सरकार की ओर से शुरू की जा चुकी है। बहुत जल्द इसे लागू कर राज्य में पीएम उज्जवला योजना 2.0 के लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।

कैसे प्राप्त करें उज्जवला गैस कनेक्शन?

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत बीपीएल एवं प्रवासी परिवारों की वयस्क महिला के नाम से गैस कनेक्शन दिया जाता है। अगर आप भी बीपीएल परिवार से हैं और उज्जवला योजना के तहत उज्जवला गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए पात्र आवेदक अपनी पसंद के किसी भी गैस वितरक के पास आवेदन जमा करके या पीएमयूवाई योजना 2.0 (PMUY Scheme 2.0) के पोर्टल के माध्यम से अनुरोध जमा करके आवेदन कर सकते हैं। उज्जवला योजना 2.0 (Ujjwala 2.0) में आवेदन करने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले पीएमयूवाई 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/about.html  पर Apply for New Ujjwala 2.0 Connection के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Click Here to apply for New Ujjwala 2.0 Connection के विकल्प क्लिक करना होगा। इसके बाद पॉप – अप खुलेगा इसमें ऑयल कंपनी का नाम होगा। आप जिस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते है उसके आगे दिए गये click here to apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद संबंधित गैस कंपनी का आवेदन फॉर्म खुलेगा, इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरना होगा और मांगे गए सभी आवश्यक दस्तवेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा। आवेदन सबमिट करने के बाद इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors