सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रानी लक्ष्मीबाई योजना : छात्राओं को फ्री में मिलेगी स्कूटी, जानें कैसे मिलेगा फायदा

रानी लक्ष्मीबाई योजना : छात्राओं को फ्री में मिलेगी स्कूटी, जानें कैसे मिलेगा फायदा
पोस्ट - June 25, 2022 शेयर पोस्ट

कॉलेज में दाखिला लेने पर सभी पात्र छात्राओं को मुफ्त में दी जाएगी स्कूटी, जानें योजना की पात्रता, लाभ एवं दस्तावेज

हमारे देश में लड़कियों को ज्यादा पढ़ने-लिखने नहीं दिया जाता था और शिक्षा को लेकर भेदभाव करते थे। यहां तक लड़कियों को लेकर समाज की ऐसी सोच थी कि उन्हें बोझ समझा जाता था। और उनसे घर के काम कराए जाते थे। यहां तक की उनकी शादी भी जल्दी करवा देते थे। लेकिन आज के दौर में लड़कियों ने हर क्षेत्र में अपनी सफलता का लोहा मनवाया है। आज के दौर में लड़कियां न सिर्फ पढ़ाई कर रही है, बल्कि नौकरियां भी लड़कों से कंधे से कंधा मिलाकर कर रही है। ये सब संभव केन्द्र और राज्य सरकारों के प्रयासों के कारण हो पाया है। केंद्र और राज्य सरकारें लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं, जिनका सीधा फायदा उन्हें मिल रहा है। 

New Holland Tractor

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्राओं की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए यूपी रानी लक्ष्मीबाई योजना की शुरूआत की है। इसके तहत राज्य में सभी पात्र छात्राओं को कॉलेज या संस्थान में अपने दैनिक आवागमन के लिए मुफ्त में स्कूटी दी जाएगी। इस वर्ष पास हुई छात्राओं को इस योजना के तहत सरकार द्वारा फ्री स्कूटी प्रदान किया जाएगा। जिससे की उनके प्रोत्साहन को बढ़ाया जा सके। 

इस वर्ष बहुत सी छात्राओं ने 10वीं-12वीं ग्रेजुएशन की परीक्षा दी थी और बहुत सी छात्राएं अच्छे अकों से पास भी हुई हैं। उन सभी को इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यूपी सरकार इस योजना के लिए जल्द ही ऑनलाइन पोर्टल को लांच करेगी। ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में योजना से संबंधित पूरी जानकारी आपको दी जा रही है। योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

फ्री स्कूटी योजना

रानी लक्ष्मीबाई योजना उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना की शुरूआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ द्वारा की गई है। जिसके तहत पात्र छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। इस योजना का फायदा प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए जल्द शुरू किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। चुनाव के दौरान बीजेपी के घोषणा पत्र में इसका जिक्र किया गया था। जिसे वर्तमान में योगी सरकार रानी लक्ष्मीबाई स्कूटी योजना चलाकर अपने वादे को पूरा करने की योजना बना रही है। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से इस योजना को शुरू किया जाएगा।

इन छात्राओं को मिलेगा इसका सीधा लाभ

उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया की योगी सरकार ने चुनाव के दौरान मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी देने का वाद किया था। सरकार के वादे के मुताबिक मेधावी छात्राओं को मैरिट के आधार पर मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि विभाग ने अपने 100 दिन के एजेंडे में इस योजना को भी शामिल किया है। इसके लिए पात्रता व वितरण का खाका तैयार किया जा रहा है। फिलहाल योग्यता के लिए कुछ प्रस्तावों पर विचार चल रहा है। 12वीं पास करने के बाद कॉलेज में दाखिला लेने वाली छात्राओं का स्कूटी के लिए चयन उनकी बोर्ड परीक्षाओं की मेरिट के आधार पर किया जा सकता है। राजकीय महाविद्यालय, यूनिवर्सिटी के अलावा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की छात्राएं भी इस योजना का फायदा उठा सकेंगी। इस योजना में चयनित छात्रा जल्द ही ऑनलाइन फॉर्म भर सकेगी। योगी सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही योग्य छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती है और कॉलेज या संस्थान में अपने दैनिक आवागमन के लिए मुफ्त स्कूटी प्राप्त कर सकेगी।  

इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

छात्राओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना की शुरूआत की जा रही है। योजना के तहत मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। पात्र छात्रा यूपी फ्री स्कूटी योजना ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और कॉलेज या संस्थान में अपने दैनिक आवागमन के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना में आवेदन फॉर्म भरने के लिए योग्य छात्राओं के पास ये दस्तावेज होने जरूरी हैं-एजुकेशन सर्टिफिकेट्स, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, उम्र प्रमाणपत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र और आधार कार्ड।

मुफ्त स्कूटी योजना के लिए दिशा-निर्देश

  • पात्र छात्रा द्वारा किसी दूसरी अन्य योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए। और उसके परिवार की आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

  • छात्रा यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ रही हो।  

  • छात्रा को 10वीं और 12वीं में 75 प्रतिशत अंक मिले हों।

  • योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन रूप से मान्य होंगे।

  • इस योजना में केवल यूपी की मूल निवासी छात्रा ही कर सकती है।

  • राजकीय महाविद्यालय, यूनिवर्सिटी के अलावा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की छात्राएं भी इस योजना का फायदा उठा सकेंगी।

  • इस योजना के तहत छात्राओं को इलेक्ट्रिक या ईंधन से चलने वाली स्कूटरी दी जा सकती है।

  • इस योजना के तहत सभी मेधावी छात्राओं को स्कूटी खरीदने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय मदद दी जाएगी। 

  • ये राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी। स्कूटी मिलने के बाद उनका कॉलेज जाना और आसान हो जाएगा। 

  • इस स्कूटी योजना के जरिए छात्राओं को सरकार सीधे शिक्षा से जोड़ना चाहती है। 

फ्री स्कूटी योजना में ऐसे करें आवेदन 

फ्री स्कूटी योजना के तहत आवेदन कर कार्य करने के पात्र इच्छुक युवतियों को योजना में आवेदन करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि ऑनलाइन आवेदन के लिए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट लांच करेगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा तो हम आपको ट्रैक्टगुरू के इस पोस्ट के माध्यम से सूचित कर देंगे।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors