सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना : वृद्ध, विकलांग और विधवा श्रेणी की पेंशन 500 रुपए बढ़ाई

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना : वृद्ध, विकलांग और विधवा श्रेणी की पेंशन 500 रुपए बढ़ाई
पोस्ट - June 06, 2022 शेयर पोस्ट

सरकार ने पेंशन की राशि को किया दोगुना, जानें किसे मिलेगा लाभ और कैसे करें अप्लाई

निराश्रित वृद्ध, महिला और विकलांग नागरिकों की सामाजिक एवं आर्थिक मदद करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए यूपी पेंशन योजना को आरंभ किया गया है। योजना के तहत राज्य के वृद्ध, विधवा एवं विकलांग नागरिकों की आर्थिक रूप से मदद की जायेगी। जिससे कि ऐसे नागरिकों के जीवन में सुधार लाया जा सके। साथ ही वे आत्मनिर्भर बन पाए और उन्हें किसी पर भी निर्भर ना रहना पड़े। योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के वृद्ध, विकलांग एवं विधवा नागरिकों को पेंशन प्रदान की जाती है। जिससे कि उनको अपने खर्च के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती है। यूपी पेंशन योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे। इस योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि प्रतिमाह लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से जमा की जाएगी। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट जरिये यूपी पेंशन योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे कि योजना का लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि प्रदान की जा रही है । अगर आप भी प्रदेश सरकार की इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना में पेंशन का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े। 

New Holland Tractor

सरकार ने योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि को किया दोगुना 

प्रदेश के वरिष्ठ नागरिक, विधवा और विकलांग नागरिकों के लिए खुशखबरी, हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली निराश्रित महिला, वृद्ध और विकलांग नागरिकों की पेंशन की राशि में वृद्धि करने का निर्णय किया गया है। अब सभी निराश्रित महिलाएं, वृद्ध एवं विकलांग नागरिकों को हर महीने 500 रुपए के स्थान पर 1000 रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी। साथ ही मजदूरों को अगले 4 महीनों के लिए 500 रुपए का मासिक भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। कुष्ठ रोग प्रभावित लोगों के लिए 3000 रुपया प्रतिमाह पेंशन भी प्रदान की जाएगी। लगभग 30.34 लाख निराश्रित महिलाएं यूपी पेंशन योजना के माध्यम से पेंशन प्राप्त कर रही हैं। बता दें कि शुरूआत में यह पेंशन की राशि 300 रूपये थी, जिससे प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाकर 500 रूपये कर दिया गया था। हाल ही में इस राशि को 1000 रूपये कर दिया गया है।

56 लाख नागरिक उठा सकेंगे वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ

सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी पेंशन योजना का संचालन किया जा रहा है। जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन में सुधार लाया जा सके। योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को पेंशन प्रदान की जाती है। प्रदेश के लगभग 30.34 लाख निराश्रित महिलाएं यूपी पेंशन योजना के माध्यम से पेंशन प्राप्त कर रही हैं। पहले वृद्धावस्था पेंशन योजना के दायरे में कई परिवार नहीं आते थे। 2017 से पहले लगभग 37 लाख नागरिक वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे थे। यह संख्या अब बढ़कर 55.77 लाख हो गई है।  उत्तर प्रदेश सरकार सरकार द्वारा जल्द ही राज्य के 56 लाख वृद्ध नागरिकों को पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा। सरकार द्वारा इस वर्ष 5 लाख नए वृद्ध नागरिकों को इस योजना से जोड़ा गया है। जिसे जोड़ने के बाद यह योजना अब तक की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन गई है। इस योजना के अंतर्गत पेंशन वितरण समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। विभाग ने वितरण कार्यक्रम करने के लिए मुख्यमंत्री से समय की मांग की है। समय मिलते ही सभी नए लाभार्थियों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा एवं उन्हें स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। जिसके पश्चात उनके खाते में पेंशन का वितरण किया जाएगा।

इसके अलावा लगभग 8 लाख विकलांग नागरिक भी पेंशन की प्राप्ति कर सकेंगे। कुष्ठ रोग प्रभावित नागरिकों को पेंशन के साथ उनके परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा असाध्य रोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत महिलाओं को इलाज के लिए 500000 की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी। 

615518 करोड़ रूपय की बजट राशि की पेशकश की गई

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा 615518 करोड़ रुपए की बजट राशि की पेशकश की गई है। इस बजट में कई योजनाओं के संबंधित महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा की गई घोषणा में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, यूपी पेंशन योजना, मिशन शक्ति अभियान, वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट आदि जैसी कई योजनाएं शामिल है। इस बजट के माध्यम से सरकार द्वारा आने वाले 5 वर्षों का विजन पेश किया है। सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना के माध्यम से वृद्ध नागरिकों को दी जाने वाली पेंशन की राशि 500 रूपये से बढ़ाकर 1000 रूपये कर दी गई है। प्रदेश में लगभग 56 लाख वृद्ध नागरिकों को पेंशन दी जाती है। सरकार द्वारा योजना के कार्यान्वयन के लिए 7053 करोड़ रुपए 56 लाख की व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त निरीक्षक महिला पेंशन योजना के अंतर्गत भी पेंशन की राशि 500 रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह कर दी गई है। जिसके लिए सरकार द्वारा 4032 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का प्रकार

यूपी विधवा पेंशन योजना

यूपी सरकार ने विधवा पेंशन योजना की शुरूआत विधवा महिलाओं के कल्याण के लिए की है ताकि वो भी अपना जीवनयापन अच्छे से कर पाए। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली विधवा महिलाओं को दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ऐसी महिलाओं को 1000 रूपये हर माह पेंशन प्रदान करेगी ताकि वे सभी महिलाएं अपना गुजारा अच्छे से कर सके। इसके लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 60 वर्ष निर्धारित की गयी है।

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी बुजुर्गों के लिए यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना को शुरू किया हुआ है। इस पेंशन योजना ने प्रदेश के बहुत सारे बुजुर्गो के जीवन को बहुत आसान बना दिया है। वृद्धावस्था पेंशन योजना प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों के विकास के लिए है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले पुराने लोगों को प्रति माह 1000 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना के शुभारंभ के पीछे मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण है। यह योजना बढ़े हुए प्रोत्साहन के साथ जारी की गई है, पहले इस योजना के तहत प्रोत्साहन सिर्फ 750 रुपये प्रति माह था।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

यूपी सरकार ने विकलांग पेंशन योजना उन नागरिकों के लिए शुरू की जो शारीरिक रूप से विशेष है यानि विकलांग व्यक्ति है। इस पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश के विकलांग नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा 1000 रूपये प्रति माह की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति न्यूनतम 40 प्रतिशत तक विकलांग का सर्टिफिकेट देना होगा जब ही वह इस योजना का लाभ उठा सकेगा।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के लिए पात्रता

  • इच्छुक आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

  • आवेदक के पास बीपीएल का प्रमाण पत्र चाहिए।

  • आवेदक समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।

  • आवेदन 40 प्रतिशत या उससे अधिक अपंगता से ग्रस्त होने वाले विशेष योग्यजन इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

  • आवेदक लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  • वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु 60 साल से अधिक होनी चाहिए।

  • राज्य का कोई भी जरूरमंद वृद्ध, दिव्यांग एवं विधवा महिला इस पेंशन योजना के पात्र है।

यूपी पेंशन योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में लाभार्थी को आवेदन करने के लिए कुछ महत्पूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी। जो निम्न है।

  • आवेदक का आधार कार्ड

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र

  • बैंक खाते का विवरण

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • लाभार्थी के परिवार का आय प्रमाण पत्र

  • विकलांग व्यक्ति का विकलांगता प्रमाण पत्र (जिसमें विकलांगता का फीसदी भी प्रमाणित हो)

  • आयु प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक हो।

  • आवेदक का मतदाता पहचान पत्र 

यूपी पेंशन योजना में आवेदन हेतु प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के अंतर्गत उयर्युक्त पेंशन योजनाओं में इच्छुक आवेदक को किसी एक योजना में आवेदन करने के लिए जिसके लिए वह पात्र है। उन्हें नीचे दिए गए निम्नलिखित आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। 

निराश्रित महिला (विधवा) पेंशन योजना हेतु 

  • इस योजना में इच्छुक आवेदक नागरिक को योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/widow_h.aspx  पर जाना होगा। 

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने योजना का होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको निराश्रित महिला पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। 

  • इस पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। 

  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा।

  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण, आय विवरण आदि भरना होगा। और अपने जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा। आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु

  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम अपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx   पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने योजना का होम पेज खुल जायेगा।

  • इस होम पेज पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको। अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा। 

  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण , बैंक विवरण, आय विवरण आदि भरना होगा। और फिर सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा। आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

विकलांग पेंशन योजना हेतु 

  • इस योजना में आवेदन हेतु सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx  पर जाना होगा 

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने योजना का होम पेज खुल जायेगा। 

  • इस होम पेज पर आपको दिव्यांग पेंशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा।

  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम पाता, आधार कार्ड डिटेल,  बैंक विवरण , आय विवरण, विकलांग का सर्टिफिकेट विवरण आदि भरना होगा। और अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर सही का निशान लगाना होगा। आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors