पीएम किसान सम्मान निधि में हुए बड़े बदलाव, 13वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए कर लें ये बदलाव

पोस्ट -28 नवम्बर 2022 शेयर पोस्ट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को दिया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से ऐसे किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में वित्तीय राशि उनके बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए दी जाती है। केंद्र की मोदी सरकार ने इसके तहत देश के करोड़ों किसानों के बैंक खाते में अब तक 12 किस्तों का पैसा जारी की कर चुकी है। वहीं अब इस योजना से जुड़े करीब 8 करोड़ किसान इसकी अगली किस्त यानि 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे। लेकिन इसी बीच केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में कुछ बड़े बदलावा किए है। बता दे कि सरकार इन योजन में समय-समय पर बदलाव करती रहती है। ताकि पात्र लोगों को योजना का लाभ मिल सके। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलावों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन में बदलाव किए हैं। साथ ही योजना में जमीन जोत की सीमा खत्म कर दी है। जिससे देश के अन्य किसानों को भी फायदा होगा। साथ ही 13वीं किस्त के लिए कुछ दस्तावेजों को अपडेट करना भी अनिवार्य कर दिया है। वहीं, अब से इस योजना के किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) और किसान पेंशन (PM Kisan Mandhan Yojana) योजना का लाभ भी किसानों को दिया जाएंगा। ऐसे में आप पहले से इस योजना के लाभार्थी किसान है, तो अपना स्टेटस चेक करके रिकॉर्ड अपडेट कर लें। ताकि अगली किस्त का लाभ मिलने में देर न हों और साथ ही उन किसानों से भी सरकार अपील कर रही है, जिन्होंने इस योजना में अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे किसान नए अपडेट के अनुसार योजना में नियमों का पालन करते हुए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि यदि आपने इस नए अपडेट के तहत नए नियमों का पालन नहीं किया तो योजना की 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में माध्यम से योजना में हुए बड़े अपडेट के बारे में जानते है। 

देशभर के 8 करोड़ किसानों को मिला 12 वीं किस्त का लाभ

बीते दिनों पीएम मोदी ने दिल्ली के पूसा कैंपस में आयोजित पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 मेले के उद्घाटन के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की  12वीं किस्त जारी की। इस बार केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त के लिए 16,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। देशभर के 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के 2000-2000 रुपये उनके बैंक खाते में दिए गए। अब तक इस स्कीम के लाभार्थी किसान परिवारों को दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिल चुका है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत योग्य किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती हैं। यह राशि किसानों के बैंक खातों में हर चार माह के अंतराल में तीन समान किस्तों में दी जाती है।

योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किए बदलाव

बता दें कि पीएम सम्मान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में 13वीं किस्त जारी करने से पहले कुछ बड़े बदलाव किए है। ताकि योजना का लाभ पात्र किसानों को ही मिल पाए। योजना में बड़े पैमाने पर अपात्र किसान लाभ उठा रहे थे। देश भर में करीब 54 लाख अपात्र किसानों ने करीब 4300 करोड़ रुपए का लाभ उठा लिया है। ऐसे अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर सरकार द्वारा कार्यवाई की जा रही है। सरकार लाभार्थी किसानों के कागजातों की जांच-पड़ताल के लिए हर राज्य सरकार आदेश जारी किए है। इस समस्या के लिए केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन है। ऐसे केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त जारी करने से पहले कुछ नए डॉक्यूमेंट्स जरूरी कर दिए हैं। सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। जिस किसान के पास आधार कार्ड नहीं होगा, वे इसका फायदा नहीं उठा सकते हैं। ऐसे में उन किसानों को भी अपने सारे अधूरे डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने की सलाह दी जा रही है। 

किसान निधि योजना में ईकेवाईसी कराना अनिवार्य  

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी की। 12वीं किस्त को लेकर किसान अपने-अपने अकाउंट चेक कर रहे थे। ऐसे में कुछ ऐसे भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी थे जिनको 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिला। इन किसानों के पास किस्त आने का मैसेज नहीं आया । ऐसे किसानों से सरकार ने किस्त जारी होने से पहले ईकेवाईसी करने की अपील की थी। लेकिन कुछ किसान समय से ईकेवाईसी नहीं करा पाए थे। सरकार ने अब फिर से ऐसे किसानों से योजना कि अगली किस्त यानी 13वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार योजना के तहत किस्त का पैसे लेने के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक योजना में ईकेवाईसी नहीं करवाई है। वह ई-केवाईसी करा लें। यदि आप योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है, तो आपको योजना की 13वीं किस्त से वंचित रह सकते है। ईकेवाईसी आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। इसके अलावा नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर ई- केवाईसी करा सकते हैं। 

बेनेफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए मोबाइल नंबर करना होगा रजिस्टर्ड 

बता दें कि अब तक योजना में आधार कार्ड और पास बुक की सहायता से बेनेफिशरी स्टेट्स चेक किया जाता है। लेकिन अब योजना में बेनेफिशरी स्टेट्स के चेक करने के लिए आधार कार्ड के साथ पेन कार्ड और बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज (रजिस्टर्ड) करने होगे। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है, और बेनेफिशरी स्टेट्स चेक करना चाहते है, तो आपको पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 

राशन कार्ड को ऑनलाइन अपलोड करना अनिवार्य

13वीं किस्त जारी होने से पहले योजना में हुए बड़े अपडेट के अनुसार अब लाभार्थी किसान को राशन कार्ड ऑनलाइन अपलोड करना होगा। वहीं, नये लाथार्थी किसानों को योजना नये नियम के अनुसार रजिस्ट्रेशन करते समय राशन कार्ड कॉपी ऑनलाइन अपलोड देनी होगी। योजना के रजिस्ट्रेशन के नए नियम के अनुसार अब राशन कार्ड की हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए किसानों को अब राशन कार्ड नंबर के साथ-साथ इन सभी दस्‍तावेजों की पीडीएफ (सॉफ्ट कॉपी) फाइल बनाकर ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। और ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा करने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का सीधे मिलेगा लाभ

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केसीसी से जोड़ दिया गया है। सम्मान निधि से जुड़े किसान अब केसीसी के तहत एक लाख 60 हजार रुपये का लोन बिना ब्याज के उठा सकते हैं। यानि इस योजना का लाभ ले रहे किसान अब सरकार की केसीसी योजना का लाभ सीधे आसानी से उठा सकते हैं। बता दें कि साल 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार ने उन किसानों को भी इस योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया जो किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार खेती-किसानी, पशुपालन और मछलीपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति केसीसी का फायदा ले सकता है। ऐसे किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। जिन किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है, फिलहाल वही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केसीसी के लिए आप आपने क्षेत्र के सभी सरकारी, निजी, सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में जाकर केसीसी फॉर्म लेकर उसे भरकर आवेदन दे सकते हैं। केसीसी पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर जारी किया जाना है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह फार्मट्रैक ट्रैक्टर व स्वराज ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors